Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

1 लाख रुपये के डिवाइस के लॉन्च के साथ अपने पोर्टफोलियो को बेहतर बनाने की दिशा में काम कर रहा है शाओमी

Xiaomi 14 सीरीज स्मार्टफोन लॉन्च अपने पोर्टफोलियो को प्रीमियम बनाने की दिशा में अपनी व्यावसायिक रणनीति पर काम किया है। Xiaomi ने Xiaomi 14 सीरीज के लिए जर्मन हाई-एंड कैमरा कंपनी Leica के साथ सहयोग किया है। कंपनी ने Xiaomi 14 Ultra को 99999 रुपये और Xiaomi 14 को 59999 रुपये की कीमत पर लॉन्च किया है। आइये इनके बारे में जानते हैं।

By Agency Edited By: Ankita Pandey Updated: Fri, 08 Mar 2024 09:44 AM (IST)
Hero Image
1 लाख रुपये के डिवाइस के लॉन्च के साथ बेहतर बनेगा Xiaomi

पीटीआई, नई दिल्ली। चीनी स्मार्टफोन निर्माता Xiaomi ने गुरुवार को भारत में अपने सबसे महंगे Xiaomi 14 सीरीज स्मार्टफोन लॉन्च करके अपने पोर्टफोलियो को प्रीमियम बनाने की दिशा में अपनी व्यावसायिक रणनीति में बदलाव किया।

कंपनी ने Xiaomi 14 Ultra को 99,999 रुपये और Xiaomi 14 को 59,999 रुपये की कीमत पर लॉन्च किया है।

अग्रणी स्मार्टफोन ब्रांड बनने की तैयारी

शाओमी इंडिया के अध्यक्ष मुरलीकृष्णन बी ने पीटीआई को बताया कि हम एक बहु-वर्षीय गेम प्लान लेकर आए हैं। हमें एहसास है कि बाजार बदल रहा है। जीडीपी बढ़ रही है, लोगों के पास बहुत अधिक खर्च करने योग्य आय है और बहुत अधिक आकांक्षाएं हैं।

हमें ऐसा व्यक्ति बनने की जरूरत है जो उस आकांक्षा को पूरा कर सके। अभी हमारा बहु-वर्षीय लक्ष्य आकांक्षी भारतीयों का सबसे पसंदीदा और एआईओटी ब्रांड में अग्रणी स्मार्टफोन बनना है।

उन्होंने कहा कि कंपनी की नई रणनीति में तीन दृष्टिकोण होंगे, जिसमें एंड-टू-एंड प्रीमियमाइजेशन शामिल है।

यह भी पढ़ें - Xiaomi 14 Series Launch: हाइपरचार्ज टेक्नोलॉजी और कई दमदार फीचर्स के साथ लॉन्च हुआ शाओमी के ये फ्लैगशिप फोन, जानिए क्या है खूबियां

क्या है कंपनी का लक्ष्य?

मुरलीकृष्णन ने कहा कि पहला लक्ष्य पूरे व्यवसाय के कुल प्रीमियमीकरण में संलग्न होना है। दूसरा है स्मार्टफोन को AIoT (कृत्रिम बुद्धिमत्ता-आधारित इंटरनेट ऑफ थिंग्स) इकोसिस्टम में चलाना और एकीकृत करना। अब, हम 5G युग में पहुंच रहे हैं, जो एक है अभिसरण का युग है।

उन्होंने कहा कि उपभोक्ता और बाजार 3G से बदलें जो कनेक्टिविटी के बारे में था, फिर 4G आया, जो फोन से भोजन, म्यूचुअल फंड आदि खरीदने जैसे अनुभवों के बारे में था और अब 5G विभिन्न उपकरणों के अभिसरण के बारे में है।

मुरलीकृष्णन ने कहा कि आकांक्षी भारतीय, जिनके पास खर्च करने के लिए पैसा है, कनेक्टेड स्मार्ट जीवनशैली पर खर्च करेंगे। यह एक बहु-वर्षीय लक्ष्य है। हालांकि, उन्होंने कहा कि 10,000-25,000 रुपये का स्मार्टफोन सेगमेंट प्रीमियम डिवाइसों की तुलना में व्यवसाय के मामले में बहुत बड़ा बना रहेगा।

दिसंबर 2023 तिमाही में सबसे आगे रहा ये ब्रांड

साइबरमीडिया रिसर्च के अनुसार, Xiaomi ने दिसंबर 2023 तिमाही में स्मार्टफोन बाजार का नेतृत्व किया, जबकि सैमसंग पूरे कैलेंडर वर्ष के लिए बाजार में अग्रणी रहा। Xiaomi ने Xiaomi 14 सीरीज के लिए जर्मन हाई-एंड कैमरा कंपनी Leica के साथ सहयोग किया है।

Xiaomi Ultra पेशेवर 50 मेगापिक्सल क्वाड-कैमरा सेटअप, 1.6 दिनों के उपयोग, 5000mAh बैटरी, 16 जीबी सिस्टम मेमोरी, 512 जीबी आंतरिक स्टोरेज क्षमता के साथ आएगा और 12 अप्रैल से बड़े पैमाने पर बिक्री पर जाएगा। Xiaomi 14 की  बिक्री 11 मार्च से शुरू होगी।

यह भी पढ़ें - Airtel Recharge Plans: एयरटेल के इन बजट फ्रेंडली प्लान्स के साथ मिलता है फ्री Netflix और Hotstar सब्सक्रिप्शन