Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Wimbledon 2023: अंतिम मैच में Alcaraz से होगा Djokovic का मुकाबला, 35वीं बार ग्रैंडस्लैम फाइनल में मारी एंट्री

Wimbledon 2023 final Djokovic vs Alcaraz विंबलडन 2023 के खिताबी मैच में जोकोविक का सामना विश्व के नंबर एक खिलाड़ी स्पेन के कार्लोस अलकराज से होगा। जोकोविक 35वीं बार ग्रैंडस्लैम के फाइनल में पहुंचने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं। वहीं 20 वर्षीय अलकराज विंबलडन के खिताबी मैच में पहुंचने वाले ओपन युग के चौथे युवा खिलाड़ी हैं। 24वें ग्रैंडस्लैम को जीतने के मकसद से मैच में उतरेंगे जोकोविक।

By Jagran NewsEdited By: Geetika SharmaUpdated: Sat, 15 Jul 2023 09:04 AM (IST)
Hero Image
Novak Djokovic vs Carlos Alcaraz in final of Wimbledon 2023. Image twitter

लंदन, रायटर। विश्व के दूसरे नंबर के खिलाड़ी सर्बिया के नोवाक जोकोविक ने शुक्रवार को इटली के जानिक सिनर को 6-3, 6-4, 7-6(4) से हराकर लगातार पांचवीं बार वर्ष के तीसरे ग्रैंडस्लैम विंबलडन के फाइनल में जगह बनाई। इसके साथ ही वह 35वीं बार ग्रैंडस्लैम के फाइनल में पहुंचने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं। अब रविवार को होने वाले खिताबी मैच में जोकोविक का सामना विश्व के नंबर एक खिलाड़ी स्पेन के कार्लोस अलकराज से होगा।

अलकराज से मुकाबला-

अलकराज एक अन्य सेमीफाइनल में डेनिल मेदवेदेव को लगातार सेटों में 6-3, 6-3, 6-3 से हराकर पहली बार इस टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचे। 20 वर्षीय अलकराज विंबलडन के खिताबी मैच में पहुंचने वाले ओपन युग के चौथे युवा खिलाड़ी हैं।

अलकराज ने इस मैच में शुरुआत से ही बढ़त बनाए रखी और छह बार मेदवेदेव की सर्विस तोड़ी। वहीं, अपने 24वें ग्रैंडस्लैम की तलाश में जुटे जोकोविक अगर रविवार को होने वाला फाइनल जीतने में सफल रहते हैं तो वह मार्गेट कोर्ट की बराबरी कर लेंगे, जिनके नाम इतने ही ग्रैंडस्लैम हैं।

चार बार के विंबलडन चैंपियन जोकोविक-

मौजूदा समय में पुरुषों में सर्वाधिक ग्रैंडस्लैम जीतने वाले जोकोविक विंबलडन में लगातार चार बार के चैंपियन हैं। उन्होंने 2018, 2019, 2021 और 2022 में यहां जीत दर्ज की थी, जबकि 2020 में कोविड-19 के कारण इस टूर्नामेंट का आयोजन नहीं किया गया था।

जोकोविक अगर लगातार पांचवीं बार विंबलडन की ट्रॉफी उठाने में कामयाब रहे तो वह स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर की बराबरी कर लेंगे, जिन्होंने यहां आठ ट्राफी जीती हैं। जोकोविक फेडरर और केन रोसवेल के बाद ओपन युग के तीसरे खिलाड़ी हैं जो 36 वर्ष की उम्र में विंबलडन के पुरुष सिंगल्स वर्ग के फाइनल में पहुंचे हैं।

जोकोविक को नहीं रोक सके सिनर-

21 वर्षीय सिनर जोकोविक को रोकने में असफल रहे। जोकोविक ने जहां पहले दो सेट आसानी से अपने नाम किए, वहीं सिनर ने तीसरे सेट में सर्बियाई खिलाड़ी के सामने चुनौती पेश की। जोकोविक इस सेट में एक समय 5-6 से पिछड़ रहे थे, लेकिन उन्होंने अगला गेम अपने नाम किया और सेट का नतीजा टाई ब्रेकर के जरिये निकला।

फाइनल में पहुंचने वाले स्पेन के तीसरे खिलाड़ी बने अलकराज-

मेदवेदेव को एकतरफा अंदाज में मात देने वाले अलकराज इस टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचने वाले स्पेन के तीसरे खिलाड़ी हैं। उनसे पहले 1966 के चैंपियन मैनुअल सांताना और यहां दो बार के विजेता राफेल नडाल ऐसा कर चुके हैं। 

इस बीच जोकोविक ने कई नए रिकॉर्ड भी अपने नाम किए। देखें खास उपलब्धियां-

  • 35वीं बार ग्रैंडस्लैम के फाइनल में पहुंचने वाले पहले खिलाड़ी बने नोवाक जोकोविक
  • 24वें ग्रैंडस्लैम खिताब से एक कदम दूर हैं जोकोविक
  • विंबलडन में जोकोविक ने  लगातार 34वां मैच जीता
  • 9वीं बार विंबलडन के पुरुष सिंगल्स वर्ग के फाइनल में पहुंचे हैं जोकोविक