Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बच्चा क्या कर रहा है YouTube पर, पैरेंट्स को रहेगी अब सब खबर

पैरेंट्स खुद अपने स्कूल जाते बच्चों को ऑनलाइन काम के लिए फोन खरीद कर दे रहे हैं। वे बच्चे जिनके पास खुद का फोन नहीं है वे अपने ही पैरेंट्स का फोन घंटों इस्तेमाल करते हैं। पैरेंट्स हैं तो हमेशा यह चिंता बनी रहती होगी कि पता नहीं बच्चा यूट्यूब पर क्या-क्या देख रहा है। यह हर पैरेंट्स की एक कॉमन परेशानी बन गई है।

By Shivani Kotnala Edited By: Shivani Kotnala Updated: Tue, 17 Sep 2024 06:30 PM (IST)
Hero Image
YouTube पर बच्चे की एक्टिविटी पर ऐसे रख सकेंगे अब नजर

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। आज के डिजिटल समय में बच्चे-बच्चे के हाथ में स्मार्टफोन होना आम बात हो गई है। पैरेंट्स खुद अपने स्कूल जाते बच्चों को ऑनलाइन काम के लिए फोन खरीद कर दे रहे हैं। वे बच्चे जिनके पास खुद का फोन नहीं है वे अपने ही पैरेंट्स का फोन घंटों इस्तेमाल करते हैं। पैरेंट्स हैं तो हमेशा यह चिंता बनी रहती होगी कि पता नहीं, बच्चा यूट्यूब पर क्या-क्या देख रहा है। यह हर पैरेंट्स की एक कॉमन परेशानी बन गई है। यूट्यूब इसी परेशानी को ध्यान में रखते हुए अब एक नया पैरेंटल कंट्रोल फीचर लाया है। इस फीचर के साथ पैरेट्स बहुत हद तक अपने बच्चे की यूट्यूब पर एक्टिविटी पर नजर रख सकेंगे।

यूट्यूब फैमिली सेंटर हब का हिस्सा नया फीचर

रिपोर्ट्स की मानें तो नए पैरेंटल कंट्रोल फीचर यूट्यूब फैमिली सेंटर हब का हिस्सा है। इस खास फीचर के साथ पैरेंट्स अपने बच्चों के उन वीडियो को लेकर जानकारी पा सकेंगे, जो वे अपने चैनल पर अपलोड कर रहे हैं।

इसी के साथ इस खास फीचर के साथ पैरेंट्स अपने बच्चों द्वारा सब्सक्राइबर किए गए यूट्यूब चैनल की जानकारी पा सकेंगे। किसी वीडियो को देखकर बच्चा क्या कमेंट कर रहा है, इसकी जानकारी भी पैरेंट्स को रहेगी।

अगर बच्चे का अपना यूट्यूब चैनल है और वह लाइव स्ट्रीम करते हैं या किसी तरह का नया वीडियो अपने चैनल पर अपलोड करते हैं तो पैरेंट्स को ईमेल के जरिए नोटिफिकेशन मिलेगा।

ये भी पढ़ेंः YouTube क्रिएटर्स की हुई मौज! चैनल शेयरिंग के लिए QR Code का कर सकेंगे अब इस्तेमाल

कैसे करें इस फीचर का इस्तेमाल

  • सबसे पहले अपने फोन पर यूट्यूब ऐप ओपन करना होगा।
  • अब बॉटम कॉर्नर पर प्रोफाइल आइकन पर टैप करना होगा।
  • अब टॉप कॉर्नर पर सेटिंग्स आइकन पर टैप करना होगा।
  • अब Family Centre पर टैप करने की जरूरत होगी।
  • यहां आपको ऐड ए टीन ऑप्शन पर आना होगा।
  • क्यूआर कोड की मदद से बच्चे का अकाउंट लिंक करें।