Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Paris Olympics 2024: रोहन बोपन्ना ने उम्र के कारण हासिल किया अलग मुकाम, पेरिस गई टीम इंडिया में उनके जैसा कोई नहीं

पेरिस ओलंपिक-2024 में भारत ने 117 खिलाड़ियों का दल भेजा है जो अलग-अलग खेलों में देश को पदक दिलाने की कोशिश करेगा। लेकिन इस पूरी टीम इंडिया में दिग्गज टेनिस खिलाड़ी रोहन बोपन्ना जैसा कोई नहीं है। 44 साल के बोपन्ना श्रीराम बालाजी के साथ पुरुष डबल्स में उतर रहे हैं और उनकी कोशिश ओलंपिक पदक का सूखा खत्म करने की है।

By Abhishek Upadhyay Edited By: Abhishek Upadhyay Updated: Sat, 27 Jul 2024 02:24 PM (IST)
Hero Image
रोहन बोपन्ना ने पेरिस ओंलपिक में श्रीराम बालाजी के साथ जोड़ी बनाई है

 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। पेरिस ओलंपिक-2024 की शुरुआत हो चुकी है। खेलों के इस महाकुंभ में भारत के कुल 117 खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं। इनमें से 72 खिलाड़ी तो अपना ओलंपिक डेब्यू कर रहे हैं। टीम में युवा खिलाड़ियों की कमी नहीं है। साथ ही टीम के पास अनुभवी खिलाड़ी भी हैं। उनमें से ही एक हैं रोहन बोपन्ना। भारत का यह दिग्गज टेनिस खिलाड़ी इन ओलंपिक खेलों में देश का सबसे उम्रदराज खिलाड़ी है।

बोपन्ना ने मार्च में अपना 44वां जन्मदिन मनाया था। वह इस समय शानदार फॉर्म में हैं। इसी साल जनवरी में वह एटीपी रैंकिंग में डब्ल्स में पहला स्थान हासिल करने में सफल रहे थे और यहां तक पहुंचने वाले भी बोपन्ना सबसे उम्रदराज खिलाड़ी हैं। पेरिस ओलंपिक में क्वालिफाई करने से ही बोपन्ना इन खेलों में टेनिस में दूसरे सबसे उम्रदराज खिलाड़ी बन गए थे।

यह भी पढ़ें- Paris Olympics Opening ceremony: लेडी गागा ने ओपनिंग सेरेमनी में गुनगुना दिया 62 साल पुराना गाना, फैंस खुशी से जमकर झूमे

पदक की उम्मीद

बोपन्ना के हिस्से अभी तक ओलंपिक मेडल नहीं आया है। वह पिछले साल एशियन गेम्स में ऋतुजा भोंसले के साथ मिकस्ड डबल्स में गोल्ड मेडल जीतने में सफल रहे थे। ओलंपिक में बोपन्ना ने श्रीराम बालाजी के साथ जोड़ी बनाई है जो उनसे कम से कम 10 साल छोटे हैं और अपना पहला ओलंपिक खेल रहे हैं। इस जोड़ी से पदक की उम्मीद है। उम्र का बोपन्ना के खेल पर कोई असर नहीं पड़ता है और ये बात वो साबित कर चुके हैं। इन खेलों भारत के जो दूसरे सबसे उम्रदराज खिलाड़ी हैं उनसे बोपन्ना की उम्र तीन साल कम है। इस मामले में बोपन्ना के बाद अचंता शरत कमल का नंबर आता है।

जीते 2 ग्रैंड स्लैम खिताब

बोपन्ना के नाम दो ग्रैंड स्लैम खिताब भी हैं। उन्होंने 2017 में कनाडा की गैब्रिएल डैब्रोवस्की के साथ मिलकर फ्रेंच ओपन का खिताब अपने नाम किया था। इसके बाद इसी साल उन्होंने अपना दूसरा ग्रैंड स्लैम ऑस्ट्रेलियन ओपन में पुरुष डबल्स के तौर पर जीता था। बोपन्ना ने ऑस्ट्रेलिया के मैथ्यू एबडन के साथ मिलकर जोड़ी बनाई थी और फाइनल में इटली की सिमोन बोलेली- आंद्रेस वावासन की जोड़ी को हराया था।

यह भी पढ़ें- Paris Olympics 2024: Celine Dion की वापसी से लेकर सामाजिक सुधार के संदेशों तक, जानिए ओलंपिक सेरेमनी की 5 बड़ी बातें