Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

वीडियो पर लाखों व्यूज आने के बाद भी नहीं मिल रहा पैसा, Youtube Shorts में इन गलतियों की वजह से होता है ऐसा

अगर आप में भी कोई हिडल टैलेंट है तो यूट्यूब कमाई का जरिया बन सकता है। यूट्यूब पर कम अवधि के वीडियो यानी शॉर्ट्स के जरिए कमाई की जा सकती है। हालांकि इसके लिए कुछ बातों का ध्यान रखा जाना जरूरी है।

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaUpdated: Thu, 01 Jun 2023 04:58 PM (IST)
Hero Image
Youtube Creator Youtube Shorts How To Earn Money By Videos, Pic Courtesy- Jagran Graphics

नई दिल्ली, टेक डेस्क। गूगल का वीडियो प्लेटफॉर्म यूट्यूब यूजर्स के लिए साल 2005 में लॉन्च किया गया था। कंपनी का यह सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म यूजर्स के पसंदीदा प्लेटफॉर्म में से एक है। यूट्यूब पर जहां एक ओर यूजर्स को वीडियो देखने की सुविधा मिलती है, वहीं कुछ यूजर्स के लिए यूट्यूब कमाई का जरिया बनता है।

यूट्यूब अपने क्रिएटर्स को वीडियो बनाने, प्लेटफॉर्म पर अपलोड करने की सुविधा देता है। यूट्यूब पर वीडियो बना कर पैसा कैसे कमाया जाए, यह बात हर दूसरे यूजर के जेहन में आती है। अगर आपके जेहन में भी ऐसे सवाल आते हैं ये आर्टिकल आपके लिए ही लिखा जा रहा है। इस आर्टिकल में आपको यूट्यूब पर कमाई करने के बारे में ही बताने जा रहे हैं।

यूट्यूब पर कैसे कमा सकते हैं पैसा?

अगर आप में कोई हिटन टैलेंट है तो ये प्लेटफॉर्म आपकी कमाई का जरिया बन सकता है। यूट्यूब पर कमाई के लिए वीडियो क्रिएटर में एक खास कंटेंट को जनरेट कर दूसरे यूजर्स को लुभाने की कला होनी चाहिए।

यूट्यूब अपने क्रिएटर्स को शॉर्ट वीडियो बना कर अपलोड करने की सुविधा भी देता है। यानी अगर आप बहुत लंबी अवधि के वीडियो कंटेंट को जनरेट नहीं कर पा रहे हैं तो शॉर्ट वीडियो के जरिए कमाई कर सकते हैं।

यूट्यूब शॉर्ट्स बना कर अपलोड कर रहे हैं फिर भी नहीं आ रहा पैसा?

कई बार क्रिएटर्स को चैनल पर वीडियो अपलोड करने और अच्छा सब्सक्राइबर बेस होने के बाद भी इनकम जनरेट नहीं होती। यूट्यूब पर शॉर्ट्स बना कर अपलोड करना शुरू कर दिया है, लाइक्स भी मिल रहे हैं, लेकिन फिर भी कमाई नहीं कर पा रहे हैं तो इसके पीछे कई वजहें हो सकती हैं।

दरअसल यूट्यूब पर शॉर्ट्स बनाने के लिए यूट्यूब की पॉलिसी को फॉलो किया जाना जरूरी है। ऐसे में हो सकता है कि यूट्यूब पर आप किसी शर्त को पूरा न कर पा रहे हों।

किन शॉर्ट्स वीडियो पर नहीं मिलता यूट्यूब से पैसा?

यूट्यूब पर कमाई करने से जुड़ी शर्तों में प्लेटफॉर्म खुद कुछ बातों को साफ करता है। यूट्यूब की इन शर्तों में साफ कहा गया है कि प्लेटफॉर्म केवल ऑरिजनल कंटेंट पर ही पैसा देता है। यानी किसी स्थिति में अगर कोई क्रिएटर ऐसा वीडियो क्रिएट कर लेता है जो किसी फिल्म, टीवी सीरियल या किसी दूसरे यू्ट्यूब वीडियो को हिस्सा है तो व्यूज के बाद भी पैसा नहीं मिलेगा। वहीं अगर आप इस तरह के वीडियो को क्रिएट करने के बाद कुछ हिस्सा अपना ऑरिजनल रखते हैं तो कमाई की जा सकती है।

इसके अलावा, यूट्यूब शॉर्ट्स से पैसा कमाने के लिए क्रिएटर को वीडियो पर रियल लाइक्स और व्यूज भी जरूरी हैं। कई बार क्रिएटर्स किसी तरह से वीडियो में फेक व्यूज और लाइक्स जनरेट करवाते हैं। ऐसे वीडियो की पहचान होने पर यूट्यूब अपनी नीतियों का ध्यान रखते हुए इन्हें भी कमाई से बाहर रखता है।

क्रिटर्स को कमाई का कितना हिस्सा देता है यूट्यूब

अब आपके जेहन में यह सवाल भी आ रहा होगा कि यूट्यूब पर वीडियो की कमाई का कितना प्रतिशत हिस्सा क्रिएटर को मिलता है।

दरअसल क्रिएटर को शॉर्ट्स फीड के बीच में दिखाए जाने वाले ऐड्स से कमाई होती है। इस कमाई के 100 प्रतिशत हिस्से में से यूट्यूब म्यूजिक के लाइसेंस का पैसा चुकाता है। इस के बाद यूट्यूब क्रिएटर्स को 45 प्रतिशत हिस्सा रेवेन्यू के तौर पर ऑफर किया जाता है।