Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

US Open: सिनर, स्वियातेक ने बढ़ाए जीत की तरफ कदम, अलकराज और ओसाका हुए बाहर, रोहन बोपन्ना दूसरे दौर में

इस साल दो ग्रैंड स्लैम अपने नाम करन वाले स्पेन के युवा टेनिस खिलाड़ी अपने विजयी अभियान को जारी नहीं रख सके और यूएस ओपन में हारकर बाहर हो गए। वहीं जापान की दिग्गज टेनिस खिलाड़ी नाओमी ओसाका का भी सफर थम गया है। वह भी हार कर साल के तीसरे ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट से बाहर हो गई हैं। जेनिस सिनर अगले दौर में पहुंच गए हैं।

By Abhishek Upadhyay Edited By: Abhishek Upadhyay Updated: Sat, 31 Aug 2024 09:31 AM (IST)
Hero Image
नाओमी ओसाका और कार्लोस अलकराज हुए बाहर

 एपी, न्यूयार्क: विश्व के नंबर एक खिलाड़ी जानिक सिनर और इगा स्वियातेक ने आसान जीत के साथ यूएस ओपन टेनिस टूर्नामेंट के तीसरे दौर में जगह बनाई, लेकिन पूर्व चैंपियन नाओमी ओसाका और कार्लोस अलकराज को बाहर का रास्ता देखना पड़ा।

महिला वर्ग में शीर्ष वरीयता प्राप्त स्वियातेक ने जापान की क्वालीफायर एना शिबहारा को 6-0, 6-1 से हराया। यह मैच केवल 65 मिनट तक चला।

ये भी पढ़ें- भारत आएंगे Andre Agassi, पिकलबॉल 'इंडियन टूर एंड लीग' का करेंगे उद्घाटन; एक क्लिक में पढ़ें खेल से जुड़ी जानकारी

सिनर ने दर्ज की सत्र की 50वीं जीत

इटली के खिलाड़ी जानिक सिनर ने पुरुष वर्ग के सिंगल्स मैच में एलेक्स मिशेलसन को एक घंटे 39 मिनट में 6-4, 6-0, 6-2 से हराया। इटली के खिलाड़ी की इस सत्र में यह 50वीं जीत है। उनका अगला मुकाबला ऑस्ट्रेलिया के क्रिस्टोफर ओ'कोनेल से होगा।

अलकराज का विजय अभियान थमा

वर्ष में दो ग्रैंडस्लैम जीत चुके स्पेनिश युवा स्टार कार्लोस अलकराज टूर्नामेंट में चले आ रहे 15 मैचों के विजय अभियान को आगे नहीं बढ़ा सके। उन्हें दूसरे दौर में विश्व के 74वीं रैंकिंग वाले खिलाड़ी बोटिक वान डी जैंडस्चुल्प से 6-1, 7-5, 6-4 से हार का सामना करना पड़ा। अलकराज ने जून में फ्रेंच ओपन और जुलाई में विंबलडन जीता था। वहीं, दो बार की चैंपियन ओसाका भी दूसरे दौर से आगे नहीं बढ़ पाईं। उन्होंने मैच के महत्वपूर्ण अवसरों पर फोरहैंड से गलतियां कीं और अंत में उन्हें कैरोलिना मुचोवा ने 6-3, 7-6 (5) से हरा दिया।

पेगुला, पाओलिनी भी तीसरे दौर में

महिला वर्ग में इटली की जैस्मिन पाओलिनी ने कारोलिना प्लिस्कोवा के पांव की चोट के कारण मैच से हट जाने से तीसरे दौर में प्रवेश किया। उनका अगला मुकाबला 30वीं वरीयता प्राप्त यूलिया पुतिनत्सेवा से होगा। जेसिका पेगुला, अन्ना कलिंस्काया, ल्यूडमिला सैमसोनोवा और डायना श्नाइडर भी तीसरे दौर में पहुंचने वाली खिलाड़ियों में शामिल हैं। पेगुला ने अमेरिका की अपनी साथी सोफिया केनिन को हराया। चौथी वरीयता प्राप्त और 2022 की विंबलडन चैंपियन ऐलेना रिबाकिना पीठ के निचले हिस्से की चोट के कारण अपने दूसरे दौर के मैच से पहले टूर्नामेंट से हट गईं, जिससे फ्रांसीसी क्वालीफायर जेसिका पोंचेट अगले दौर में पहुंचने में सफल रहीं।

हुर्काज और कोर्डा भी हारे

पुरुष वर्ग में सातवीं वरीयता प्राप्त हुबर्ट हुर्काज को जार्डन थांपसन ने सीधे सेटों में पराजित करके बाहर का रास्ता दिखाया। 16वीं वरीयता प्राप्त सेबेस्टियन कोर्डा भी आगे नहीं बढ़ पाए। उन्हें टामस मचाक ने हराया। पांचवीं वरीयता प्राप्त और 2021 के चैंपियन डेनिल मेदवेदेव और 10वीं वरीयता प्राप्त एलेक्स डि मिनौर भी तीसरे दौर में पहुंच गए हैं। मिनौर का अगला मुकाबला डैन इवांस से होगा।

बोपन्ना-एब्डेन दूसरे दौर में

भारत के रोहन बोपन्ना और उनके ऑस्ट्रेलियाई जोड़ीदार मैथ्यू एब्डेन ने नीदरलैंड्स के सैंडर अरेंड्स और रॉबिन हास को सीधे सेटों में हराकर पुरुष डबल्स के दूसरे दौर में प्रवेश किया। बोपन्ना और एब्डेन ने गुरुवार रात को 64 मिनट तक चले शुरुआती दौर के मैच में 6-3, 7-5 से से जीत दर्ज की। भारत और ऑस्ट्रेलिया की यह जोड़ी पिछले तीन मैच में हार के बाद यूएस ओपन में उतरी थी, लेकिन यहां उन्होंने अच्छा प्रदर्शन किया। वर्तमान ऑस्ट्रेलियन ओपन चैंपियन और यहां दूसरी वरीयता प्राप्त बोपन्ना और एब्डेन दूसरे दौर में स्पेन के राबर्टो कारबालेस बेना और अर्जेंटीना के फेडेरिको कोरिया की गैरवरीय जोड़ी से भिड़ेंगे।

यह भी पढ़ें- यूएस ओपन में इतिहास रचने उतरेंगे जोकोविक, गफ पर भी होगी नजर