Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

YouTube के नए सीईओ का वादा, क्रिएटर्स के लिए लाएंगे पैसे कमाने के नए मौके, आएगा नया AI based tool

पॉपुलर वीडियो प्लेटफॉर्म यूट्यूब पर क्रिटर्स के स्टोरी टेलिंग और मजेदार और खास होने वाला है। कंपनी के नए सीईओ नील मोहन ने एक लेटर के जरिए क्रिएटर्स के लिए नए प्लान लाने की बात कही है। फोटो- (पेक्सल)

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaUpdated: Thu, 02 Mar 2023 04:24 PM (IST)
Hero Image
YouTube promises to help creators make more money neal mohan, Pic Courtesy- Pexel

नई दिल्ली, टेक डेस्क। गूगल के पॉपुलर वीडियो प्लेटफॉर्म यूट्यूब पर क्रिएटर्स के लिए कंटेंट क्रिएट करना और स्टोरी टेलिंग मजेदार होने वाला है। कंपनी के नए सीईओ नील मोहन ने एक लेटर के जरिए क्रिएटर्स के लिए नए प्लान लाने की बात कही है। यही नहीं, बहुत जल्द इस प्लेटफॉर्म पर भी एआई टूल्स देखने को मिल सकता है।

मालूम हो कि भारतीय-अमेरिकी बिजनेसमैन नील मोहन यूट्यूब के सीईओ पद की जिम्मेदारी 16 फरवरी से ही संभाल रहे हैं। इससे पहले यूट्यूब के सीईओ पद की जिम्मेदारी सुसान वोजसिकी संभाल रही थीं।

नई सीएओ चैनल की रचेंगे यूट्यूब की नई रूपरेखा

कंपनी के नए सीईओ नील मोहन ने क्रिएटर्स और यूट्यूब कम्युनिटी के लिए एक लेटर लिख कर कई बात कहीं। उन्होंने लिखा है कि यूट्यूब ने साल 2021 में दुनिया के करीब 20 लाख से भी ज्यादा क्रिएटर्स को सपोर्ट किया। यही नहीं, उन्होंने कहा कि कंपनी आगे भी यूट्यूब पर क्रिएटर्स को सपोर्ट करेगी।

कंपनी अपने आगामी प्लान में भी शॉपिंग ऑप्शन पर अपना निवेश जारी रखेगी। इसके साथ ही सब्सक्रिप्शन को भी बढ़ाने और डिजिटल पेड ऑफरिंग को भी सुधारने पर जोर रहेगा।

साल 2022 में चैनल मेंबरशिप के लिए 60 लाख लोगों ने लिया पेड सब्सक्रिप्शन

नील मोहन ने चैनल मेंबरशिप के लिए पेड सब्सक्रिप्शन का आंकड़ा बताते हुए लिखा कि दिसंबर 2022 में 60 लाख लोगों ने यूट्यूब पर अलग- अलग चैनल के लिए पेड सब्सक्रिप्शन लिया। खास बात ये कि इससे पहले साल 2021 के मुकाबले ये आकंड़ा 20 प्रतिशत ज्यादा था।

यूट्यूब क्रिएटर्स के लिए लाए जाएंगे नए मौके

नील मोहन ने बताया कि साल 2022 में यूट्यूब पर क्रिएटर्स की संख्या में दोगुनी बढ़ोतरी हुई। इन यूट्यूब क्रिएटर्स और पार्टनर में आधे से ज्यादा लोग अमेरिका से बाहर के रहे। उन्होंने कहा कि यूट्यूब क्रिएटर्स के लिए नए टूल्स लेकर आएगी, जिनकी मदद से क्रिएटर्स अच्छी आमदनी कर सकें।

नए एआई टूल का मिल सकता है तोहफा

दरअसल क्रिएटर्स और यूट्यूब कम्युनिटी के नाम लिखे लेटर में सीईओ ने एआई बेस्ड टूल लाने का भी जिक्र किया है। हालांकि, इस एआई बेस्ड टूल के बारे में कोई खास जानकारी नहीं दी गई है। माना जा रहा है कि कंपनी बहुत जल्द क्रिएटर्स के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस बेस्ड टूल को पेश करेगी।