Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

YouTube सिंथेटिक, AI-जनरेटेड कंटेंट की लेबलिंग है जरूरी, यहां जानें क्या है मामला

यूट्यूब ने अपने ऑडियंस की पारदर्शिता के लिए क्रिएटर्स को अपने कंटेंट को सिंथेटिक और एआई जनरेटेड कंटेंट के रुप में लेबल करना होगा। इनका यथार्थवादी कंटेंट जेनेरिक एआई सहित परिवर्तित या सिंथेटिक मीडिया के साथ बनाई गई है जिसे दर्शक आसानी से वास्तविक व्यक्ति लोकेशन विजुअल या घटना समझ सकता है। आइये इससे जुड़ी जरूरी डिटेल के बारे में जानते हैं।

By Agency Edited By: Ankita Pandey Updated: Thu, 21 Mar 2024 03:35 PM (IST)
Hero Image
YouTube सिंथेटिक, AI-जनरेटेड कंटेंट की लेबलिंग है जरूरी, यहां जानें डिटेल

पीटीआई, नई दिल्ली। गूगल की ऑनलाइन वीडियो प्लेटफॉर्म यूट्यूब ने जिम्मेदार एआई नवाचार का समर्थन करने के प्रयास में अपने क्रिएटर्स से सिंथेटिक और एआई जनरेटेड कंटेंट को लेबल करने के लिए कहा है। यूट्यूब ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा कि ऑडियंस इस बारे में अधिक पारदर्शिता चाहते हैं कि जो कंटेंट वे देख रहे हैं वह बदली हुई है या सिंथेटिक है।

ब्लॉग पोस्ट में कंपनी ने कहा कि हम क्रिएटर स्टूडियो में एक नया टूल पेश कर रहे हैं, जिसके लिए क्रिएटर्स को दर्शकों को यह बताना होगा कि उनका यथार्थवादी कंटेंट जेनेरिक एआई सहित परिवर्तित या सिंथेटिक मीडिया के साथ बनाई गई है, जिसे दर्शक आसानी से वास्तविक व्यक्ति, लोकेशन, विजुअल या घटना समझ सकता है।

ऑडियंस के साथ मजबूत पारदर्शिता

कंपनी ने कहा कि हमें क्रिएटर्स से ऐसी कंटेंट का खुलासा करने की जरूरत नहीं है जो स्पष्ट रूप से अवास्तविक, एनिमेटेड, विशेष प्रभाव शामिल है, या प्रोडक्शन हेल्प के लिए जेनरेटिव एआई का उपयोग किया गया है। इसमें कहा गया है कि नई सुविधा का उद्देश्य ऑडियंस के साथ पारदर्शिता को मजबूत करना और रचनाकारों और उनके दर्शकों के बीच विश्वास बनाना है।

विस्तारित विवरण में एक लेबल दिखाई देगा, लेकिन स्वास्थ्य, समाचार, चुनाव या वित्त जैसे अधिक संवेदनशील विषयों को छूने वाले वीडियो के लिए, YouTube वीडियो पर एक अधिक प्रमुख लेबल भी दिखाएगा।

यूट्यूब ने कहा कि आने वाले हफ्तों में लेबल सभी यूट्यूब सतहों और प्रारूपों में लागू हो जाएंगे, जिसकी शुरुआत मोबाइल ऐप से होगी, इसके बाद इसके डेस्कटॉप और टीवी प्रारूपों में दृश्यता होगी।

यह भी पढ़ें - IIT कानपुर के कैंपस Robotic dog का जब हुआ असली कुत्तों से सामना, Instagram पर खूब वायरल हो रहा वीडियो

एआई-जनरेटेड कंटेंट को करें लेबल

वीडियो प्लेटफॉर्म ने कहा कि वह अपने क्रिएटर्स को नई प्रक्रिया के साथ तालमेल बिठाने के लिए कुछ समय देगा, लेकिन भविष्य में उन रचनाकारों के लिए प्रवर्तन उपायों पर विचार करेगा जो लगातार इस जानकारी का खुलासा नहीं करने का विकल्प चुनते हैं।

यूट्यूब ने कहा कि कुछ मामलों में यूट्यूब तब भी एक लेबल जोड़ सकता है जब किसी निर्माता ने इसका खुलासा नहीं किया हो, खासकर अगर परिवर्तित या सिंथेटिक सामग्री में लोगों को भ्रमित करने या गुमराह करने की क्षमता हो।

YouTube लोगों के लिए एक अपडेटेड गोपनीयता प्रक्रिया की दिशा में भी काम कर रहा है, जो एआई-जनरेटेड या अन्य सिंथेटिक या परिवर्तित सामग्री को हटाने का अनुरोध कर सकता है जो किसी पहचान योग्य व्यक्ति का अनुकरण करता है, जिसमें उनका चेहरा या आवाज भी शामिल है।

यह भी पढ़ें - iQOO Neo 9 Pro के नए वेरिएंट की आज है पहली सेल, यहां जानें क्या है खूबियां