Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

प्राइवेसी के लिए सबसे बड़ा खतरा है X का कॉलिंग फीचर, ऐसे करें बंद; बेहद आसान है तरीका

Elon Musk के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर ऑडियो और वीडियो कॉलिंग फीचर अब सभी यूजर्स के लिए उपलब्ध है। पहले इसे प्रीमियम यूजर्स के लिए पेश किया गया था। X पर कॉलिंग फीचर सभी यूजर्स के लिए पहले से ही इनेबल है जिसने यूजर्स की प्राइवेसी को लेकर चिंता बढ़ा दी है। इसके साथ ही कॉल करने वाले यूजर्स आईपी एडरेस जान सकते हैं।

By Subhash Gariya Edited By: Subhash Gariya Updated: Wed, 06 Mar 2024 05:26 PM (IST)
Hero Image
X के कॉलिंग और वीडियो फीचर ने बढ़ाई प्राइवेसी की चिंता

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। एलन मस्क के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X (पूर्व में ट्विटर) ने अपने प्लेटफॉर्म में पिछले दिनों सभी यूजर्स के लिए ऑडियो और वीडियो फीचर शुरू किया है। पहले यह फीचर सिर्फ प्रीमियम यूजर्स के लिए लाया गया था। इस फीचर की मदद से यूजर्स बिना फोन नंबर के एक्स पर यूजर्स को वीडियो और ऑडियो कॉल कर सकते हैं।

कॉलिंग फीचर ने बढ़ाई प्राइवेसी की चिंता

X पर ऑडियो और वीडियो कॉलिंग फीचर सभी यूजर्स के लिए उपलब्ध हो गया है। यह फीचर सभी यूजर्स के लिए पहले से ही इनेबल है, जिसने यूजर्स की प्राइवेसी को लेकर चिंता बढ़ा दी है। एक्स पर आप जिससे कॉल करेंगे वह आपका IP एडरेस जान सकता है।

हालांकि, ऐप पर दूसरे यूजर से आईपी एडरेस छिपाने का ऑप्शन मिलता है। इसके साथ ही एक्स ने यह भी नहीं बताया है कि ये कॉल एंड टू एंड इनक्रिप्टेड हैं या नहीं। ऐसे में एक्स की कॉलिंग फीचर ने यूजर्स की प्राइवेसी को लेकर चिंता बढ़ा दी हैं।

X पर ऑडियो वीडियो कॉलिंग कैसे डिसेबल करें

अगर आप अपनी प्राइवेसी को लेकर चिंतित हैं तो इस प्लेटफॉर्म पर आने वाली कॉल रिसीव न करें। यहां हम आपको स्टेप बाय स्टेप कॉलिंग फीचर डिसेबल करने के बारे में जानकारी दे रहे हैं।

  • स्टेप 1. सबसे पहले अपने स्मार्टफोन में ऐप ओपन कर लें। इसके बाद आपको मैसेज के आइकन पर क्लिक करना है।
  • स्टेप 2. मैसेज सेक्शन ओपन होते ही दाईं ओर ऊपर कोने में आपको ‘सेटिंग’ आइकन पर क्लिक करना है।
  • स्टेप 3. यहां आपको इनेबल ऑडियो और वीडियो कॉलिंग फीचर का ऑप्शन दिखाई देगा, जिसमें टॉगल बटन से कॉलिंग फीचर बंद कर सकते हैं। इसे बंद कर आप इस प्लेटफॉर्म की ऑडियो-वीडियो कॉल सर्विस को बंद सकर सकते हैं।

अगर आप प्राइवेसी को लेकर ज्यादा चिंतित नहीं हैं तो IP एडरेस हाइड करके भी एक्स पर ऑडियो-वीडियो कॉलिंग फीचर को यूज कर सकते हैं। इसके लिए आपको ‘Enhanced call privacy’ टॉगल ऑन करना होगा।

यह भी पढ़ें: X पर अब सभी यूजर्स कर पाएंगे कॉलिंग, जानिए कैसे इनेबल करें ऑडियो-वीडियो कॉल फीचर

इसके साथ ही ऐप यूजर्स को यह कंट्रोल भी देता है कि वे अनजान यूजर्स के ऑडियो और वीडियो कॉल रिसीव करना चाहते हैं या नहीं, इसके साथ ही यह ये भी सलेक्ट कर सकते हैं कि उन्हें कौन से यूजर्स कॉल कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Meta Down: मेटा के डाउन होने पर मस्क की मस्ती! X पर मीम शेयर करके ली चुटकी