Move to Jagran APP

20,000 की बजट मे टाप 5 एंडरायड फोन

अगर आप 20 हजार की बजट में कोई फोन खरीद रहे हैं तो चाहेंगे कि फीचर और परफामर्ेंस भी बेहतरीन हो।

By Edited By: Published: Mon, 03 Sep 2012 11:31 AM (IST)Updated: Mon, 03 Sep 2012 11:31 AM (IST)

नई दिल्ली। अगर आप 20 हजार की बजट में कोई फोन खरीद रहे हैं तो चाहेंगे कि फीचर और परफामर्ेंस भी बेहतरीन हो।

आज स्मार्टफोन आरंभिक स्तर से लेकर उच्च स्तर में भरे पड़े हैं। लेकिन यदि आप फोन की परफोमर्ेंस की बात करेंगे तो बजट स्मार्टफोन में मिलना थोड़ा मुश्किल है। हां 20 हजार तक की बजट में आज भारतीय बाजार में ऐसे फोन हैं जो आपकी आशाओं पर खरा उतरने में सक्षम हैं। फोन में परफामर्ेंस के साथ बेहतर फीचर भी मिलेंगे। हालांकि जानकारी तक तो यह बात सही लगती है लेकिन जब फोन की खरीदारी करने की सोचते हैं तो मुश्किल यहां शुरू हो जाती है। कुछ पता नहीं चलता क्या लें और किसे छोड़ें।

यदि आप भी 20 हजार तक की बजट में कोई फोन लेना चाह रहे हैं और बाजार में ढेर सारे मॉडल को देखकर भ्रमित हैं तो चलिए हम आपकी समस्या का हल कर देते हैं। इस बजट में हम पांच बेहतर एंडरायड फोन की जानकारी देंगे जो न सिर्फ परफामर्ेंस में बेहतर हैं बल्कि फीचर के मामले भी भी शानदार कहे जा सकते हैं।

सोनी एक्सपीरीया नियो एल

सोनी एरिक्सन एक्सपीरीया प्ले को जब लांच किया गया तो शुरुआत में उपभोक्ताओं ने उसे प्रति च्यादा रूचि नहीं दिखाई। फोन को बेहतर गेमिंग क्षमता के साथ पेश किया गया था लेकिन कुछ समय बाद उपभोक्ताओं ने गेमिंग की वजह से ही उसमें रूचि दिखाई और फोन लोकप्रिय हो गया। हालांकि इसकी कीमत थोड़ी च्यादा थी इस वजह से बहुत बड़ा उपभोक्ता आधार पा नहीं सका। ऐसे में कंपनी ने अपने नए प्ले स्टेशन सर्टिफाइड डिवायस सोनी एक्सपीरीया नियो एल को लांच किया है। लेकिन इसमें पीएसपी की तरह कंट्रोल नहीं है।

हार्डवेयर की बात करें तो इसमें एस्सपीरीया प्ले के समान ही स्पेसिफिकेशन हैं। फोन में 1 गीगाह‌र्ट्ज का प्रोसेसर और एड्रीनो 205 ग्रापिफक्स इंजन है। इसके अलावा 512 एमबी का रैम दिया गया है। ये सारे स्पेसिफिकेशन इसके परफामर्ेंस और ग्राफिक्स को शानदान बनाते हैं। इसके अलावा 2जीबी का इंटरनल मैमोरी है जो माइक्रोएसडी के माध्यम से बढ़ाई जा सकती है। फोन में 4 इंच की कपैसिटिव स्क्रीन है और इसकी साउंड क्वालिटी शानदार है। गूगल एंडरायड आपरेटिंग 4.0 पर आधारित इस फोन में बेहतर एप्लिकेशन सपोर्ट है।

एलजी आप्टिमस ब्लैक (रु. 16,000)

हालांकि एलजी आप्टिमस ब्लैक थोड़ा पुराना माडल है बावजूद इसके फोन अपनी खासियतों की वजह से बाजार में अपनी पकड़ बनाए हुए है। लांच से अब तक फोन की कीमत में भारी गिरावट देखी गई है। वहीं दूसरा सबसे बड़ा कारण है फोन की स्क्रीन। इसे नोवा डिसप्ले के साथ पेश किया गया है जो बेहुत ही स्पष्ट और चमकदार डिसप्ले के लिए जाना जाता है।

परफामर्ेंस के मामले में फोन बेहतर है और इमसें अच्छे हार्डवेयर स्पेसिफिकेशन भी हैं। यह एंडरायड आपरेटिंग 2.2 आधारित है और इसमें 1 गीगाह‌र्ट्ज का प्रोसेसर है। मध्यम रेंज में इसे एक बेहतर एंडरायड फोन कहा जा सकता है।

फोन में 5 मेगापिक्सल कैमरा है जो बेहतर फोटोग्राफी के साथ हाईडेफिनेशन वीडियो रिकार्डिंग में सक्षम है। वीडियो कालिंग के लिए इसमें 2 मेगापिक्सल का सेकेंडरी कैमरा भी दिया गया है। फोन की इंटरनल मैमोरी 2 जीबी है लेकिन माइक्रोएसडी के माध्यम से इसे 32 जीबी तक बढ़ाई जा सकती है। वहीं अच्छी बात यह भी कही जा सकती है कि कंपनी ने इसे एंडरायड आपरेटिंग 4.0 पर अपग्रेड करने की घोषणा कर दी है।

एचटीसी वन वी (रु. 16,500)

वन सीरीज में एचटीसी ने हाल ही में वन वी को पेश किया है। मध्यम रेंज का यह फोन परफामर्ेंस के मामले में बेहद ही शानदार है। फोन में 3.7 इंच की एलसीडी डिसप्ले है। फोन की बाडी एलम्यूनियम यूनि बाडी की बनी है जो रगड़ रहित है। फोन का निलचा पैनल आगे की ओर निकला हुआ है जो न सिर्फ इसके लुक को बेहतर बनाता है बल्कि पकड़ने में आरामदायक भी है।

वन वी में 1 गाीगाह‌र्ट्ज का क्वालकाम स्नैपड्रैगन सिंगलकोर प्रोसेसर है। इसके साथ 512 एमबी का रैम है जो इसके परफामर्ेंस को शानदार बनाता है। एंडरायड आपरेटिंग 4.0 के साथ एचटीसी सेंस यूआई 4.0 पर पेश किया गया यह फोन उपयोग में बेहद ही आसान और स्मूथ है।

फोन में 5.0 मेगापिक्सल कैमरा एलईडी फ्लैश के साथ दिया गया है। कैमरे के साथ शानदार एप्लि्केशन हैं जो फोटोग्रफी को और बेहतर बनाते हैं। इसके साथ ही यह हाईडेफिनेशन वीडियो रिकार्ड और प्ले में भी सक्षम है।

सैमसंग गैलेक्सी एस डुओज एस6802 (रु 11,500)

सैमसंग गैलेक्सी एस डुओज एस6802 का दोहरा सिम कनेक्टिविटी के साथ पेश किया गया एंडरायड फोन है जो दो जीएसएम नेटवर्क सपोर्ट करता है। जैसा की मालूम है कि गैलेक्सी एस कंपनी का बेहद लोकप्रिय डिवायस है। इसी लोकप्रियता को भूनाने के लिए सैमसंग ने एस डुओज को उतारा है। फोन का डिजाइन आकर्षक है और इसे बेहतर फीचर्स से भी लैस किया गया है।

इसमें 832 मेगाह‌र्ट्ज का प्रोसेसर है और 3जी सपोर्ट भी है। जहां यह 7.2 एमबीपीएस तक की गति से डाटा का हस्तांतरण करने में सक्षम है। फोन में 5 मेगापिक्सल का कैमरा है और इसे एंडरायड आपरेटिंग 2.3 पर पेश किया गया है। फोन की इंटरनल मैमोरी 3 जीबी है। इसका टचविज यूजर इंटरपफेस इसके उपयोग को और भी बेहतर बनाता है। एस डुओज में चैट आन एप्लिकेशन है जहां आप एक साथ कई लोगों से चैट कर सकते हैं।

मोटोरोला डिपफाई+ (रु. 13,500) हालांकि यहां हम मोटोरोला डिफाई+ और सोनी एक्सपीरीया गो को लेकर थोड़े असमंजस में थे। क्योंकि दोनो फोन में लगभग समान फीचर हैं। अंतत: हमने मोटोरोला डिपफाई+ का चुनाव किया। फोन में 3.7 इंच की गोरिल्ला ग्लास कोटेड स्क्रीन है। वहीं इसे आईपी67 स्टैंडर्ड सर्टिपिफकेशन प्राप्त है। इसका आशय है पानी के अंदर भी यह आन रहेगा।

इसमें 3.7 इंच की स्क्रीन है जिसे 480 X 854 पिक्सल रेजल्यूशन के साथ पेश किया गया है। डिफाई+ में 1 गीगाहर्टज का प्रोसेसर और 512 एमबी रैम है। इसकी इंटरनल मैमोरी 1 जीबी है जो माइक्रोएसडी कार्ड के माध्यम बढ़ाई जा सकती है। फोन में 5 मेगापिक्सल कैमरा एलईडी फ्लैश के साथ उपलब्ध है। हालांकि इसमें सेकेंडरी कैमरा नहीं है।

इसमें 3जी नेटवर्क सपोर्ट है और यह 7.2 एमबीपीएस की गति से डाटा हस्तांतरण करने में सक्षम है। इसके अलावा वाई-फाई और ब्लूटूथ भी है। पानी के अलावा यह धुल अवरोधक भी है। फोन में बेहतर मल्टीमीडिया सपोर्ट है।

सौजन्य से : The Mobile Indian

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.