Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Wimbeldon 2024: एलेक्जेंडर ज्वेरेव को मिली हार, फ्रिट्ज ने हैरतअंगेज वापसी कर दी शिकस्त, 2 अमेरिकी खिलाड़ियों ने रचा इतिहास

साल के दूसरे ग्रैंड स्लैम फ्रेंच ओपन के फाइनल में पहुंचने वाले जर्मनी के एलेक्जेंडर ज्वेरेव ने उम्मीद नहीं की थी कि अमेरिका के टेलर फ्रिट्ज दो सेट गंवाने के बाद वापसी करेंगे। फ्रिट्ज ने तो अमेरिका को खुशी दी लेकिन महिला खिलाड़ी कोको गॉफ ने देश को निराश किया और वह इस टूर्नामेंट के चौथे दौर में ही हार कर बाहर हो गईं।

By Jagran News Edited By: Abhishek Upadhyay Updated: Tue, 09 Jul 2024 08:07 AM (IST)
Hero Image
एलेक्जेंडर ज्वेरेव हुए विंबलडन 2024 से बाहर

 एपी, लंदन: टेलर फ्रिट्ज ने विंबलडन के अंतिम-16 में अलेक्जेंडर ज्वेरेव के विरुद्ध दो सेट से पिछड़ने के बाद जोरदार वापसी की और जर्मनी के चौथे वरीय खिलाड़ी को 4-6, 6-7(4), 6-4, 7-6(3), 6-3 से हराकर क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली। 13वीं वरीयता प्राप्त अमेरिकी खिलाड़ी अंतिम-8 में अब इटली के लोरेंजो मुसेत्ती से भिड़ेंगे, जिन्होंने एक अन्य मैच में फ्रांस के जियोवान्नी एमपेत्सी को हराया।

दो वर्ष पहले ऑल इंग्लैंड क्लब में क्वार्टर फाइनल में 22 बार के ग्रैंडस्लैम चैंपियन राफेल नडाल से हारने वाले फ्रिट्ज ने कहा, 'सेंटर कोर्ट पर विंबलडन में दो सेट पीछे रहते हुए वापसी करना आश्चर्यजनक था। मुझे ऐसा लग रहा था कि मैं दो सेटों से पिछड़ने के बाद भी वास्तव में अच्छा खेल रहा था। मैं बस सोच रहा था कि इतना अच्छा खेलना और लगातार तीन सेटों में हारना बेकार होगा। इसलिए मैंने खुद पर विश्वास करके तीसरे सेट में अच्छा करने का प्रयास किया और सफल रहा।"

यह भी पढ़ें- IND vs SL: भारतीय टीम वनडे सीरीज के लिए रोहित, विराट और बुमराह को दे सकती है ब्रेक, ये खिलाड़ी संभाल सकता है कप्‍तानी

मैच ने बनाया रिकॉर्ड

सेंटर कोर्ट पर खेला गया यह मुकाबला इस वर्ष विंबलडन में पांच सेटों तक चलने वाला 35वां मैच था, जिसने 1968 में शुरू हुए ओपन युग में किसी भी स्लैम प्रतियोगिताओं में सबसे अधिक मैच का रिकॉर्ड बनाया। यह 11वीं बार है जब ग्रास-कोर्ट टूर्नामेंट के इस सत्र में दो सेट से पिछड़ने के बाद किसी खिलाड़ी ने जीत प्राप्त की हो। यह किसी भी वर्ष की तुलना में सर्वाधिक है।

चौथी वरीयता प्राप्त ज्वेरेव पिछले महीने फ्रेंच ओपन के फाइनल में कार्लोस अलकराज से हार गए थे। वह 2020 यूएस ओपन के फाइनल में भी डोमिनिक थीम से पिछड़ गए थे। फ्रिट्ज के अलावा उनके हमवतन टॉमी पाल भी अंतिम-8 में पहुंच गए हैं। 2000 के बाद पहली बार टूर्नामेंट में दो अमेरिकी खिलाड़ी यहां तक पहुंचे हैं।

मिनौर का कमाल

पुरुष के अन्य मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया के एलेक्स डि मिनौर फ्रांसीसी आर्थर फिल्स को 6-2, 6-4, 4-6, 6-3 से हराकर पहली बार विंबलडन के क्वार्टर फाइनल में पहुंचे। वहीं, महिला सिंगल्स में अमेरिकी टेनिस खिलाड़ी एम्मा नवारो के विरुद्ध कोको गॉफ बेहतर प्रदर्शन करने में नाकाम रहीं। नवारो ने उन्हें विंबलडन के चौथे दौर में 6-4, 6-3 से शिकस्त दी। मौजूदा यूएस ओपन चैंपियन और ऑल इंग्लैंड क्लब में नंबर 2 वरीयता प्राप्त गॉफ ने कहा, 'हमारे पास एक गेम प्लान था, लेकिन मैं उसे लागू करने में नाकाम रहीं। मैं मैच के दौरान कोच से सलाह मांग रही थी, लेकिन मैं अच्छा नहीं खेल सकी।'

19वीं वरीयता प्राप्त नवारो पहली बार किसी ग्रैंड स्लैम के क्वार्टर फाइनल में पहुंचीं। उन्होंने दूसरे दौर में दिखाया कि वह किस प्रकार की टेनिस खेलने में सक्षम हैं, जब उन्होंने चार बार की प्रमुख चैंपियन नाओमी ओसाका को हराया था। 23 वर्षीय नवारो ने कहा, "मुझे विश्वास था कि मैं जीत सकती हूं और यह संभव है। मैं ग्रैंड स्लैम के अंत तक जाने के लिए कड़ी मेहनत कर रही हूं।"

कीज ने छोड़ा मैच

महिला सिंगल्स में मेडिसन कीज के तीसरे सेट में 5-5 के स्कोर पर हट जाने के कारण जैस्मीन पाओलिनी ने क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई। पाओलिनी का अगला मुकाबला एम्मा नवारो से होगा। रिबाकिना वॉकओवर के साथ क्वार्टर फाइनल में पहुंचीं पूर्व विंबलडन चैंपियन एलिना रिबाकिना रूसी 17वीं वरीयता प्राप्त एन्ना कलिस्काया के चोट के कारण मुकाबले से हटने के बाद क्वार्टर फाइनल में पहुंच गईं। वह 6-3, 3-0 स्कोर से आगे चल रही थी, जब कलिस्काया को चोट लगी। इसके कारण रिबाकिना वॉकओवर मिला।

इटली के तीन खिलाड़ी क्वार्टर फाइनल में इटली के लोरेंजो मुसेत्ती ने फ्रांस के जियोवान्नी एमपेत्सी को हराकर पहली बार किसी ग्रैंड स्लैम क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया। मुसेत्ती ने 21 वर्ष के प्रतिद्वंद्वी को विंबलडन प्री क्वार्टर फाइनल में 4-6, 6-3, 6-3, 6-2 से मात दी। इससे पहले ऑस्ट्रेलियाई ओपन चैंपियन यानिक सिनर और महिला वर्ग में सातवीं रैंकिंग वाली जैस्मीन पाओलिनी ने भी अंतिम आठ में जगह बना ली। यह पहली बार हुआ है कि इटली के तीन खिलाड़ी किसी ग्रैंडस्लैम के क्वार्टर फाइनल में पहुंचे हों।

यह भी पढ़ें- ENG vs WI: James Anderson के विदाई टेस्‍ट के लिए इंग्‍लैंड ने किया Playing XI का एलान, दो खिलाड़ी करेंगे डेब्‍यू