Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

वाह रे सिस्टम: आगरा में 15 डॉक्टरों के नाम पर चल रहे हैं 409 अस्पताल, मिलीभगत के चलते संकट में मरीजों की जान

Agra News आगरा में 15 डॉक्टरों के नाम से 35 जिलों में 409 अस्पताल संचालित हो रहे हैं। इसमें भी डा. मनीष कुमार वार्ष्णेय के नाम से 26 जिलों में 62 हास्पिटल और लैब चल रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग डॉक्टर और झोलाछाप के संगठित गिरोह द्वारा इन 15 डॉक्टरों के नाम से 409 हॉस्पिटल और लैब का पंजीकरण कराकर मरीजों का डॉक्टर के बिना इलाज कराया जा रहा है।

By Jagran NewsEdited By: Swati SinghUpdated: Fri, 30 Jun 2023 09:05 AM (IST)
Hero Image
वाह रे सिस्टम: आगरा में 15 डॉक्टरों के नाम पर चल रहे हैं 409 अस्पताल

आगरा, जागरण संवाददाता। आगरा के अस्पतालों में स्वास्थ्य विभाग की नाक के नीचे से धांधली चल रही है। धरती पर जिसे भगवान का दूसरा रूप दिया कहा जाता है, नहीं भगवान मरीजों को पागल बना रहे हैं। जी हां 15 डॉक्टरों के नाम से प्रदेश के हर दूसरे और तीसरे जिले में अस्पताल और लैब चल रहे हैं। ये डॉक्टर कागजों में तो हैं, लेकिन मरीज का इलाज करने के लिए कभी मौजूद नहीं होते।

आगरा में 15 डॉक्टरों के नाम से 35 जिलों में 409 अस्पताल संचालित हो रहे हैं। इसमें भी डा. मनीष कुमार वार्ष्णेय के नाम से 26 जिलों में 62 हास्पिटल और लैब चल रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग, डॉक्टर और झोलाछाप के संगठित गिरोह द्वारा इन 15 डॉक्टरों के नाम से 409 हॉस्पिटल और लैब का पंजीकरण कराकर मरीजों का डॉक्टर के बिना इलाज कराया जा रहा है।

15 डॉक्टरों के नाम पर हैं 409 हॉस्पिटल

हर जिले में हॉस्पिटल, पैथोलॉजी लैब, क्लीनिक के पंजीकरण का हर वर्ष नवीनीकरण कराना अनिवार्य है। वर्ष 2019 से पंजीकरण और नवीनीकरण की प्रक्रिया ऑनलाइन कर दी गई है। सभी जिलों में 2021-22 पंजीकृत हुए हॉस्पिटल और लैब की सूची ऑनलाइन की गई। इसमें 15 डॉक्टर ऐसे मिले जिनके नाम से पंजीकृत 409 हास्पिटल और लैब चल रहे हैं। इस वर्ष भी इन डॉक्टरों के नाम से नवीनीकरण के लिए आवेदन किए गए हैं।

सीएमओ डा. अरुण श्रीवास्तव ने बताया कि डा. मनीष कुमार वाष्र्णेय के नाम से वर्ष 2023 के लिए छह पैथोलाजी लैब के नवीनीकरण के लिए आवेदन मिले हैं। आवेदन में पता इंद्रा ज्योति नगर शाहदरा, एत्मादपुर दर्ज है, उनके पते पर नोटिस भेजा गया। जिन लैब में सेवाएं दे रहे हैं वहां बैठने का समय पूछा गया। मगर, पता गलत होने के कारण नोटिस वापस आ गया। आवेदन में लगाए गए दस्तावेज के अनुसार, उन्होंने जेएन मेडिकल कालेज अलीगढ़ से एमबीबीएस और एमडी ;पैथोलाजी की है।

इस तरह काम कर रहा गिरोह

स्वास्थ्य विभाग की जांच और पूछताछ में सामने आया है कि डॉक्टरों के अस्पताल में मरीज भेजने वाले झोलाछाप ने उनके दस्तावेज लेकर पैथोलॉजी लैब और हॉस्पिटल पंजीकरण कराया। डॉक्टर को 80 हजार से एक लाख रुपये प्रतिवर्ष देना शुरू कर दिया।

पंजीकरण से पहले स्वास्थ्य विभाग की टीम निरीक्षण करती है, इन मामलों में स्वास्थ्य विभाग के बाबुओं को सत्यापन किए बिना पंजीकरण करने के लिए 50 हजार से 80 हजार रुपये देना शुरू कर दिया। एक के बाद एक कई हास्पिटल और लैब खोल दिए गए। बाबुओं का तबादला अन्य जिलों में हुआ तो वहां भी उन्होंने झोलाछाप का डाक्टरों से संपर्क करा दिया और अपना कमीशन ले लिए। इस तरह दो वर्ष में बड़ी संख्या में अस्पताल खुल गए।

पता भी निकला गलत

सीएमओ डा. अरुण श्रीवास्तव ने बताया कि मनीष कुमार वार्ष्णेय के नाम से छह पैथोलॉजी और एक हॉस्पिटल पंजीकृत थे। जबकि 25 जिलों में 55 हास्पिटल और लैब पंजीकृत थे। इनके नाम से वर्ष 2023 के लिए छह पैथोलॉजी लैब के नवीनीकरण के लिए आवेदन मिले हैं। आवेदन में पता इंद्रा ज्योति नगर शाहदरा एत्मादपुर दर्ज है। उनके पते पर नोटिस भेजा गया। जिन लैब में सेवाएं दे रहे हैं वहां बैठने का समय पूछा गया। मगर पता गलत होने के कारण नोटिस वापस आ गया। आवेदन में लगाए गए दस्तावेज पते पर टीम भेजकर जांच कराई जाएगी।

ये है 15 डॉक्टर और उनके अस्पताल

डा. मनीष कुमार 26 जिले 62 हॉस्पिटल और लैब- आगरा में छह पैथोलॉजी, एक हास्पिटल, अलीगढ़ में चार, आजमगढ़ में चार, बहराइच, बाराबंकी में दो, बरेली, बुलंदशहर, देवरिया में दो, इटावा में चार, देवरिया में दो, फिरोजाबाद में छह, गौतम बुद्ध नगर में एक, गोंडा में तीन, गोरखपुर में एक, हापुड़ में एक, हरदोई में दो, हाथरस में तीन, जौनपुर में एक, कन्नौज में तीन, कानपुर में छह, लखीमपुर खीरी में एक, लखनऊ व वाराणसी में दो- दो, मिर्जापुर में तीन, मथुरा, प्रयागराज, संभल में एक-एक।

डा. अमित कुमार 28 जिले, 39 हॉस्पिटल और लैब - आगरा में चार, मेरठ, मुरादाबाद, प्रयागराज में दो-दो, उन्नाव में तीन, अयोध्या में एक, बस्ती, गाजियाबाद, कौशाम्बी, मैनपुरी, संभल, शाहजहांपुर, शामली,श्रावस्ती, सीतापुर, बलिया, बाराबंकी, बुलंदशहर, लखनऊ, चंदौली, गाजीपुर, गोरखपुर, लखनऊ, मैनपुरी, मेरठ में दो, प्रयागराज, सहारनपुर, वाराणसी में दो।

डा. अनुराग सिंह 11 जिले, 17 हॉस्पिटल - आगरा में दो, अयोध्या, फिरोजाबाद,गोंडा, जौनपुर, कन्नौज, कानपुर, मेरठ, मिर्जापुर, प्रयागराज में तीन, रायबरेली, उन्नाव में तीन डा. अरुण कुमार 12 जिले, 19 हॉस्पिटल लैब - आगरा में एक , भदोही, एटा,गौतम बुद्ध नगर, गाजियाबाद में दो, कन्नौज में दो, लखनऊ में तीन, मेरठ में तीन, प्रयागराज, शामली में दो, सुल्तानपुर और वाराणसी

डा. अरविंद कुमार 13 जिले, 16 हॉस्पिटल और लैब - आगरा में एक, उन्नाव, सुल्तानपुर, शामली, रायबरेली, प्रयागराज में तीन, लखनऊ में दो,कानपुर, कन्नौज, गोरखपुर, बलरामपुर, बागपत और अयोध्या

डा. अशोक कुमार गुप्ता 18 जिले, 37 हॉस्पिटल और लैब - आगरा में पांच लैब, एक हास्पिटल, बहराइच में दो, बरेली, बिजनौर, एटा, इटावा, फर्रुखाबाद, फतेहपुर, फिरोजाबाद में सात, गाजियाबाद में दो, गाजीपुर, गोरखपुर, कन्नौज, कानपुर में छह, कासगंज, लखनऊ में दो, मथुरा, शाहजहांपुर,

डा. अशोक कुमार 19 जिले, 27 हॉस्पिटल लैब - आगरा में दो, बहराइच, बरेली, बदायूं, बुलंदशहर, गाजियाबाद में तीन, गाजीपुर, जौनपुर, कुशीनगर, लखीमपुर खीरी, लखनऊ, महाराजगंज, मेरठ में दो, मुरादाबाद, मुजफ्फरनगर में दो, प्रयागराज में चार, रायबरेली, संत कबीर नगर और वाराणसी

डा. बालेंद्र सिंह सोढ़ी 16 जिले , 36 हॉस्पिटल और लैब - आगरा में चार, बाराबंकी मे तीन, बदायूं, बुलंदशहर, चित्रकूट, फिरोजाबाद में दो, गोंडा, कन्नौज, कानपुर में पांच, लखीमपुर खीरी में चार, लखनऊ में सात, रायबरेली, शाहजहांपुर में दो, सिद्धार्थनगर, सीतापुर और वाराणसी

डा. जुनैद अहमद 5 जिले, 13 हॉस्पिटल लैब - आगरा में एक, शाहजहांपुर, फिरोजाबाद, एटा और बरेली में दो, अलीगढ़ में सात

डा. रविंद्र कुमार सिन्हा 14 जिले, 28 हॉस्पिटल और लैब: आगरा में सात लैब, एक हास्पिटल, फिरोजाबाद में छह, हरदोई, कुशीनगर,कानपुर में दो-दो, अलीगढ़, बुलंदशहर, इटावा, गाजियाबाद, हाथरस, कन्नौज,लखीमपुर खीरी,प्रतापगढ़,सोनभद्र में एक-एक।

डा. राजेश कुमार 21 जिले, 44 हॉस्पिटल- आगरा में चार, बुलंदशहर में पांच, रायबरेली, बस्ती, चंदौली, चित्रकूट, देवरिया, एटा, इटावा, फिरोजाबाद, गौतम बुद्ध नगर में दो, गाजियाबाद में चार, गोरखपुर में दो, जौनपुर में चार, कन्नौज में एक, कानपुर में दो, लखनऊ दो, मिर्जापुर में एक, प्रयागराज में छह, सहारनपुर में दो, सिद्धार्थनगर में एक।

डा. सुनील कुमार 12 जिले, 19 हॉस्पिटल- आगरा में एक चंदौली में दो, गाजियाबाद में तीन, बस्ती, बुलंदशहर, गाजीपुर में तीन, मैनपुरी में एक, मेरठ में दो, मुरादाबाद में दो, मिर्जापुर, रायबरेली, उन्नाव।

डा. वीर सिंह चार जिले, 12 पैथोलॉजी और क्लीनिक: - डीआर हॉस्पिटल आगरा, मेरठ में सात, गोंडा में तीन, बिजनौर में एक।

डा. विनोद कुमार 12 जिले, 18 हास्पिटल और लैब- श्री श्याम जी नर्सिंग होम, वंदना हॉस्पिटल आगरा के अलावा बाराबंकी में चार, प्रयागराज में तीन, भदोही, इटावा, फिरोजाबाद, गौतम बुद्ध नगर,लखीमपुर खीरी,लखनऊ, प्रतापगढ़, सुल्तानपुर, वाराणसी में एक-एक सेंटर।

डा. अनिल कुमार 15 जिले, 22 हॉस्पिटल: - क्यूरेट पैथोलॉजी आगरा समेत, अयोध्या में दो, बाराबंकी, बरेली, बुलंदशहर, इटावा, हापुड़, हाथरस, कानपुर,लखीमपुर खीरी,लखनऊ,मैनपुरी,मेरठ,मुजफ्फरनगर, प्रयागराज।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें