Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

YouTube App और वेबसाइट पर खेले जा सकेंगे गेम्स, पेश हो रहा नया फीचर; ऐसे करेगा काम

वीडियो देखने और शेयर करने के लिए यूट्यूब का इस्तेमाल करते हैं तो ये जानकारी आपके काम की हो सकती है। दरअसल यूजर्स को लुभाने के लिए कंपनी की ओर से गेम्स की सुविधा दी जा रही है। यूट्यूब यूजर्स के लिए एक नए फीचर Playables को लाया जा रहा है। Playables यूट्यूब ऐप और वेबसाइट पर एक अलग सेक्शन होगा।

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaUpdated: Sun, 26 Nov 2023 09:00 PM (IST)
Hero Image
YouTube App और वेबसाइट पर खेले जा सकेंगे गेम्स, जानिए कैसे

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। वीडियो देखने और शेयर करने के लिए यूट्यूब का इस्तेमाल करते हैं तो ये जानकारी आपके काम की हो सकती है। दरअसल, यूजर्स को लुभाने के लिए कंपनी की ओर से गेम्स की सुविधा दी जा रही है।

यूट्यूब यूजर्स के लिए आ रहा नया फीचर

यूट्यूब अपने यूजर्स के लिए एक नए फीचर Playables (YouTube New Feature Playables) को ला रहा है। Playables यूट्यूब ऐप और वेबसाइट पर एक अलग सेक्शन होगा।

इस सेक्शन में यूट्यूब यूजर को गेम्स खेलने की सुविधा मिलेगी। अच्छी बात ये है कि यूजर्स को गेम्स के लिए किसी तरह के ऐप या सर्विस को डाउनलोड करने की जरूरत नहीं होगी।

कौन-से यूजर्स के लिए आ रहा नया फीचर

यूट्यूब का यह नया फीचर (YouTube New Feature Playables) का इस्तेमाल केवल पेड यूजर्स ही कर सकेंगे। जी हां, कंपनी अपने यूजर्स को प्रीमियम सर्विस के साथ ही यह नया फीचर( Playables for premium users) पेश कर रही है।

Playables में एंटर करने पर यूजर को दो टैब्स Home और Browse देखने को मिलेंगे-

Home Tab

होम टैब के साथ उन गेम्स की लिस्ट को देखा जा सकता है, जिन्हें हाल ही में (recently played games) खेला गया है। इसके अलावा, इस टैब में पॉपुलर टाइटल्स को भी देखा जा सकेगा।

Browse Tab

ब्राउस टैब के साथ बहुत से गेम्स को देखा जा सकेगा, जिन्हें यूजर खेल सकता है। रिपोर्ट्स की मानें तो इस टैब पर फिलहाल 37 गेम्स दिए गए हैं। इन गेम्स में Angry Birds Showdown, Brain Out और Daily Solitaire जैसे गेम्स देखे गए हैं।

ये भी पढ़ेंः Google Bard को लेकर गूगल ने किया नया एलान, YouTube वीडियो की जानकारी भी दे सकेगा अब चैटबॉट

कैसे कर सकते हैं फीचर का इस्तेमाल

दरअसल, यूट्यूब के यूजर्स के लिए यह फीचर फिलहाल बीटा टेस्टिंग फेज में है। Playables फीचर को कुछ ही प्रीमियम सब्सक्राइबर्स इस्तेमाल कर सकते हैं। हालांकि, इस फीचर को आने वाले दिनों में दूसरे यूजर्स भी इस्तेमाल कर सकेंगे।