Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Paris Olympics: भारतीय टेनिस स्टार Sumit Nagal पेरिस ओलंपिक के लिए क्वालीफाई, खिलाड़ी ने खुद की पुष्टि

Paris Olympics 2024 भारत के टॉप मेंस टेनिस खिलाड़ी सुमित नागल ने पेरिस ओलंपिक के लिए सफलतापूर्वक क्वालीफाई कर लिया है। 26 वर्षीय खिलाड़ी ने अपने एक्स हैंडल पर इस खबर की पुष्टि की। सुमित ने भारतीय खेल प्राधिकरण (SAI) और टारगेट ओलंपिक पोडियम स्कीम (TOPS) को धन्यवाद दिया। इससे पहले सुमित ने टोक्यो ओलंपिक 2020 में हिस्सा लिया था।

By Umesh Kumar Edited By: Umesh Kumar Updated: Sat, 22 Jun 2024 03:00 PM (IST)
Hero Image
पेरिस ओलंपिक के लिए सुमित नागल क्वालीफाई। फोटो- सोशल मीडिया

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय टेनिस सनसनी सुमित नागल ने पेरिस ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कर लिया है। सुमित ने भारतीय खेल प्राधिकरण (SAI) और TOPS (टारगेट ओलंपिक पोडियम स्कीम) के प्रति भी आभार व्यक्त किया।

हरियाणा के जैतपुर में जन्मे नागल 2015 से पेशेवर टेनिस खेल रहे हैं। उन्होंने अपने पेशेवर करियर के शुरुआती कुछ साल कड़ी मेहनत में बिताए और अब उस कड़ी मेहनत का फल पा रहे हैं।

सुमित नागल ने खुद की पुष्टि

नागल ने एक्स पर लिखा, यह बताते हुए मुझे बेहद खुशी हो रही है कि मैंने आधिकारिक तौर पर 2024 पेरिस ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कर लिया है। यह मेरे लिए एक यादगार पल है, क्योंकि ओलंपिक मेरे दिल में एक खास स्थान रखता है! मेरे करियर की अब तक की सबसे यादगार उपलब्धियों में से एक 2020 टोक्यो ओलंपिक में भाग लेना था।

यह भी पढ़ें- रोहन बोपन्‍ना के पेरिस ओलंपिक में खेलने पर लग गई मुहर, डबल्‍स स्‍पर्धा में इस खिलाड़ी के साथ बनाएंगे जोड़ी

ऑस्ट्रेलियाई ओपन में दर्ज की थी ऐतिहासिक जीत

गौरतलब हो कि सुमित नागल तीन साल बाद ग्रैंड स्लैम सिंगल मुख्य ड्रॉ के लिए क्वालीफाई करने वाले पहले भारतीय बने थे, जब उन्होंने ऑस्ट्रेलियाई ओपन के लिए क्वालीफाइंग के अंतिम दौर में स्लोवाकिया के एलेक्स मोल्कन को सीधे सेटों में हराया।

One of my career highlights so far was participating in the 2020 Tokyo Olympics (1/n) pic.twitter.com/XZMquSss0x— Sumit Nagal (@nagalsumit) June 22, 2024

उन्होंने ऑस्ट्रेलियन ओपन के 31वें रैंक अलेक्जेंडर बुब्लिक को सीधे सेटों में हराकर टूर्नामेंट के दूसरे दौर में प्रवेश किया। बुब्लिक पर नागल की जीत ऐतिहासिक थी क्योंकि 1989 के बाद पहली बार किसी भारतीय पुरुष खिलाड़ी ने किसी प्रमुख टूर्नामेंट में वरीय खिलाड़ी को हराया था।

यह भी पढे़ं- Emma Raducanu की खूबसूरती के आगे फीकी हैं हॉलीवुड की एक्ट्रेस, तस्वीरों में देखें टेनिस स्टार की क्यूटनेस