Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

‘X’ के Blue यूजर्स को मिल रहा नया फीचर, प्रोफाइल से हटा सकेंगे ब्लू टिक

एलन मस्क ने अपने प्लेटफॉर्म ट्विटर का नाम बदल दिया है और इसे एक्स कर दिया है। अब कंपनी इसके अलग-अलग फीचर का नाम बदल रहे हैं। हाल ही में मस्क ने जानकारी दी है कि TweetDeck का नाम बदल कर XPro कर दिया है। अब कंपनी ब्लू यूजर्स के लिए एक और फीचर दे रहे हैं जिसमें वे अपने ब्लू टिक को छिपा सकते हैं।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Wed, 02 Aug 2023 04:47 PM (IST)
Hero Image
Now blue tick users can get option to hide their blue mark

नई दिल्ली, टेक डेस्क। ट्विटर ब्लू, जिसे एलन मस्क वर्तमान में एक्स ब्लू के रूप में पुनः ब्रांड कर रहे हैं, में अब कुख्यात नीले चेकमार्क को छिपाने का विकल्प शामिल है। ट्विटर ब्लू ग्राहकों ने हाल ही में वेब और मोबाइल ऐप्स पर ‘हाइड ब्लू चेकमार्क’ विकल्प देखना शुरू कर दिया है, जो यह छिपाने की क्षमता देता है कि वे ट्विटर के लिए भुगतान कर रहे हैं।

ट्विटर सपोर्ट आर्टिकल में कहा गया है कि चेकमार्क आपकी प्रोफाइल और पोस्ट पर छिपा होगा। चेकमार्क अभी भी कुछ जगहों पर दिखाई दे सकता है और कुछ विशेषताएं अभी भी बता सकती हैं कि आपके पास एक सक्रिय सदस्यता है। आपका चेकमार्क छिपा होने पर कुछ सुविधाएं उपलब्ध नहीं हो सकती हैं।

हाइड ब्लू चेकमार्क ऑप्शन

ट्विटर ने पहले खाते की पहचान या विश्वसनीयता के लिए ब्लू चेकमार्क वेरिफिकेशन सिस्टम का उपयोग किया था, लेकिन जब एलन मस्क ने ब्लू सब्सक्रिप्शन के माध्यम से किसी को भी वेरिफाई करने की अनुमति देना शुरू किया तो यह नकली अकाउंट के साथ थोड़े समय के लिए अराजकता में आ गया।

फिर सभी को जल्द ही एहसास हुआ कि ट्विटर पर वेरिफाई होने के लिए कौन भुगतान कर रहा था, इससे पहले कि ट्विटर ने पुराने वेरिफाई अकाउंट से ब्लू चेकमार्क हटा दिए और वेरिफाई चेकमार्क को कई बार दिखाने का तरीका बदल दिया। दस लाख या अधिक फॉलोअर्स वाले यूजर्स को ब्लू चेकमार्क भी दिए जाते हैं।

लेगेसी वेरिफिकेशन से कैसे है अलग

यदि आप ट्विटर ब्लू की सदस्यता लेते हैं तो सेवा अब आपके प्रोफाइल में Verified Since डेट संलग्न के साथ एक वैकल्पिक ब्लू चेकमार्क जोड़ेगी। लेगेसी वेरिफाई खातों में ब्लू सब्सक्रिप्शन प्रणाली से पहले ट्विटर पर किसी अकाउंट को मूल रूप से वेरिफाई किए जाने की तारीख शामिल होती है।

एवरीथिंग ऐप

ट्विटर के मालिक एलन मस्क वर्तमान में एक एवरीथिंग ऐप बनाने के लिए सेवा को एक्स में रीब्रांड कर रहे हैं, जिसमें भविष्य में भुगतान प्रणाली के कुछ रूप शामिल होने की संभावना है। छोटी नीली चिड़िया पिछले सप्ताह हटा दी गई, उसकी जगह एक्स लोगो ले लिया गया, जो ट्विटर के सैन फ्रांसिस्को कार्यालय भवन के ऊपर एक्स चिन्ह के रूप में संक्षिप्त रूप से दिखाई दिया।