Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

YouTube AI Feature: क्रिएटर्स की हेल्प करेगा यूट्यूब का अपकमिंग AI-पावर्ड फीचर Brainstorm with Gemini

YouTube के लिए क्रिएटर्स के लिए जल्द ही AI-पावर्ड फीचर Brainstorm with Gemini पेश करेगा। फिलहाल इस फीचर की टेस्टिंग चल रही है। यह AI-पावर्ड फीचर क्रिएटर्स को कंटेंट आइडिएशन के लिए यूनिक टूल ऑफर करेगा। इसके साथ ही यह YouTube को दूसरे वीडियो प्लेटफॉर्म के मुकाबले और मजबूत करेगा। TikTok और Instagram जैसे प्लेटफॉर्म पहले से ही डिजिटल अवतार क्रिएट करने के लिए एआई पर फोकस कर रहे हैं।

By Jagran News Edited By: Subhash Gariya Updated: Thu, 08 Aug 2024 05:44 PM (IST)
Hero Image
Youtube में क्रिएटर्स को मिलेगा नया एआई फीचर (Image:Unsplash)

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। YouTube इन दिनों नया AI-पावर्ड फीचर्स Brainstorm with Gemini की टेस्टिंग कर रहा है। यह फीचर क्रिएटर्स को वीडियो आइडिया, टाइटल और थंबनेल तैयार करने में हेल्प करेगा। यह टूल फिलहाल सलेक्टेड क्रिएटर्स के लिए उपलब्ध करवाया गया है। क्रिएटर्स गूगल की Gemini AI टेक्नोलॉजी के साथ कंटेंट क्रिएशन प्रोसेस को स्ट्रीमलाइन कर सकते हैं। कंपनी क्रिएटर्स के फीडबैक के बाद इस फीचर को ग्लोबली पेश करेगी।

क्रिएटर्स को मिलेगा यूनिक एआई टूल

  • यह AI-पावर्ड फीचर क्रिएटर्स को कंटेंट आइडिएशन के लिए यूनिक टूल ऑफर करेगा। इसके साथ ही यह YouTube को दूसरे वीडियो प्लेटफॉर्म के मुकाबले और मजबूत करेगा।
  • TikTok और Instagram जैसे प्लेटफॉर्म पहले से ही डिजिटल अवतार क्रिएट करने के लिए एआई पर फोकस कर रहे हैं। लेकिन, इस फीचर के जरिए यूट्यूब एआई कंटेंट डेवलपमेंट के लिए एआई पर जोर दे रहा है।
  • TechCrunch की रिपोर्ट के मुताबिक, Brainstorm with Gemini फीचर यूट्यूब के मौजूदा एआई पावर्ड कंटेंट इंस्पिरेशन टूल को रिप्लेस करेगा। संभव है कि यह टूल मई महीने में पेश किया जा कता है।
  • नए टूल के आने तक क्रिएटर्स के पास इंस्पिरेशन टूल या फिर जेमिनी इंटीग्रेशन फॉर ब्रेनस्टॉर्मिंग असिस्टेंट दोनों में से किसी एक को इस्तेमाल करने का ऑप्शन होगा।

यह भी पढ़ें: भारत में YouTube Shorts की धूम, सीईओ नील मोहन ने बताया क्रिकेट वीडियोज को मिले 50 बिलियन से ज्यादा व्यूज

नया फीचर कैसे करें इस्तेमाल

इस फीचर को एक्सेस करने के लिए क्रिएटर्स का एक ग्रुप बनाया गया है। इन क्रिएटर्स को YouTube Studio के सर्च बार में वीडियो आइडिया इंटर करना होगा। इसके बाद उन्हें दो ऑप्शन Inspiration टूल और या ब्रेनस्टॉर्म विथ Gemini फीचर में से किसी एक को सेलेक्ट करना होगा।

यह भी पढ़ें: आंध्रप्रदेश की नई राजधानी अमरावती में बनेगी YouTube एकेडमी