Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

World Senior Citizen Day 2023: खास दादा-दादी के लिए डिजाइन किए जाते हैं ये Phones, जानिए आम फोन से कैसे है अलग

जब भी हम अपने दादा-दादी के बारे में सोचते हैं तो हमारे मन में पहला ख्याल यही आता है कि इन्हें ज्यादा देखभाल की जरूरत होती है। मगर हम अपनी डेली लाइफ में इतना फंसे है कि इसके लिए वक्त नहीं हो पाता । ऐसे में हम उन्हें फोन देते हैं। बता दें कि एक ऐसी कंपनी है जो खास हमारे बुजुर्गों के लिए फोन डिजाइन करती है।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Mon, 21 Aug 2023 01:37 PM (IST)
Hero Image
खास दादा-दादी के लिए डिजाइन किए जाते हैं ये Phones

नई दिल्ली, टेक डेस्क। World Senior Citizen Day 2023: आज का दिन खास हमारे दादा-दादी और दुनिया भर के सीनियर सिटीजन के लिए मनाया जाता है। ये हमारे जीवन का अहम हिस्सा है, जो हमे जीवन के उतार चढ़ाव के लिए गाइड करते हैं। ऐसे में हमारा फर्ज है कि हम अपने घर के बुजुर्गों का ख्याल रखें। आज हम आपको ऐसी एक कंपनी के बारे में बताने जा रहे हैं, जो खासकर सीनियर सिटीजन के लिए फोन बनाता है। आइये इसके बारे में जानते हैं।

गुड़गांव स्थित सीनियरवर्ल्ड ने जनवरी में भारत में ईजीफोन नाम से एक व सीनियर सिटीजन-कस्टमाइज हैंडसेट लॉन्च किया। ये Easyfone एक टच-स्क्रीन आधारित स्मार्टफोन नहीं है, बल्कि फिजिकल कीपैड वाला एक फीचर-फोन है। ये फोन खासकर सीनियर सिटीजन के लिए डिजाइन किया गया है।

भारत स्मार्टफोन क्रांति के शिखर पर है और फोन एलीमेंट की कीमतों में गिरावट के कारण, टच-स्क्रीन डिवाइस देश में कई लोगों कर पहुंच रहे हैं। हालांकि, वरिष्ठ नागरिकों जैसे उपयोगकर्ता भी हैं जो अभी भी अपने कॉम्पैक्ट फीचर-फोन से चिपके हुए हैं क्योंकि वे टिकाऊ होते हैं और उनका इंटरफ़ेस सरल और उपयोग में आसान होता है।

Easyfone SOS आपातकालीन बटन, फोटो डायल, कीपैड पर बड़े फॉन्ट में नंबर और अक्षर, बड़ी स्क्रीन, बैक-लिट कीपैड और बहुत कुछ जैसी कई सुविधाओं के साथ आता है। आइये इसके कुछ खास फीचर्स के बारे में जानते हैं।

डिजाइन और क्वालिटी

  • ईजीफोन कॉम्पैक्ट और हल्का है। यह आसानी से हाथ में फिट हो जाता है और छोटी हथेलियों वाले यूजर भी इसे एक हाथ से संचालित कर सकते हैं।
  • कीपैड पर फॉन्ट का आकार सामान्य फीचर-फोन की तुलना में काफी बड़ा है, जो इसे वरिष्ठ नागरिकों के लिए यूजर कस्टमाइज बनाता है।
  • फोन का कवर मजबूत पॉलीकार्बोनेट मटेरियल से बना है। परीक्षण के दौरान, हमने ईजीफोन को पांच फ़ुट से अधिक ऊंचाई से कठोर सतह पर कई बार गिराया और इस पर कोई निशान दिखाई नहीं दिया।

इंटरफेस

  • इसका इंटरफेस काफी सीधा है, और यूजर बाएं कोने में मेनू और डिस्प्ले के दाईं ओर स्पीड डायल सूची (10) तक पहुंच सकते हैं।
  • मेनू विकल्प में फोनबुक, संदेश, कॉल इतिहास, अलार्म, कैमरा, एफएम रेडियो, मैग्निफायर, ऑडियो प्लेयर, ऑर्गनाइजर, सेटिंग्स और जुवो ऐप शामिल हैं।

स्पेसिफिकेशंस

SOS और जुवो ऐप ईजीफोन के मुख्य फीचर्स हैं। SOS, एक बार सेटिंग्स के माध्यम से सक्रिय होने पर, मालिकों को प्रियजनों को क्विक अलर्ट भेजने और तत्काल चिकित्सा सहायता देने में मदद करेगा।

पीछे की तरफ SOS बटन दबाकर अलर्ट संदेश भेजा जा सकता है और फोन पांच सेकंड के लिए एम्बुलेंस रिंगटोन बजाएगा। यदि SOS बटन को पांच सेकंड के भीतर फिर से दबाया जाता है, तो यह बंद हो जाएगा अन्यथा फोन ऑटोमेटिकली पहले से चुने गए नंबर्स को फोन के जीपीएस स्थान, मालिक का ब्लड ग्रुप, डॉक्टर का नाम और नंबर, फोन की बैटरी स्थिति और बीमा नाम और पॉलिसी संख्या जैसे विवरणों के साथ एक अलर्ट संदेश भेजेगा।।

खास है ये फीचर्स

Easyfone दाहिनी ओर फिजिकल अनलॉक बटन के साथ आता है। यूजर्स को स्क्रीन खोलने के लिए बस कुछ सेकंड के लिए की दबानी होगी।

बायीं ओर कंपनी ने एक सुविधाजनक टॉर्च बटन शामिल किया है। यूजर्स को एलईडी लाइट को चालू/बंद करने के लिए स्विच को ऊपर और नीचे स्लाइड करना होगा।

चार्जिंग

ईजीफोन चार्जिंग को यूजर के अनुकूल बनाने के लिए कंपनी ने क्रैडल चार्जर पेश किया है, जहां यूजर ओपन स्लॉट पर फोन को सामने की ओर रख सकता है।

बैटरी

एसओएस और सीनियर सिटीजन कस्टमाइज सुविधाओं के अलावा, ईजीफोन का एक अन्य प्रमुख पहलू इसकी बैटरी है, जो कम से कम 3 से 4 दिन चल सकता है। कुल मिलाकर, Easyfone वरिष्ठ नागरिकों के लिए एक आदर्श फोन है। इसका बड़ा-फॉन्ट कीपैड, एसओएस फीचर और बैटरी लाइफ ईजीफोन को खरीदने के लिए एक आकर्षक डिवाइस बनाती है। इसकी कीमत 5000 रुपये से कम है।