Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Australian Open: गत चैंपियन राफेल नडाल हुए उलटफेर का शिकार, दूसरे राउंड में खत्‍म हुआ सफर

गत चैंपियन राफेल नडाल ऑस्‍ट्रेलियाई ओपन में दूसरे दौर में बाहर हो गए। 65वीं रैंक वाले अमेरिकी खिलाड़ी मैकेंजी मैक्‍डोनाल्‍ड के खिलाफ नडाल उलटफेर का शिकार हो गए। कूल्‍हे की चोट से संघर्ष कर रहे नडाल को 6-4 6-4 7-5 से शिकस्‍त सहनी पड़ी।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek NigamUpdated: Wed, 18 Jan 2023 05:02 PM (IST)
Hero Image
राफेल नडाल ऑस्‍ट्रेलिया ओपन के दूसरे राउंड में हार गए

नई दिल्‍ली, स्‍पोर्ट्स डेस्‍क। गत चैंपियन राफेल नडाल बुधवार को ऑस्‍ट्रेलिया ओपन के दूसरे राउंड में बड़े उलटफेर का शिकार हुए। 65वीं रैंक वाले अमेरिकी खिलाड़ी मैकेंजी मैक्‍डोनाल्‍ड ने रोड लेवर एरीना में नडाल को 6-4, 6-4, 7-5 से मात दी। 36 साल के स्‍पेनिश खिलाड़ी नडाल का सात साल में यह सबसे खराब ग्रैंड स्‍लैम नतीजा रहा। बता दें कि राफेल नडाल कूल्‍हें की चोट से संघर्ष कर रहे थे।

राफेल नडाल की हार से नोवाक जोकोविच के लिए खिताब जीतने के दरवाजे खुल गए हैं, जिनके पास 22 ग्रैंड स्‍लैम जीतने के रिकॉर्ड की बराबरी करने का मौका है। जोकोविच को पिछले साल वापस भेज दिया गया था, लेकिन इस साल वो टूर्नामेंट खेलने के लिए लौट आए हैं। बहरहाल, शीर्ष वरीय नडाल मैच के दौरान पूरे समय परेशान नजर आए।

नडाल एक सेट से पिछड़ रहे थे और दूसरे सेट में फॉरहैंड शॉट खेलने की फिराक में वो अपना शरीर ज्‍यादा खींच ले गए। वह दर्द से जूझ रहे थे और इसलिए उन्‍होंने मेडिकल टाइमआउट लिया। नडाल ने इसके बावजूद खेलना जारी रखा जबकि दर्शकों में बैठी उनकी पत्‍नी मेरी के आंखों से आंसू बह रहे थे। पता हो कि आखिरी बार नडाल किसी ग्रैंड स्‍लैम टूर्नामेंट में इतनी जल्‍दी बाहर हुए थे, वो था 2016 ऑस्‍ट्रेलियन ओपन। तब पहले ही राउंड में नडाल का सफर समाप्‍त हो गया था।

याद दिला दें कि पिछले साल नडाल ने इसी कोर्ट पर इतिहास रचा था। तब उन्‍होंने फाइनल में दानिल मेदवेदेव को मात दी थी। यह नडाल के करियर का 21वां ग्रैंड स्‍लैम खिताब था और उन्‍होंने जोकोविच व रोजर फेडरर को पीछे छोड़ दिया था। इसके बाद रौलां गैरां पर नडाल ने अपना 22वां ग्रैंड स्‍लैम खिताब जीतकर सबसे ज्‍यादा ग्रैंड स्‍लैम जीतने का रिकॉर्ड अपने नाम किया। नोवाक जोकोविच 21 ग्रैंड स्‍लैम खिताब के साथ शीर्ष पर काबिज हैं।

यह भी पढ़ें: शुभमन गिल ने विराट कोहली और शिखर धवन को छोड़ा पीछे, पाकिस्तान के इमाम-उल-हक की कर ली बराबरी

यह भी पढ़ें: रोहित शर्मा बने टीम इंडिया के नए 'सिक्सर किंग', तोड़ डाला MS Dhoni का बड़ा रिकॉर्ड