Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

US Open: नोवाक जोकोविच का सबसे ज्‍यादा ग्रैंड स्‍लैम जीतने के सपने को लगा करारा झटका, यूएस ओपन में हुए उलटफेर का शिकार

दिग्गज टेनिस खिलाड़ी सर्बिया के नोवाक जोकोविच साल के तीसरे ग्रैंड स्लैम यूएस ओपन के तीसरे दौर में ही हार कर बाहर हो गए हैं। जोकोविच को ऑस्ट्रेलिया के एलेक्सी पोपीरिन ने मात दी। इसी के साथ जोकोविच का 25वांं ग्रैंड स्लैम जीतने का सपना टूट गया है। साथ ही ये भी तय हो गया कि जोकोविच के साथ इस साल एक भी ग्रैंड स्लैम नहीं आएगा।

By Abhishek Upadhyay Edited By: Abhishek Upadhyay Updated: Sat, 31 Aug 2024 10:50 AM (IST)
Hero Image
नोवाक जोकोविच यूएस ओपन में हुए उलटफेर का शिकार

 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। दुनिया के दिग्गज टेनिस खिलाड़ी और मौजूदा विजेता नोवाक जोकोविच यूएस ओपन के तीसरे दौर में उलटफेर का शिकार होकर बाहर हो गए हैं। ऑस्ट्रेलिया के एलेक्सी पोपीरिन ने उन्हें चार सेटों तक चले मुकाबले में 6-4, 6-4, 2-6, 6-4 से मात दी।

दूसरी सीड जोकोविच की कोशिश थी कि वह इस टूर्नामेंट को जीतकर अपने ग्रैंड स्लैम खिताबों की संख्या को 25 तक पहुंचा दें, लेकिन एलेक्सी ने ऐसा होने नहीं दिया। बल्कि 2017 के बाद ये पहली बार होगा जब सर्बिया का ये दिग्गज पूरे साल में चारों ग्रैंड स्लैम खेलने के बाद एक भी नहीं जीत सका हो। 2017 से पहले ऐसा 2010 में हुआ था।

यह भी पढ़ें- US Open: सिनर, स्वियातेक ने बढ़ाए जीत की तरफ कदम, अलकराज और ओसाका हुए बाहर, रोहन बोपन्ना दूसरे दौर में

जुड़ गया अजब संयोग

जोकोविच ने इसी के साथ यूएस ओपन में अपने सबसे खराब रिकॉर्ड की बराबरी भी कर ली है। वह इससे पहले तीसरे राउंड या उससे पहले साल 2005 में हारकर बाहर हुए थे। उस समय जोकोविच को ऑस्ट्रेलिया के ही लेटन हेविट ने हराया था। वह अब इस टीम के डेविस कप कैप्टन हैं। आर्थर एश स्टेडियम में जब एलेक्सी ने उन्हें हराया तो हेविट वहीं मौजूद थे।

जोकोविच ने 10 बार यूएस ओपन के फाइनल में जगह बनाई है जिसमें से वह 2011, 2015, 2018 और 2023 में खिताब जीतने में सफल रहे हैं। शुक्रवार को खेले गए मैच में जोकोविच ने 14 बार डबल फॉल्ट किए। वह काफी थके हुए भी लग रहे थे।

2002 के बाद होगा ऐसा

जोकोविच के बाहर होने के बाद एक बात तय हो गई है और वो ये है कि 2002 के बाद से पहली बार ऐसा होगा कि जब ये ग्रैंड स्लैम रोजर फेडरर, राफेल नडाल और जोकोविच में से कोई भी नहीं जीतेगा। तब से हर साल इन तीनों में से ही कोई ये खिताब जीतता आ रहा है।

यह भी पढ़ें- भारत आएंगे Andre Agassi, पिकलबॉल 'इंडियन टूर एंड लीग' का करेंगे उद्घाटन; एक क्लिक में पढ़ें खेल से जुड़ी जानकारी