Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

स्मार्टफोन में UV स्क्रीन प्रोटेक्टर लगाना पड़ सकता है महंगा, Xiaomi ने जारी की चेतावनी- खत्म हो जाएगी वारंटी

Xiaomi ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X (पूर्व में ट्विटर) पर स्क्रीन प्रोटेक्टर्स से स्मार्टफोन पर खतरों को लेकर यूजर्स को आगाह किया है। शाओमी की सहायक कंपनी Redmi India ने बताया कि UV screen protectors स्मार्टफोन को खराब कर रहे हैं। इतना ही नहीं इसकी वजह से आपके फोन के पार्ट्स खराब होने के साथ-साथ वांरटी भी एक्सपायर कर सकती है।

By Subhash Gariya Edited By: Subhash Gariya Updated: Fri, 23 Feb 2024 09:12 AM (IST)
Hero Image
UV screen protectors से फोन हो सकता है खराब

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। Xiaomi ने स्मार्टफोन यूजर्स को लिए उन यूजर्स के लिए एडवायजरी जारी की है, जो फोन की स्क्रीन पर UV एडहेसिव वाले स्क्रीन प्रोटेक्टर यूज करते हैं। कंपनी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X (पूर्व में ट्विटर) पर एक पोस्ट शेयर करते हुए जानकारी दी है। शाओमी ने बताया कि ये प्रोटेक्टर संभव है कि फोन को कुछ स्क्रेच से बचाएं लें। लेकिन, इसके चलते डिवाइस की वारंटी खत्म भी हो सकती है।

Redmi India ने शेयर किया पोस्ट

Xiaomi का सब-ब्रांड Redmi ने अपनी पोस्ट में UV प्रोटेक्टर्स को लगाने के प्रोसेस के बारे में जानकारी दी हैं। कंपनी ने बताया कि इन प्रोटेक्टर को UV ग्लू की मदद से फोन में लगाया जाता है।

अगर इसे ठीक से अप्लाई न किया जाए तो ग्लो फोन के सेंसिटिव जगहों जैसे- स्पीकर, बटन में जा सकता है। इसकी वजह से फोन में बार-बार रिस्टार्ट, स्पीकर की खराब आवाज, बटन ठीक से काम न करने जैसी खामियां आ सकती हैं।

To find out more - https://t.co/bjl9eJRKTu pic.twitter.com/GBsQsngd6H— Redmi India (@RedmiIndia) February 22, 2024

क्या होते हैं UV स्क्रीन प्रोटेक्टर्स

स्मार्टफोन यूजर्स के बीच में यूवी स्क्रीन प्रोटेक्टर्स काफी पॉपुलर हैं। इनमें एक खास तरह का एडहेसिव यूज किया जाता है, जो बेहतर कवरेज और ड्यूरेबिलिटी ऑफर करता है। खासतौर पर कर्व स्क्रीन वाले स्मार्टफोन के लिए, जिनमें साधारण स्क्रीन प्रोटेक्टर्स ठीक से काम नहीं करते हैं।

बाजार में मिलने वाले नॉर्मल स्क्रीन प्रोटेक्टर्स में स्टीकर एडहेसिव का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन यूवी स्क्रीन प्रोटेक्टर में लिक्विड ग्लू का इस्तेमाल होता है, जो अप्लाई करने के दौरान डिवाइस को खराब कर सकता है।

यह भी पढ़ें : Redmi A3: 6GB तक रैम 5000mAh बैटरी वाले फोन की पहली सेल आज होगी लाइव, इतना है दाम

क्या है खतरा

रेडमी इंडिया की पोस्ट से यह तो साफ हो जाता है कि यूवी स्क्रीन प्रोटेक्टर आपको भले छोटे-मोटे स्क्रैच से बचा लें लेकिन इसके चलते डिवाइस के कॉम्पोनेट्स खराब हो सकता हैं।

जैसे ही यूवी ग्लो पर यूवी लाइट पड़ती हैं तो यह उस जगह पर तेजी से चिपक जाता है। इसके चलते स्मार्टफोन के पार्ट्स खराब होने के साथ साथ आपकी वारंटी भी खत्म हो सकती है।

यह भी पढ़ें : Xiaomi का सबसे पावरफुल स्मार्टफोन लॉन्च: 50MP कैमरा, 5300mAh बैटरी और फास्ट चार्जिंग के साथ मिलता है तगड़ा प्रोसेसर