Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

खत्म हुआ WFH का दौर? IT कंपनियां कर्मचारियों को ऑफिस बुलाने के लिए अपना रहीं ये अनोखे तरीके

कोरोना महामारी के बाद दुनियाभर की कंपनियों ने अपने कर्मचारियों के लिए वर्क फ्रॉम होम (WFH) पॉलिसी लागू की थी। अब धीरे-धीरे कंपनियां WFH खत्म कर हाइब्रिड और पूरी तरह से रिमोट मोड में काम करने लगी है। कई कंपनियों में कर्मचारी वापस ऑफिस आने को तैयार नहीं हैं। ऐसे में टेक कंपनियां कर्मचारियों को ऑफिस बुलाने के लिए नए-नए तरीके अपना रही हैं।

By Jagran News Edited By: Subhash Gariya Updated: Wed, 29 May 2024 07:00 PM (IST)
Hero Image
कंपनियां धीरे-धीरे वर्क फ्रॉम होम कम कर रही हैं। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। कोरोना महामारी के बाद दुनियाभर में कामकाज के तौर तरीकों में बड़े बदलाव देखने को मिले। कई कंपनियों ने अपने कर्मचारियों को घर से काम करने की सुविधा (Work From Home) देने की पॉलिसी लागू की थी।

महामारी के बाद से कई कंपनियां हाइब्रिड और पूरी तरह से रिमोट मोड में काम कर रही हैं। हालांकि, अब भारतीय आईटी कंपनियां वर्क फ्रॉम होम पॉलिसी को खत्म करते हुए कर्मचारियों को ऑफिस बुलाने लगी हैं।

Cognizant, Tata Consultancy Services (TCS), Dell Technologies, Wipro, और Infosys जैसी आईटी कंपनियां अपने कर्मचारियों को वापस ऑफिस बुलाने के लिए अनोखे तौर-तरीके अपना रही हैं।

Cognizant

TOI की रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी ने कर्मचारियों के ऑफिस में उपस्थिति रिकॉर्ड करने के लिए FlexiSeat ऐप तैयार किया है। इस ऐप की मदद से मैनेजर अपनी जरूरत के मुताबिक ऑफिस रोस्टर तैयार कर सकते हैं। इसके साथ ही कर्मचारी ऑफिस में अपने लिए सीट बुक करवा सकते हैं।

TCS

टाटा कन्सल्टेंसी सर्विसेज (TCS) ने कर्मचारियों को ऑफिस बुलाने के लिए क्वाटरली वेरिएबल पे पॉलिसी लागू की है। इसके तहत ऑफिस में 60 प्रतिशत से कम उपस्‍थ‍िति वाले कर्मचारियों को वेरिएबल का भुगतान नहीं होगा। इसके साथ ही 60 से 75 प्रतिशत उपस्थिति वाले कर्मचारियों को कंपनी 50 प्रतिशत वेरिएबल ऑफर कर रही है।

Dell

Dell Technologies ने कर्मचारियों की ऑफिस में उपस्थिति दर्ज करने के लिए इलेक्ट्रॉनिक बैज स्वाइप सिस्टम तैयार किया है। इसके साथ ही कंपनी VPN मॉनि‍टरिंग और कलर कोड एटेंडेन्स सिस्टम से भी कर्मचारियों की उपस्थिति रिकॉर्ड कर रही है।

Wipro

Wipro भी अपने कर्मचारियों को ऑफिस बुलाने के लिए ऑन-कैम्पस एक्टिविटीज आयोजित कर रहा है। इसके साथ ही वह कर्मचारियों के बीच तालमेल बढ़ाने के लिए लोकल काउंसिलिंग का सहारा ले रही है।

यह भी पढ़ें: Chakshu Portal: अगर आपके साथ हो जाए ऐसा-वैसा तो घबराने की नहीं जरूरत! भारत सरकार के चक्षु पोर्टल पर ऐसे करें शिकायत

Infosys

Infosys फिलहाल हाइब्रिड मोड में काम कर रही है। कंपनी अपने कर्मचारियों के लिए InfyMe पोर्टल लाई है, जिसके जरिए कुछ बिजनेस यूनिट के कर्मचारी महीने में 11 दिन तक वर्क फ्रॉम होम रिक्वेस्ट कर सकते हैं। इससे पहले कंपनी के जूनियर और मिड लेवल कर्मचारियों को लिए 10 दिन ऑफिस से काम करना अनिवार्य किया गया था।

यह भी पढ़ें: Elon Musk बना रहे हैं अब तक का सबसे बड़ा सुपरकंप्यूटर, 2025 तक होगा तैयार; मस्क खुद ले रहे जिम्मेदारी