Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

भारत आएंगे Andre Agassi, पिकलबॉल 'इंडियन टूर एंड लीग' का करेंगे उद्घाटन; एक क्लिक में पढ़ें खेल से जुड़ी जानकारी

भारत में पिकलबॉल खेल को बढ़ावा देने के लिए एक PWR DUPR इंडियन टूर एंड लीग आयोजित किया जाएगा। इसे हरी झंडी दिखने के लिए जनवरी 2025 में अमेरिका के दिग्गज टेनिस स्टार आंद्रे अगासी भारत आएंगे। एक वीडियो जारी कर अगासी ने अपने भारतीय फैंस को इसकी जानकारी दी। पूर्व विश्व नंबर 1 टेनिस खिलाड़ी अगासी के नाम आठ ग्रैंड स्लैम हैं।

By Umesh Kumar Edited By: Umesh Kumar Updated: Fri, 30 Aug 2024 08:31 PM (IST)
Hero Image
अगले साल भारत आएंगे Andre Agassi. फाइल फोटो

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। टेनिस खेल प्रेमियों के लिए एक खुशखबरी है। आठ बार के ग्रैंड स्लैम चैंपियन और पूर्व विश्व नंबर 1 टेनिस खिलाड़ी आंद्रे अगासी जनवरी 2025 में PWR DUPR 'इंडियन टूर एंड लीग' को हरी झंडी दिखाने के लिए भारत आएंगे। इसका मकसद पिकलबॉल को फेमस करना है।

पिकलबॉल वर्ल्ड रैंकिंग (PWR) की ओर से हाल ही में एक नए रैंकिंग स्ट्रक्चर की शुरुआत की गई। इसके तहत PWR वर्ल्ड टूर और PWR वर्ल्ड सीरीज के लॉन्च के बाद PWR DUPR इंडियन टूर एंड लीग का आयोजन किया जाएगा।

फैंस को वीडियो मैसेज से दिया संदेश

अपने भारतीय फैंस के लिए एक वीडियो मैसेज जारी करते हुए टेनिस दिग्गज अगासी ने कहा, मैं भारत आने और पिकलबॉल के रोमांच को फैंस तक पहुंचाने के लिए उत्साहित हूं। मैं PWR DUPR इंडियन टूर एंड लीग का बेसब्री से इंतजार कर रहा हूं। उम्मीद करता हूं कि यह देश में एक बड़ी सफलता होगी।

क्या है पिकलबॉल खेल?

पिकलबॉल खेल, टेबल-टेनिस और बैडमिंटन का मिला-जुला रूप है। इसे एक छेद वाली प्लास्टिक की बॉल और रैकेट से खेला जाता है। इसे सिंगल और डबल प्लेयरों के बीच 44x20 स्क्वेयर फीट के कोर्ट पर खेला जाता है।

इस खेल की शुरुआत 1965 में अमेरिका में हुई थी। तीन बुजुर्गों ने मिलकर इस खेल की शुरुआत की थी। इसका नाम इन तीन बुजुर्गों में से एक के कुत्ते के नाम 'पिकल्स' पर रखा गया है। इस खेल को ओलंपिक में शामिल करने की मांग भी होती रही, लेकिन अब तक ओलंपिक कमेटी ने शामिल नहीं किया है।

जानें टेनिस दिग्गज आंद्रे अगासी के बारे में

  • अमेरिका के दिग्गज टेनिस खिलाड़ी हैं आंद्रे अगासी
  • 4 बार ऑस्ट्रेलियन ओपन का खिताब जीता। 
  • 2 बार यूएस ओपन का खिताब जीता है।
  • 1-1 बार फ्रेंच ओपन और विंबलडन का खिताब जीता है।
  • 1996 में अटलांटा ओलंपिक में अगासी ने मेन्स सिंगल्स में गोल्ड जीता है।

यह भी पढे़ं- 30 नवंबर से मुंबई में आयोजित होगा पिकलबॉल टूर्नामेंट, 16 देशों के 500 से अधिक खिला‍ड़ी होंगे शामिल

यह भी पढ़ें- फायर एरिया से निकल रहे इस अमेरिकी खेल के खिलाड़ी, सोनू ने तो किया कमाल का प्रदर्शन