Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कॉपीराइट कंटेंट पर लगेगी लगाम! Youtube ने पेश किया नया फीचर, इन्हें होगा फायदा

यूट्यूब के सीईओ नील मोहन ने वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म के लिए एक नए फीचर की घोषणा की है। इस फीचर की मदद से किसी भी वीडियो से कॉपीराइट ऑडियो को आसानी से रिमूव किया जा सकता है। खासतौर से इसे क्रिएटर्स के लिए पेश किया गया है। अब किसी एक पार्ट की वजह से क्रिएटर्स को पूरा वीडियो डाउन नहीं करना होगा।

By Yogesh Singh Edited By: Yogesh Singh Updated: Sat, 06 Jul 2024 11:00 PM (IST)
Hero Image
क्रिएटर्स के लिए Erase Song tool पेश किया गया है।

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। यूट्यूब अपने यूजर्स के एक्सपीरियंस को बेहतर करने के लिए नए-नए फीचर पेश करता रहता है। अब कंपनी के द्वारा क्रिएटर्स के लिए एक नया फीचर पेश किया गया है। इस फीचर की जानकारी यूट्यूब के सीईओ नील मोहन ने अपने एक्स हैंडल के जरिये दी है। इस फीचर के मिलने से कॉपीराइट कंटेंट पर लगाम लगेगी। यह फीचर खासतौर से क्रिएटर्स को लाभ पहुंचाएगा।

क्रिएटर्स को मिला नया फीचर

क्रिएटर्स के लिए Erase Song tool पेश किया गया है, जिसकी मदद से किसी भी वीडियो से कॉपीराइट ऑडियो को रिमूव किया जा सकेगा। दरअसल, अगर कोई क्रिएटर किसी का ऑडियो अपने वीडियो में इस्तेमाल कर लेता है और जब उसे अपने वीडियो से कॉपीराइट ऑडियो को रिमूव करने के लिए कहा जाता है तो क्रिएटर को पूरा वीडियो ही हटाना पड़ता है। लेकिन, अब क्रिएटर को ऐसा नहीं करना होगा बल्कि, वह इस फीचर की मदद से ऐसा आसानी से कर पाएंगे।

ऐसा करने से वीडियो में मौजूद दूसरे ऑडियो पर फर्क नहीं पड़ेगा। नील मोहन ने कहा कि कॉपीराइट ऑडियो को वीडियो से रिमूव करने के बाद क्रिएटर्स की अर्निंग पर कोई असर नहीं पड़ेगा। वह बिना वीडियो डाउन किए ही उससे कमाई कर पाएंगे।

— Neal Mohan (@nealmohan) July 3, 2024

कैसे काम करता है टूल?

मोहन ने एक वीडियो भी शेयर किया जिसमें बताया गया कि यह टूल कैसे काम करता है और YouTube के लिए इसका क्या महत्व है। Google के स्वामित्व वाली कंपनी ने कहा कि इरेजर टूल के पुराने वर्जन में कॉपीराइट वाले गानों को ठीक से हटाने में दिक्कत होती थी। लेकिन, नया वर्जन इस परेशानी से छुटकारा दिलाता है। यह टूल कॉपीराइट ऑडियो की पहचान कर उसे रिमूव कर देता है और बाकी ऑडियो बिल्कुल सेफ रहता है।

कंपनी ने एक सपोर्ट पेज पर ये भी कहा कि अगर किसी स्थिति में यह टूल सही से काम नहीं करता है तो ऐसे में क्रिएटर्स कॉपीराइट ऑडियो को म्यूट करना और किसी दूसरे तरीके एडिट करने का सहारा ले सकते हैं। बहुत से लोगों को नहीं पता होगा कि कॉपीराइट का कैसे पता चलता है तो बता दें, कंटेंट आईडी दावा अपने आप तब जनरेट होता है, जब अपलोड किया गया वीडियो YouTube के कंटेंट आईडी सिस्टम में किसी दूसरे वीडियो (या वीडियो के सेगमेंट) से मेल खाता है।

ये भी पढ़ें- Make Money on Youtube: पैसे कमाना हुआ आसान, इन टिप्स को फॉलो कर मॉनिटाइज करे अपना चैनल