Move to Jagran APP

Zoom ला रहा नया फीचर, इन यूजर्स को मिलेगा बेस्ट एक्सपीरियंस, ऐसे करता है काम

Zoom का इस्तेमाल हमारे लिए आम है क्योंकि हम अपनी छोटी और बड़ी मिटिंग के लिए इसका उपयोग कर सकते हैं। ऐसे में अगर आप इसका इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए खुशखबरी है। Zoom अपने यूजर्स के लिए AI आधारित सुविधाएं पेश की है। हम बात कर रहे हैं इंटेलिजेंट डायरेक्टर लॉन्च किया है। आइये इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Thu, 29 Jun 2023 11:40 AM (IST)
Hero Image
New features for zoom users , know how it works

नई दिल्ली, टेक डेस्क। जूम पिछले कुछ समय से प्लेटफॉर्म पर AI-संचालित सुविधाएं पेश कर रहा है। हाल ही में कंपनी ने इंटेलिजेंट डायरेक्टर लॉन्च किया है, जिसका उद्देश्य कनेक्शन को बढ़ाना और हाइब्रिड वर्क के लिए कॉन्फ्रेंस रूम अनुभव को कस्टमाइज करना है।

यह सुविधा मीटिंग प्रतिभागियों का विश्लेषण करने और ‘हर भागीदार को जूम मीटिंग में अपना स्थान देने’ के लिए एआई प्रोसेसिंग करते हुए कई कैमरों का उपयोग करती है।

इंटेलिजेंट डायरेक्टर

कंपनी ने कहा कि जूम रूम के साथ हाइब्रिड मीटिंग के लिए, इंटेलिजेंट डायरेक्टर कमरे में प्रतिभागियों की बेस्ट इमेज और एंगल देने के लिए एआई और कई कैमरों का उपयोग करता है, ताकि दूर के प्रतिभागी प्रत्येक व्यक्ति को स्पष्ट रूप से देख सकें, भले ही सेमिनार रूम कितना भी बड़ा हो।

हर प्रतिभागी पर रख सकेंगे नजर

उदाहरण के लिए, एक सेमिनार रूम में 10 लोग बैठे हैं और अपने एडमिन से वीडियो पर बात कर रहे हैं। इंटेलिजेंट डायरेक्टर प्रतिभागियों की संख्या की पहचान करने के लिए सेमिनार रूम में मल्टी-कैमरा सेटअप का उपयोग करेगा और एक बड़े फ्रेम को छोटी विंडो में क्रॉप करेगा, ताकि इसे इस तरह प्रस्तुत किया जा सके कि सभी प्रतिभागियों को स्पष्ट रूप से देखा जा सके।

दूसरी तरफ का ऑडियंस एक कमरे में बैठे लोगों के समूह को देखने के बजाय प्रत्येक प्रतिभागी को अपनी अलग विंडो में देख सकेगा।

जूम स्मार्ट गैलरी सुविधा

नया फीचर जूम के स्मार्ट गैलरी फीचर का अपग्रेड है, जो हर व्यक्ति को छोटे से मध्यम आकार के रूम में एक खिड़की देने के लिए एक कैमरा और एआई का उपयोग करता है। इंटेलिजेंट डायरेक्टर सुविधा विशेष रूप से मध्यम से बड़े आकार के कमरों के लिए डिजाइन की गई है।

जूम के अनुसार यह सुविधा जूम रूम में पर्सनलाइज्ड रूप से 16 प्रतिभागियों को फ्रेम कर सकती है। यह बताता है कि बड़ी मीटिंग में, एकल कैमरे का उपयोग करते समय कुछ प्रतिभागियों को छुपाया जा सकता है, इसलिए इंटेलिजेंट डायरेक्टर मल्टी-कैमरा कॉन्फ़िगरेशन का उपयोग करता है।