Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

AI For Money: एआई की मदद से कर सकते हैं बंपर कमाई, ये 7 तरीके आएंगे आपके काम

AI For Money एआई की मदद से पैसा भी कमाया जा सकता है। एआई की मदद से एक इंटरनेट यूजर यूट्यूब वीडियो बनवाने से लेकर ऑनलाइन कोर्स डिजाइन करने तक का काम कर सकता है। अगर आप भी एआई की मदद पैसा कमाना चाहते हैं तो DALL-E Stable Diffusion और Midjourney जैसे टूल आपके काम आ सकते हैं। PromptBase भी कमाई के सोर्स हो सकता है।

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaUpdated: Thu, 24 Aug 2023 07:00 PM (IST)
Hero Image
AI For Money: एआई की मदद से कर सकते हैं बंपर कमाई

नई दिल्ली, टेक डेस्क। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को लेकर समाज का एक वर्ग परेशान है, यह सोचकर की एआई उनकी जॉब छीन सकता है। हालांकि,एआई को इंसानों की मदद करने के उद्देश्य से लाया गया है।

एआई की मदद से पैसे भी कमाए जा सकते हैं। जी हां, एआई का इस्तेमाल कुछ खास तरीकों से किया जाए तो कमाई की जा सकती है। इस आर्टिकल में कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप भी एआई को कमाई के लिए इस्तेमाल में ला सकते हैं-

यूट्यूब वीडियो

एआई की मदद यूट्यूब वीडियो बनाने में ली जा सकती है। चैटजीपीटी जैसा एआई चैटबॉट मॉडल यूजर को वीडियो के लिए आइडिया सजेस्ट कर सकता है।

इतना ही नहीं चैटजीपीटी जैसा मॉडल यूजर के लिए वीडियो की स्क्रिप्ट भी तैयार कर सकता है। आप अपने यूट्यूब वीडियो के लिए खुद का लिखा कंटेंट एआई से वॉइसओवर करवा सकते हैं।

एआई जनरेटेड आर्ट

एआई टूल की मदद से आप इमेज जनरेट कर सकते हैं। इन कामों में DALL-E, Stable Diffusion और Midjourney जैसे टूल आपके काम आ सकते हैं।

इसके लिए बस आपको क्लियर प्रॉम्प्ट देने की जरूरत होती है। एआई मॉडल आपकी कही साफ बात पर ही एक बढ़िया इमेज क्रिएट कर सकता है। कई वेबसाइट प्राम्प्ट बेचने का भी ऑप्शन दे रही हैं। PromptBase इसका एक उदाहरण है।

वेबसाइट

अगर आप खुद की वेबसाइट बनाने चाहते हैं तो इस काम के लिए भी एआई की मदद ले सकते हैं। अपने प्रोडक्ट और सर्विस को बिजनेस क्लाइन्ट तक पहुंचाने में एआई आपके काम आ सकता है।

वेबसाइट बनाते हैं तो एफिलिएट मार्केटिंग, सब्सक्रिप्शन सेल्स, ऐड्स से अच्छी कमाई की जा सकती है।

एआई जनरेटेड ऑडियो कंटेंट

एआई की मदद से अलग-अलग तरह के ऑडियो कंटेंट जनरेट कर सकते हैं। एआई टेक्स्ट टू स्पीच फीचर के साथ काम करते हैं। ऐसे में आप अपने टेक्स्ट को स्पीच में बदलवा सकते हैं।

एआई प्रॉम्प्ट की मदद से ऑडियोबुक्स के लिए स्क्रिप्ट लिख सकते हैं। इसके बाद टेक्स्ट टू स्पीच क्रिएटर की मदद से ऑडियोबुक के लिए ऑडियो तैयार करवा सकते हैं।

ऑनलाइन कोर्स

किसी सब्जेक्ट के बारे में अच्छी जानकारी रखते हैं तो एआई की मदद से ऑनलाइन कोर्स तैयार कर सकते हैं। एआई के बारे में ही अच्छी जानकारी है तो इसे ऑनलाइन कोर्स के जरिए दूसरों को बता सकते हैं।

चैटजीपीटी जैसे एआई मॉडल की मदद से कोर्स के टॉपिक, कोर्स मटीरियल तैयार कर सकते हैं। एआई की मदद से वॉइसओवर लेसन रिकॉर्ड कर सकते हैं।

एआई जनरेटेड डिजिटल विजुअल प्रोडक्ट्स

एआई की मदद से आप डिजिटल विजुअल प्रोडक्ट्स भी तैयार कर सकते हैं। वेबसाइट के लिए बिजनेस लोगो, डिजिटल ऐड्स, मार्केटिंग मटीरियल तैयार कर कमाई कर सकते हैं।

AdCreative.ai जैसे टूल की मदद से कमर्शियल और सोशल कंटेंट तैयार किए जा सकते हैं। इतना ही नहीं एआई की मदद से तैयार किए इस कंटेंट को बेचने का भी विकल्प मिलता है।