Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

China Open: कार्लोस अलकराज ने सिनर को हराकर चीन ओपन खिताब जीता

स्पेन के कार्लोस अलकराज ने लगातार सात अंक जुटाकर निर्णायक टाइब्रेकर में शीर्ष वरीयता प्राप्त जानिक सिनर को 6-7 6-4 7-6 से हराकर चीन ओपन खिताब जीत लिया। इसके साथ ही उन्होंने इस इटालियन प्रतिद्वंद्वी के 14 मैचों के विजय अभियान पर भी रोक लगा दी। सिनर को मार्च में दो बार प्रतिबंधित पदार्थ के सेवन का दोषी पाया गया था।

By Agency Edited By: Umesh Kumar Updated: Wed, 02 Oct 2024 10:02 PM (IST)
Hero Image
Carlos Alcaraz ने जीता चाइना ओपन। फोटो- सोशल मीडिया

बीजिंग, एपी। स्पेन के कार्लोस अलकराज ने लगातार सात अंक जुटाकर निर्णायक टाइब्रेकर में शीर्ष वरीयता प्राप्त जानिक सिनर को 6-7, 6-4, 7-6 से हराकर चीन ओपन खिताब जीत लिया। तीसरी वरीयता प्राप्त अलकराज ने गत चैंपियन सिनर के खिलाफ इस साल तीनों मुकाबले जीते हैं। इसके साथ ही उन्होंने इस इटालियन प्रतिद्वंद्वी के 14 मैचों के विजय अभियान पर भी रोक लगा दी।

सिनर के लिए फोकस कर पाना थोड़ा मुश्किल था, क्योंकि शनिवार को ही विश्व डोपिंग निरोधक एजेंसी (वाडा) ने कहा है कि वह डोपिंग के मामले में उन्हें क्लीन चिट दिए जाने के निर्णय के खिलाफ अपील करेगी। वाडा ने उन पर एक या दो वर्ष का प्रतिबंध लगाने की मांग की है। सिनर को मार्च में दो बार प्रतिबंधित पदार्थ के सेवन का दोषी पाया गया था, लेकिन एक स्वतंत्र ट्रिब्यूनल ने उन्हें अगस्त में क्लीन चिट दे दी थी।

सबालेंका ने कीज को हराया बीजिंग

महिलाओं की विश्व रैंकिंग में दूसरे स्थान पर काबिज बेलारूस की अरीना सबालेंका ने बुधवार को मैडिसन कीज को सीधे सेट में 6-4, 6-3 से हराकर चीन ओपन टेनिस टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश करने के साथ ही अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ 15 लगातार जीत की बराबरी की। तीन बार की ग्रैंडस्लैम विजेता सबालेंका ने अगस्त में सिनसिनाती ओपन टूर्नामेंट जीतकर इस सिलसिले की शुरुआत की थी और उन्होंने पिछले महीने यूएस ओपन का खिताब हासिल कर इस विजय अभियान को जारी रखा।

उन्होंने इस वर्ष की शुरुआत में ऑस्ट्रेलियन ओपन भी जीता था। इससे पहले सबालेंका ने 2020-21 के सत्र में लगातार 15 मैच जीते थे। 26 वर्षीय सबालेंका अब क्वार्टर फाइनल में चेक गणरज्य की कैरोलिना मुचोवा से भिड़ेंगी, जिन्होंने स्पेन की क्रिस्टीना बुक्सा को 6-2, 6-0 से हराया।

शंघाई मास्टर्स में जीते मोनफिल्स, नागल बाहर

शंघाई मास्टर्स टूर्नामेंट में फ्रांस के अनुभवी खिलाड़ी गेल मोनफिल्स ने दामिर दजुमहुर को 6-4, 6-3 से हराकर दूसरे दौर में प्रवेश किया। 38 वर्षीय मोनफिल्स अगले दौर में अर्जेंटीना के सेबेस्टियन बाएज का सामना करेंगे। वहीं, भारतीय टेनिस स्टार सुमित नागल का खराब प्रदर्शन जारी रहा। वह चीन के वू यिबिंग के सामने खास चुनौती पेश नहीं कर पाए और 6-3, 6-3 से हारने के कारण उनका अभियान पहले दौर में ही समाप्त हो गया।

इसके अलावा आर्थर रिंडरकनेच ने अमेरिका के रीली ओपेल्का को 6-4, 7-6 (5) से तो नीदरलैंड्स के बोटिक वान डे जैंड्सचुल्प ने पाब्लो कैरेनो बुस्टा को 7-6 (5), 6-2 से हराया। एलेक्जेंडर मुलर ने भी एक सेट से पिछड़ने के बाद वापसी करते हुए इटली के लुका नार्डी को 4-6, 6-1, 6-1 से शिकस्त दी।

यह भी पढे़ं- US Open: सिनर, स्वियातेक ने बढ़ाए जीत की तरफ कदम, अलकराज और ओसाका हुए बाहर, रोहन बोपन्ना दूसरे दौर में

यह भी पढे़ं- Novak Djokovic पहला ओलंपिक गोल्ड मेडल जीतने के बाद हुए इमोशनल, बेटी-वाइफ को गले लगाकर रोए- VIDEO