Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अब Youtube पर भी मिला AI का मजा! Jump Ahead फीचर की मदद से देख पाएंगे वीडियो का पॉपुलर हिस्सा

यूट्यूब के मुताबिक यह फीचर यूजर्स के डेटा और एआई पर बेस्ड है। इसमें यूजर्स को वीडियो के उस पार्ट को देखने की सुविधा मिलती है जिसे सबसे ज्यादा पसंद किया गया है। यहां यूजर्स को जंप अहेड नाम से एक बटन मिलेगा। जिस पर क्लिक करते ही वह सीधे उस पार्ट पर चले जाएंगे जो वीडियो का मोस्ट पॉपुलर पार्ट है।

By Yogesh Singh Edited By: Yogesh Singh Updated: Mon, 06 May 2024 05:10 PM (IST)
Hero Image
यूट्यूब प्रीमियम यूजर्स के लिए नया फीचर पेश किया गया है।

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म यूट्यूब ने अपने प्रीमियम यूजर्स के लिए एक खास फीचर रोलआउट किया है। इस फीचर को मार्च में पहली बार टेस्ट किया गया था। यह फीचर यूजर्स को किसी भी वीडियो के मोस्ट पॉपुलर पार्ट पर जंप करने की सुविधा देता है। Jump Ahead नाम का फीचर डेटा और मशीन लर्निंग एल्गोरिद्म के आधार पर काम करता है।

कैसे काम करता है Jump Ahead

यूट्यूब के मुताबिक, यह फीचर यूजर्स के डेटा और AI पर बेस्ड है। इसमें यूजर्स को वीडियो के उस पार्ट को देखने की सुविधा मिलती है, जिसे सबसे ज्यादा पसंद किया गया है। यहां यूजर्स को जंप अहेड नाम से एक बटन मिलेगा।

जिस पर क्लिक करते ही वह सीधे उस पार्ट पर चले जाएंगे जो वीडियो का मोस्ट पॉपुलर पार्ट है। यानि कई बार होता है कि हम कोई चीज रील्स या शॉर्ट्स में देख लेते हैं और फिर यूट्यूब पर सर्च करते हैं। लेकिन अब आपका काम इस फीचर की वजह से हो जाएगा।

कैसे इस्तेमाल करें जंप अहेड फीचर

इस फीचर को फिलहाल एंड्रॉइड यूजर्स के लिए यूनाइटेड स्टेट में उपलब्ध कराया गया है। इस फीचर को एक्सेस करने के लिए आपको यूट्यूब का प्रीमियम सब्सक्रिप्शन लेना होगा। इसे इस्तेमाल करने के लिए यूजर्स को ट्राई एक्सपेरिमेंटल न्यू फीचर्स सेक्शन पर टैप करना होगा, जो ऐप सेटिंग में होगा। यह फीचर उस समय काम करेगा जब यूजर्स स्किप वाले बटन पर दो बार टैप करेंगे।

ग्लोबली हो सकता है रोलआउट

अगले कुछ हफ्तों में इस फीचर को ग्लोबली रोलआउट किया जा सकता है। फिलहाल, यूट्यूब ने इस फीचर के ऑफिशियली रोलआउट होने को लेकर कोई जानकारी नहीं दी गई है। नया फीचर प्रीमियम यूजर्स के लिए टेस्टिंग प्रक्रिया से गुजर रहा है। कंपनी नोट करती है कि वीडियोज में ये फीचर नहीं दिया जाएगा बल्कि, यह फीचर लॉन्ग वीडियोज के लिए ही काम करेगा। साथ में जिस वीडियो पर अधिक व्यूज होंगे उस पर यह काम करेगा।

ये भी पढ़ें- आ रहा है Google से मुकाबला करने OpenAI का चैटजीपीटी Search Engine, AI फीचर्स से बदलेगा यूजर्स का अनुभव