Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

यूएस ओपन में इतिहास रचने उतरेंगे जोकोविक, गफ पर भी होगी नजर

सर्बियाई दिग्गज नोवाक जोकोविक पहले ही मेंस सिंगल्स में सर्वाधिक ग्रैंडस्लैम जीतने वाले खिलाड़ी बन चुके हैं। अमेरिका में अगर वह अपने खिताब की रक्षा करने में सफल होते हैं तो वह टेनिस के ओपन युग इतिहास में सर्वाधिक 25 ग्रैंडस्लैम खिताब जीतने वाले पहले खिलाड़ी बन जाएंगे। अभी वह दिग्गज महिला टेनिस खिलाड़ी रहीं मार्गरेट कोर्ट के साथ संयुक्त रूप से 24 ग्रैंडस्लैम जीते हैं।

By Jagran News Edited By: Umesh Kumar Updated: Fri, 23 Aug 2024 11:29 PM (IST)
Hero Image
यूएस ओपन में हिस्सा लेंगे Novak Djokovic, फाइल फोटो

जागरण न्यूज नेटवर्क, नई दिल्ली। मेंस टेनिस के सबसे सफल खिलाड़ी सर्बिया के दिग्गज नोवाक जोकोविक सर्वाधिक खिताब जीतने से केवल एक ग्रैंडस्लैम दूर हैं। गत यूएस ओपन चैंपियन सोमवार से शुरू हो रहे वर्ष के अंतिम ग्रैंडस्लैम में एक बार फिर प्रबल दावेदार होंगे। वहीं, महिलाओं में भी गत चैंपियन अमेरिकी युवा खिलाड़ी कोको गफ पर सबकी नजरें टिकी होंगी, जिन्होंने 1999 में सेरेना विलियम्स के बाद पहली बार यह कारनामा किया था।

कोर्ट से आगे निकल सकते हैं नोवाक

सर्बियाई दिग्गज नोवाक जोकोविक पहले ही मेंस सिंगल्स में सर्वाधिक ग्रैंडस्लैम जीतने वाले खिलाड़ी बन चुके हैं। अमेरिका में अगर वह अपने खिताब की रक्षा करने में सफल होते हैं तो वह टेनिस के ओपन युग इतिहास में सर्वाधिक 25 ग्रैंडस्लैम खिताब जीतने वाले पहले खिलाड़ी बन जाएंगे। अभी वह दिग्गज महिला टेनिस खिलाड़ी रहीं मार्गरेट कोर्ट के साथ संयुक्त रूप से 24 ग्रैंडस्लैम जीते हैं।

पुरुषों में ये हैं प्रबल दावेदार

नोवाक जोकोविक

गत चैंपियन नोवाक जोकोविक ने हाल ही में पेरिस ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीतकर शीर्ष फार्म प्राप्त कर ली है। वहीं, 2017 से अब तक ऐसा कोई भी वर्ष नहीं रहा जब इस दिग्गज खिलाड़ी ने कोई ग्रैंडस्लैम नहीं जीता हो। इस वर्ष चोट के कारण वह शुरुआत में जूझते दिखे, परंतु वह यूएस ओपन में जीत के साथ अपने रिकार्ड को कायम रखना का पूरा प्रयास करेंगे। इससे पहले वह लंदन में विंबलडन के फाइनल में भी पहुंचे थे, परंतु तब अलकराज ने उन्हें हरा दिया था।

कार्लोस अलकराज

स्पेनिश युवा खिलाड़ी इस वर्ष शानदार फार्म में हैं। वह तीन में से दो ग्रैंडस्लैम जीत चुके हैं और न्यूयार्क में तीसरे ग्रैंडस्लैम पर नजरें लगा रखी है। 21 वर्षीय खिलाड़ी कोर्ट पर अपनी फुर्ती और दमदार ग्राउंडस्ट्रोक से सभी को परेशान कर सकते हैं। इस वर्ष का शानदार अंत तीसरा ग्रैंडस्लैम जीतकर करने के लिए वह अपना पूरा जोर लगाएंगे।

जानिक सिनर

इटली के स्टार टेनिस खिलाड़ी जानिक सिनर ने वर्ष का पहला ग्रैंडस्लैम जीतकर अपनी काबिलियत दर्शा दी थी, अब वह वर्ष का अंत भी इसी अंदाज में करना चाहेंगे। हालांकि, उनके लिए यह रास्ता आसान नहीं होगा क्योंकि जोकोविक और अलकराज उनके और खिताब के बीच दीवार बनकर खड़े होंगे।

महिलाओं में इन पर होंगी नजरें:-

कोको गफ

अमेरिका की युवा गत चैंपियन ने पिछले वर्ष अपनी क्षमता से सबको चौंका दिया था। इस बार भी न्यूयार्क में वह प्रबल दावेदार के रूप में उतरेंगी। उनका आक्रामक खेल और गति यूएस ओपन के हार्ड कोर्ट पर उन्हें दावेदारों में सबसे आगे करता है। इस बार अपने खिताब की रक्षा करने में अगर वह सफल होती हैं तो वह अपनी पहचान एक उभरते हुए स्टार महिला खिलाड़ी के रूप में बनाने में सफल होंगी।

इगा स्वियातेक

पोलैंड की विश्व नंबर एक महिला खिलाड़ी अपने ग्रैंडस्लैम की संख्या में वृद्धि करने के लिए पूरा जोर लगाएंगी। रोलां गैरो में चौथा खिताब जीतने वाली इस पोलिश खिलाड़ी ने ओलंपिक में भी कांस्य पदक जीता था। 2022 में वह यूएस ओपन चैंपियन रही थीं।

अरीना सबालेंका

2023 की फाइनलिस्ट पिछली बार कोको गफ से हार गई थीं। हालांकि, वह अपनी हार का बदला लेने के इरादे से इस बार न्यूयार्क में उतरेंगी। हार्ड कोर्ट पर उनका आक्रामक खेल उन्हें दावेदरों में से एक बनाता है। बेलारूस की इस खिलाड़ी ने भले ही ओलंपिक में भाग नहीं लिया था, परंतु वर्ष का अंतिम ग्रैंडस्लैम जीतकर वह इस वर्ष का अंत सुखद अंदाज में करना चाहेंगी।

यह भी पढे़ं- Olympics Novak Djokovic: नोवाक जोकोविच ने जीता पहला ओलंपिक गोल्ड मेडल, फाइनल में कार्लोस अल्काराज को हराया

यह भी पढे़ं- Novak Djokovic पहला ओलंपिक गोल्ड मेडल जीतने के बाद हुए इमोशनल, बेटी-वाइफ को गले लगाकर रोए- VIDEO