Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

WhatsApp पर मोबाइल नंबर का झंझट होगा खत्म, सिर्फ यूजरनेम से ही कर पाएंगे एक दूसरे के साथ चैट

वॉट्सऐप एक नए फीचर की टेस्टिंग कर रहा है। इसे पीसी या लैपटॉप पर वॉट्सऐप इस्तेमाल करने वाले यूजर्स के लिए लाया जा रहा है। इसमें बिना कॉन्टैक्ट नंबर सेव किए ही एक दूसरे के साथ कनेक्ट करने की सुविधा मिलेगी। फिलहाल फीचर की शुरुआती टेस्टिंग की जा रही है। आने वाले दिनों में इसके बीटा वर्जन रिलीज हो सकते हैं।

By Yogesh Singh Edited By: Yogesh Singh Updated: Mon, 22 Jul 2024 02:15 PM (IST)
Hero Image
वॉट्सऐप यूजर्स के लिए जल्द रोलआउट होगा नया फीचर

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। वॉट्सऐप अपने यूजर्स के एक्सपीरियंस को बेहतर करने के लिए नए-नए फीचर रोलआउट करता रहता है। मेटा के स्वामित्व वाला यह प्लेटफॉर्म चैटिंग एक्सपीरियंस को अच्छा करने के लिए अब एक नए फीचर की टेस्टिंग कर रहा है। इसमें यूजर्स को बिना कॉन्टैक्ट नंबर के ही वॉट्सऐप पर कनेक्ट करने की सुविधा मिलेगी। यह फीचर किस तरह काम करेगा। इस बात की जानकारी वेबबीटाइन्फो ने एक पोस्ट में दी है।

वॉट्सऐप कर रहा नए फीचर पर काम

वॉट्सऐप इस फीचर को यूजर्स की प्राइवेसी को सिक्योर करने के मकसद से लेकर आ रहा है। इस प्राइवेसी फोकस्ड फीचर की खास यह होगी कि इसमें यूजर्स को एक दूसरे का नंबर शेयर करने की जरूरत नहीं होगी, बल्कि फीचर मिलने के बाद बिना नंबर शेयर किए ही एक दूसरे के साथ कनेक्ट किया जा सकेगा। यूजर्स वह सारे काम कर पाएंगे जो नंबर सेव या शेयर होने पर करते हैं। फिलहाल, इस फीचर की टेस्टिंग चल रही है। यह फीचर वेबक्लाइंट के लिए लाया जाने वाला है। उन लोगों के लिए फीचर बहुत फायदेमंद होगा जिन्हें फाइल वगैरह शेयर करने के लिए हर बार नए-नए लोगों के साथ नंबर शेयर करना पड़ता है। 

सिर्फ यूजरनेम की होगी जरूरत

— WABetaInfo (@WABetaInfo) July 21, 2024

आने वाले दिनों में इस फीचर को बीटा यूजर्स के लिए रोलआउट किया जा सकता है। रिपोर्ट के अनुसार, इस फीचर के मिलने से वॉट्सऐप का यूआई पहले से बेहतर हो जाएगा। यूजर्स को वॉट्सऐप पर "Pick your username" नाम से एक ऑप्शन दिखाई देगा। इसके बाद सामने वाला उसी यूजरनेम से किसी भी यूजर को वॉट्सऐप पर खोज पाएगा और कनेक्ट कर पाएगा। इससे यूजर्स की सिक्योरिटी और प्राइवेसी पहले से बेहतर हो जाएगी। इसमें एक दूसरे के साथ कॉन्टैक्ट नंबर सेव करने की जरूरत नहीं होगी।

एनिमेटेड इमोजी और पीपल नियर की भी टेस्टिंग

WABetaInfo ने बताया है कि फिलहाल ये फीचर अपने शुरुआती चरण में टेस्ट किया जा रहा है। ऐसे में इसकी रिलीज टाइमलाइन या आगामी संस्करणों के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं मिल सकती है, लेकिन आने वाले दिनों में उम्मीद है कि इसके बीटा वर्जन पेश किए जाएंगे। इस बीच, कंपनी एनिमेटेड इमोजी और पीपल नियर फाइल शेयरिंग सुविधा पर भी काम कर रही है। इसके भी आने वाले दिनों में रोलआउट किए जाने की उम्मीदें हैं। 

ये भी पढ़ें- WhatsApp का हिंदी में कैसे करें इस्तेमाल, फॉलो करें ये स्टेप्स