Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Australian Open 2023: राफेल नडाल ने जीत के लिए कड़ा पसीना बहाया, स्‍वियातेक ने पार की पहली बाधा

Australian Open 2023 गत चैंपियन स्पेन के राफेल नडाल (Rafael Nadal) को वर्ष के पहले ग्रैंडस्लैम ऑस्ट्रेलियन ओपन (Australian Open) के पहले दौर में ब्रिटेन के जैक ड्रैपर के खिलाफ जीत दर्ज के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ी।

By Jagran NewsEdited By: Priyanka JoshiUpdated: Mon, 16 Jan 2023 11:59 PM (IST)
Hero Image
australian Open 2023 rafael nadal struggle hard for victory

मेलबर्न, एपी: गत चैंपियन स्पेन के राफेल नडाल (Rafael Nadal) को वर्ष के पहले ग्रैंडस्लैम ऑस्ट्रेलियन ओपन (Australian Open) के पहले दौर में ब्रिटेन के जैक ड्रैपर के खिलाफ जीत दर्ज के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ी। 22 बार के ग्रैंडस्लैम विजेता नडाल ने तीन घंटे 41 मिनट तक चले मुकाबले में ड्रैपर को 7-5, 2-6, 6-4, 6-1 से हराकर दूसरे दौर में जगह बनाई। यह इस साल नडाल की पहली जीत थी। पूरे मैच के दौरान नडाल अपनी पूरी फार्म में नजर नहीं आए और संघर्ष करते दिखे।

Australian Open: डैस्पर ने दी कड़ी चुनौती

नडाल और डैस्पर के बीच मुकाबला पहले सेट से ही बराबरी का रहा। नडाल ने जहां पहला गेम जीतकर बढ़त ली, वहीं 21 वर्षीय डैस्पर ने अगला गेम अपने नाम कर बराबरी हासिल कर ली। पहले सेट में नडाल जैसे ही बढ़त बनाते वैसे ही डैस्पर अगला गेम जीतकर स्कोर बराबर कर देते। हालांकि नडाल ने इस चुनौतीपूर्ण सेट को अपने नाम किया।

दूसरे सेट में डैस्पर पूरी तरह स्पेनिश खिलाड़ी पर हावी रहे और उन्होंने जल्द ही नडाल से 4-0 की बढ़त ली, नडाल जब तक कुछ संभल पाते तब तक ब्रिटेन के इस युवा खिलाड़ी ने दूसरा सेट अपने नाम कर लिया। नडाल की वापसी : तीसरे सेट में नडाल ने 4-1 की बढ़त बनाई, लेकिन डैस्पर ने वापसी करते हुए स्कोर 4-4 कर दिया। हालांकि नडाल ने अगले दो गेम अपने नाम कर इस सेट को जीता।

चौथे सेट का पहला गेम डैस्पर ने जीता, लेकिन यहां से नडाल ने पूरी क्षमता के साथ वापसी की और अगले सभी गेम अपने नाम कर एकतरफा अंदाज में चौथा सेट जीतकर दूसरे दौर में प्रवेश किया। नडाल का अगले दौर में सामना अमेरिका के मैकेंजी मैकडोनाल्ड से होगा। सितसिपास और मेदवेदेव भी अगले दौर में : पुरुष वर्ग के अन्य मुकाबलों में अन्य मुकाबलों में रूस के डेनिल मेदवेदेव ने अमेरिका के मार्कोस गिरोन को 6-0, 6-1, 6-2 से, ग्रीस के स्टेफनोस सितसिपास ने फ्रांस के क्वेंटिन हालिस को 3-6, 6-4, 7-6 (6) से और ब्रिटेन के कैमरून नोरी ने लुका वान एश्चे को 7-6 (3), 6-0, 6-3 से हराकर दूसरे दौर में जगह बनाई।

स्वियातेक, पेगुला ने पार की पहली बाधा :

महिलाओं में विश्व की नंबर एक खिलाड़ी पोलैंड की इगा स्वियातेक ने जर्मनी की जुले निएमिएर को 6-4, 7-5 से, तीसरी वरीयता प्राप्त अमेरिका की जेसिका पेगुला ने रोमानिया को जैकलीन क्रिस्टीन को 6-0, 6-1, सातवीं वरीय अमेरिका की कोको गफ ने कैटरीन सिनियाकोवा को 6-1, 6-4 से, मारिया सकारी ने यूई युआन को 6-1, 6-4 से और ब्रिटेन की एम्मा राडूकानू ने तमारा कोरपात्च को 6-3, 6-2 से हराकर अगले दौर में प्रवेश किया।

यह भी पढ़े:

Hockey World Cup 2023: ऑस्ट्रेलिया-अर्जेंटीना का मैच रहा ड्रॉ, मलेशिया, नीदरलैंड और फ्रांस को तीन अंक

Nick Kyrgios पहले मैच से ठीक एक दिन पहले हुए Australian Open से बाहर, यह है कारण