Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ATM Fraud: कार्ड का क्लोन बना बड़ी धाेखाधड़ी, युवक के खाते से निकाले 2.40 लाख, आप भी तो नहीं करते ये गलतियां

ATM Fraud सिकंदरा के रहने वाले युवक के साथ हुई धोखाधड़ी। सिकंदरा थाने में पीड़ित ने लिखाई प्राथमिकी। खाते से 13 से 24 अक्टूबर के बीच 10 ट्रांजेक्शन हुए। एटीएम से धनराशि निकालने में मदद करने के नाम पर करते हैं धोखाधड़ी और कार्ड को बदल देते हैं।

By Ali AbbasEdited By: Tanu GuptaUpdated: Fri, 04 Nov 2022 12:18 PM (IST)
Hero Image
सिकंदरा के रहने वाले युवक के साथ हुई एटीएम धोखाधड़ी।

आगरा, जागरण संवाददाता। साइबर शातिरों ने युवक के एटीएम कार्ड का क्लोन बना कर उसके खाते से 2.40 लाख रुपये निकाल लिए। युवक के मोबाइल पर मैसेज न आने के चलते उसे इसका पता नहीं लगा। बैंक में पासबुक अपडेट कराने गया तो खाते से रकम निकालने का पता चलने पर उसके होश उड़ गए। मामले में अज्ञात आरोपित के विरुद्ध सिकंदरा थाने में प्राथमिकी लिखी गई है।

सिकंदरा के लोहकरेरा गांव के रहने वाले खेम सिंह का मथुरा की स्टेट बैंक में खाता है। खेम सिंह ने पुलिस को बताया कि उन्होंने 13 अक्टूबर को रुनकता स्टेट बैंक के एटीएम से रुपये निकाले थे। जिसके बाद उनके खाते से 13 से 24 अक्टूबर के बीच 10 ट्रांजेक्शन हुए। इस दौरान उनके खाते से साइबर शातिरों ने 2.40 लाख रुपये निकाल लिए।

इस दौरान बैंक में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर रकम निकाले जाने से संबंधित कोई मैसेज नहीं आया। जबकि एटीएम कार्ड भी उनके पास में था। उन्होंने बैंक जाकर रकम निकाले जाने के बारे में जानकारी की। वहां पर उन्हें बताया गया कि कार्ड का क्लोन बनाकर किसी ने उनके खाते से रकम निकाली है।  

यह भी पढ़ेंः Bateshwar Mela 2022: संताें की परिक्रमा के साथ प्रचीन बटेश्वर मेले की शुरुआत, पहला शाही स्नान आज

सजगता ही सुरक्षा

साइबर धोखाधड़ी से बचने के लिए सजगता ही सुरक्षा है। साइबर अपराधी एटीएम विड्राल व कार्ड क्लोनिंग कर रकम निकाल लेते हैं। इससे बचने के लिए ये सतर्कता बरतना जरूरी है

1 -एटीएम कार्ड से धनराशि निकालते समय ऐसे एटीएम जहां पर गार्ड नहीं है, वहां पर कार्ड परिवर्तित/स्कीमर लगाकर क्लोनिंग करने की संभावना रहती है। इसलिए रुपये उन्हीं एटीएम से निकालें जहां गार्ड हो।

2 -एटीएम से धनराशि निकालने में मदद करने के नाम पर धोखाधड़ी करते हैं, कार्ड को बदल देते हैं।

3 -एटीएम में स्कीमर एवं कैमरा लगा कार्ड की क्लोनिंग कर ली जाती है।

यह भी पढ़ेंः Dev Uthan Ekadashi 2022: आज जागेंगे देव, देवउठनी एकादशी पर जानिए क्या है पूजन विधि और व्रत कथा

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर