Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

X ने Apple और Samsung के विज्ञापन को बताया भ्रामक, जानिए क्या है इसके पीछे की वजह

अपने मालिक और नए फीचर्स और अपडेट्स से लगातार चर्चा में रहने वाले प्लेटफॉर्म एक्स (पूर्व में ट्विटर) ने फिर एक कदम उठाया है जो बड़ी टेक कंपनियों को प्रभावित कर रहा है। कंपनी की तथ्यों का जांच करने वाली सुविधा X कम्युनिटी ने एपल सैमसंग और उबर के विज्ञापनों को मिसलिड टैग किया है। आइये जानें आखिर क्या है पूरा मामला....

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Tue, 10 Oct 2023 09:09 AM (IST)
Hero Image
X ने Apple और Samsung के विज्ञापन को बताया भ्रामक

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली।एलन मस्क का सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म यानी एक्स (पूर्व में ट्विटर) अपने नए अपडेट और बदलावों के लिए जाना जाता है। हाल ही में कंपनी ने एक बड़ा कदम उठाया है, जिसने सबको चौका दिया है।

खबर मिली है कि एक्स के कम्युनिटी नोट्स का उपयोग एपल, सैमसंग और अन्य के ऐड्स को चुनौती देने के लिए किया जा रहा है। यह एक्स की तथ्यों की जांच करने वाली सुविधा है, जिसमें मेंबर्स नोट्स जोड़ सकते हैं और उन पोस्टों का संदर्भ पा सकते हैं जो भ्रामक या गुमरह करने वाले हो सकते हैं। बता दें कि पिछली रिपोर्ट्स ने बताया था कि इस सुविधा ने यूजर्स की मदद की है।

इन कंपनियों के विज्ञापन है भ्रामक

नई मीडिया रिपोर्ट में जानकारी मिली है कि एक्स कम्युनिटीज झूठे या भ्रामक दावे करने के लिए तकनीकी पर उंगली उठाई है। कंपनी ने कहा कि उबर ने एक जरूरी कम्युनिटी नोट के बाद एक विज्ञापन हटा दिया, लेकिन एपल का कम्युनिटी नोट गायब हो गया जब नोट्स के अन्य मेंबर्स ने इसे नेगेटिव रेटिंग दी।

यह भी पढ़ें - दो दिनों के लिए फ्री है OLA की ये नई सर्विस, जानिए किन कस्टमर्स को मिलेगा फायदा

कैसे काम करता है फीचर

कम्युनिटी नोट्स में एक ऑप्शन होता है, जो यूजर्स को इस आधार पर रेटिंग देने देता है कि किसी भी कंपनी का कोई नोट कितना उपयोगी है। इतना ही नहीं यूजर किसी नोट की रिपोर्ट भी कर सकते हैं।

एपल, सैमसंग विज्ञापनों पर भी आए कम्युनिटी नोट्स

  • एक्स ने एक अगस्त में रिपोर्ट शेयर किया , जिसमें में दावा किया गया है कि iPhone की स्टैबिलिटी को बढ़ावा देने वाले एक Apple विज्ञापन को एक कम्युनिटी नोट के साथ किया गया है। इसमें आरोप लगाया गया था कि Apple सेल को बढ़ावा देने के लिए जानबूझकर पुराने फोन मॉडल को धीमा कर रहा है।
  • इस नोट में टॉपिक को संज्ञान में लाने के लिए 2020 के मुकदमे का हवाला दिया गया था, बाद में कई समर्थकों द्वारा इसे अनुपयोगी करार दिए जाने के बाद गायब हो गया।
  • वहीं अगर सैमसंग मोबाइल की बात करें को अप्रैल में इसने एक्स पर एक मैसेज पोस्ट किया, जिसमें चंद्रमा की तस्वीरें लेने के लिए कंपनी ने अपने गैलेक्सी S23 अल्ट्रा पर कैमरे की क्षमता का इस्तेमाल कर इसका प्रचार किया।
  • इसके बारे में एक नोट सामने कि सैमसंग फोन डिजिटली चंद्रमा की 'नकली' छवियों को दिखाता है ताकि वे ज्यादा स्पष्ट रूप से ली गई हों। बता दें कि सैमसंग ने पहले चंद्रमा की तस्वीरों को बेहतर बनाने के लिए गैलेक्सी फोन द्वारा उठाए गए कदमों का विवरण देकर विकास पर प्रतिक्रिया दी थी।
  • उबर भी इस लिस्ट में शामिल है, जिसमे हाल ही में एक वज्ञापन में इस बात पर जोर दिया था कि ड्राइवर ‘#earnlikeaboss’ कर सकते हैं। ये विज्ञापन इस साल की शुरुआत में सामने आया था, जिसे कंपनी ने अब हटा दिया।
  • इससे जुड़ी एक कम्युनिटी नोट्स रिपोर्ट में पता चला है कि एक औसत उबर ड्राइवर प्रति घंटे 11.77 डॉलर ही कमाता है, जिसके बाद कंपनी ने इसे हटा दिया था।

यह भी पढ़ें - 5000mAh बैटरी और 128GB स्टोरेज वाला Oppo का सस्ता फोन भारत में हुआ लॉन्च, यहां जानें कीमत और खूबियां