Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Youtube के मोबाइल यूजर्स को मिलेगा Android TV जैसा फीचर, ब्रांड इमेज की पहचान होगी आसान

YouTube animated loading screen गूगल ने अपने वीडियो प्लेटफॉर्म यूट्यूब में एक नई सुविधा जोड़ी है। गूगल ने जानकारी दी है कि यूट्यूब के लिए एनिमेटेड लोडिंग स्क्रीन सुविधा इसलिए लाई गई है ताकि किसी ब्रांड की इमेज को आसानी से पहचाना जा सके। (फोटो- Unsplash)

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaUpdated: Tue, 25 Apr 2023 10:12 AM (IST)
Hero Image
YouTube animated loading screen, Pic Courtesy- Unsplash

नई दिल्ली, टेक डेस्क। टेक कंपनी गूगल के वीडियो प्लेटफॉर्म यूट्यूब पर यूजर्स और कंटेंट क्रिएटर्स की सुविधा के लिए लगातार नए बदलाव होते रहते हैं। इसी कड़ी में कंपनी ने यूट्यूब के मोबाइल वर्जन के लिए एनिमेटेड लोडिंग स्क्रीन (animated loading screen) को पेश किया है। मालूम हो कि बीते साल 2022 में एनिमेटेड लोडिंग स्क्रीन (animated loading screen) को एंड्रोइड टीवी के लिए भी लाया गया था।

ब्रांड इमेज की पहचान में काम आएगी सुविधा

गूगल ने जानकारी दी है कि यूट्यूब के लिए एनिमेटेड लोडिंग स्क्रीन (animated loading screen) सुविधा इसलिए लाई गई है, ताकि किसी ब्रांड की इमेज को आसानी से पहचाना जा सके।

यह नया फीचर एक आईडेंटिटी अपडेट के रूप में पेश किया गया है। ब्रांड इमेज को एनिमेटेड लोडिंग स्क्रीन (animated loading screen) की मदद से पहले से आकर्षक रूप में देखा जा सकेगा।

फ्लैट स्क्रीन टीवी से पहले वाले पुराने टीवी की टेक्नोलॉजी

यूट्यूब पर नई टेक्नोलॉजी एनिमेटेड लोडिंग स्क्रीन (animated loading screen)को पुराने टीवी (old CRT TVs) जैसे टेक्नोलॉजी जैसा माना जा रहा है। इस टेक्नोलॉजी में पुराने टीवी cathode ray tubes पर आधारित होते थे। यह टीवी टेक्नोलोजी फ्लैट स्क्रीन टीवी आने से पहले इस्तेमाल होती थी।

यूजर्स को नए बदलाव में एक नया लोडिंग बार आइकन भी नजर आएगा। इस बार आइकन में YouTube play-head और red progress बार देखा जाएगा। नई लोडिंग स्क्रीन एंड्रोइड टीवी वर्जन की तरह काम करेगी।

नई लोडिंग स्क्रीन केवल तब ही अपीयर होगी जब यूजर लंबे समय तक यूट्यूब एप्लिकेशन के इस्तेमाल से दूर हो। इसी तरह नए अपडेट को इंस्टॉल करने वाले यूजर भी नई लोडिंग स्क्रीन को देख सकेंगे।

हाल ही में लाए गए थे नए फीचर्स

मालूम हो कि हाल ही में टेक कंपनी Google के वीडियो प्लेटफार्म यूट्यूब ने iOS और एंड्रॉइड ऐप पर प्रीमियम यूजर्स के लिए कई नए फीचर्स की पेशकश रखी है। नए फीचर्स केवल प्रीमियम यूजर्स के लिए लाए गए हैं।

इनमें मीट लाइव शेयरिंग / शेयरप्ले, 1080p एचडी वीडियो सपोर्ट और स्मार्ट डाउनलोड के माध्यम से एक साथ कंटेंट देखना जैसे फीचर पेश हुए हैं।