Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

YouTube TV का बदल गया लुक! अब इस शानदार अवतार में दिखाई देगा प्लेटफॉर्म

YouTube अपने कस्टमर्स के लिए एक नया अपडेट लेकर आया है जिसमें कंपनी प्लेटफॉर्म के टीवी ऐप को नए लुक और फील के साथ अपग्रेड कर रहा है। इसका मुख्य उद्देश्य है कि वह अपने कस्टमर्स को बेहतर एक्सपीरियंस दे सके। सीधी भाषा में कहें तो प्लेटफॉर्म को रीडिजाइन किया जा रहा है। इसमें छोटा वीडियो प्लेयर और दाहिनी तरफ अन्य आइकन दिखाई देंगे।

By Ankita Pandey Edited By: Ankita Pandey Updated: Fri, 15 Mar 2024 11:24 AM (IST)
Hero Image
YouTube TV का बदल गया लुक! अब इस शानदार अवतार में दिखाई देगा प्लेटफॉर्म

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। गूगल का वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म यूट्यूब अपने कस्टमर्स को बेस्ट एक्सपीरियंस देने की तैयारी में है। नई जानकारी सामने आई है कि YouTube अपने टीवी ऐप में सुधार कर रहा है, जिसका लक्ष्य अपने यूजर के व्यूइंग एक्सपीरियंस को इंटरैक्टिव और आकर्षक बनाना है।

आपको बता दें कि नया अपडेट अगले कुछ हफ्तों में रोल आउट होने के लिए तैयार है। इसमें यूजर्स के लिए एक नया यूजर इंटरफेस पेश किया जाएगा, जो वीडियो को सामने और सेंटर में रखते हुए कॉमेंट्स, वीडियो डिटेल और यहां तक कि शॉपिंग फीचर्स को भी सही तरीके से सेट करेगा।

ब्लॉग पोस्ट में मिली जानकारी

  • कंपनी ने अपने ब्लॉग पोस्ट में इसके बारे में पूरी जानकारी साझा की है। आपको बता दें कि रीडिजाइन किए गए प्लेटफॉर्म में थोड़ा छोटा वीडियो प्लेयर होगा। इससे स्क्रीन के दाईं ओर कॉमेंट्स, व्यूज और लाइक्स जैसे इंटरैक्टिव एलीमेंट के लिए जगह मिलेगी।
  • यूट्यूब के इंटरेक्शन डिजाइनर और प्रोडेक्ट मैनेजर प्रबंधक जो हाइन्स और ऐश्वर्या अग्रवाल ने कहा कि यूट्यूब टीवी पर हमने वीडियो प्लेयर के आकार को कम करने और इंटरैक्शन को सरल बनाने के विचार के साथ कुछ बदलाव करना शुरू कर दिया, ताकि कॉमेंट्स जैसी को और बेहतर ढ़ग से प्रदर्शित किया जा सके।
  • यह नया लेआउट डिफॉल्ट केवल एक क्लिक के साथ एक्सेस होगा, आप अपनी जरूरत के आधार पर दो मोड यानी फुल स्क्रीन व्यू और नए लेआउट के बीच आसानी से स्विच कर सकें।

यह भी पढ़ें - WhatsApp पर इन यूजर्स के लिए बंद हो गया प्रोफाइल पिक्चर स्क्रीनशॉर्ट का ऑप्शन, जानिए क्या होंगे बदलाव

मिलेगी नई सुविधा

  • YouTube के टीवी ऐप में अब 'Products in this video' सेक्शन नामक एक नई सुविधा शामिल है। यह सुविधा प्रोडेक्ट मेकर्स को अपने वीडियो में आइटम प्रदर्शित करने की अनुमति देती है।
  • इसके साथ ही ऑडियंस एक डेडिकेटेड सेक्शन में दिखाई दे रहे उत्पादों को आसानी से देख सकते हैं और खरीद सकते है। हालांकि आप सीधे अपने टीवी स्क्रीन से इन प्रोडक्ट को खरीदारी नहीं कर सकते हैं।
  • इसके लिए YouTube ने एक QR कोड सिस्टम पेश किया है, जो उन्हें अपने स्मार्टफोन का उपयोग करके आइटम स्कैन करने और खरीदने में सक्षम बनाती है।
  • आपको बता दें कि ये नया इंटरफेस गेम लवर्स को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है। नया इंटरफेस दर्शकों को लाइव गेम में बाधा डाले बिना स्क्रीन के दाईं ओर स्कोर ट्रैक करने की अनुमति देगा।
  • ये नया अपडेट आने वाले हफ्तों में धीरे-धीरे यूजर्स के लिए जारी किया जाएगा।

यह भी पढ़ें - करोड़ों में बिक रहा है Apple का 16 साल पुराना ये iPhone, जानिए क्यों बिक रहा है इतना महंगा