Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

भारत में YouTube Shorts की धूम, सीईओ नील मोहन ने बताया क्रिकेट वीडियोज को मिले 50 बिलियन से ज्यादा व्यूज

यट्यूब ने एक नया मुकाम हासिल किया है जिसने शॉर्ट्स बेहतर प्रदर्शन किया है। कंपनी के सीईओ नील मोहन का कहना है कि शॉट्स को खासकर भारतीयों के लिए पेश किया गया था जिसपर अब अरबों व्यूज आ रहे है। इसमें सबसे ज्यादा भारतीय क्रिकेटर्स के वीडियो हैजो क्षेत्रीय रुझानों से प्रभावित कर रहे हैं। इससे भारतीय संस्कृति को वैश्विक मंच मिल रहा है।

By Ankita Pandey Edited By: Ankita Pandey Updated: Thu, 08 Aug 2024 03:46 PM (IST)
Hero Image
यूट्यूब ने भारत में हासिल किया नया मुकाम- सीईओ नील मोहन

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। गूगल की लाइव स्ट्रीमिंग सेवा यूट्यूब के सीईओ नील मोहन ने शॉर्ट्स पर भारतीयों द्वारा मिल रहे खरबों व्यूज की खुशी जताई है ओर कहा कि स्थानीय क्रिएटर ऐसे वीडियो बना रहे हैं जो क्षेत्रीय रुझानों से प्रभावित हैं इससे भारतीय संस्कृति को नया मुकाम मिल रहा है।

दिल्ली में अपने 'ब्रांडकास्ट' इवेंट के दैरान YouTube के सीईओ नील मोहन ने बताया कि YouTube शॉर्ट्स को भारत में लॉन्च करने के बाद उसने खरबों व्यू हासिल किए हैं। इसके अलावा एक्सेस और वॉचटाइम के मामले में शॉर्ट्स देश में नंबर एक प्लेटफॉर्म हो गया है। आइये इसके बारे में जानते हैं।

भारतीय क्रिकेटर्स को सराहा

  • नील मोहन ने भारतीय क्रिएटर्स की सराहना करते हुए बताया कि उन्होंने स्थानीय रुझानों से प्रेरित वीडियो बनाए हैं।
  • इससे YouTube भारत में एक्सेस और वॉचटाइम के मामले में नंबर वन बन गया है। इसके अलावा कंपनी ने अभी-अभी एक बहुत बड़ा मील का पत्थर पार किया है, क्योंकि अब भारत में शॉट्स के खरबों व्यूज हैं।
  • 11,000 भारतीय क्रिएटर और दस लाख से ज्यादा सब्सक्राइबर के साथ, YouTube ने स्क्रीन पर यूजर्स के बीच अपनी पकड़ बनाए रखी है।
  • यह भारत में कनेक्टेड टीवी पर सबसे ज़्यादा स्ट्रीम की जाने वाली सर्विस है, जिसकी सख्या तीन सालों में चार गुना बढ़ी है।

यह भी पढ़ें - Apple iPad 10th जनरेशन पर मिल रहा बंपर डिस्काउंट, शानदार फीचर्स और कमाल की कीमत

मार्केटर्स के लिए खास था इवेंट

  • इस इवेंट में, YouTube ने बताया कि कैसे विज्ञापनदाताओं और मार्केटर्स अपने ऑडियंस से जुड़ने और अपने लक्ष्य को पाने के लिए अवसरों का लाभ उठा सकते हैं।
  • इस इवेंट में शॉर्ट्स और कनेक्टेड टीवी के लिए डिजाइन किए गए नए ऐड फॉर्मेट का एक सेट भी पेश किया । इससे यूजर्स को बेस्ट एक्सपीरियंस मिलता है।
  • YouTube के सीईओ ने कहा कि प्रोडक्शन टीम और बिजनेस प्लान्स के अलावा, क्रिएटर और आर्टिस्ट बेहतर कंटेंट बना रहे हैं,जिसे YouTube के विकास को गति मिल रही है।
  • इसके अलावा लोकल लैंग्वेज में भी लोग पसंदीदा कॉमेडियन को देखने के लिए हिंदी, तमिल, बंगाली, मराठी और अन्य भाषाओं YouTube पर आते हैं।

क्या कुछ है खास

  • कनेक्टेड टीवी के लिए बड़ी स्क्रीन पर कंटेंट पॉज होने के दौरान ऑडियंस ऐड को रोक सकते हैं।
  • इसके अलावा ब्रांडेड क्यूआर कोड DV360 के जरिए OTT पर प्रीमियम ब्रॉडकास्टर्स तक एक्सेस बढ़ाते हैं, जिससे व्यूवर को ज्यादा इंटरैक्टिव अनुभव मिलता है।
  • आप शॉर्ट्स ऐड्स के लिए इंटरैक्टिव स्टिकर का इस्तेमाल करके सीधे शॉर्ट्स मे कनेक्शन बढ़ा सकते हैं ।
  • इसके अलावा लाइक करने के लिए डबल-टैप, लैंडिंग पेज के लिए बाईं ओर स्वाइप करने और लंबे वीडियो पर क्लिक-थ्रू जैसे इंटरैक्टिव जेस्चर भी लोगों के लिए पेश किए गए है।

यह भी पढ़ें -Motorola Edge 50 Sale Today: मोटोरोला के धाकड़ फोन की सेल हुई लाइव, सस्ते में मिल रहा Smartphone