Move to Jagran APP

Fire Safety: आगरा के 45 अस्पतालों में नहीं हैं इस मुसीबत से निपटने के इंतजाम, जारी हुआ अब नोटिस

Fire Safety आगरा के अस्पतालों में आग से बचाव के पर्याप्त इंतजाम नहीं है। इस वर्ष मार्च में एसएन की बहुमंजिला इमारत के बेसमेंट में लगी थी आग। अग्निशमन विभाग ने अस्पतालों को जारी किया है नोटिस। 23 मार्च को एसएन मेडिकल कॉलेज में लग चुकी है आग।

By Tanu GuptaEdited By: Published: Wed, 03 Aug 2022 12:31 PM (IST)Updated: Wed, 03 Aug 2022 12:31 PM (IST)
शहर के 45 अस्पतालों में आग से बचाव के पर्याप्त इंतजाम नहीं हैं।

आगरा, जागरण संवाददाता। जबलबपुर के निजी अस्पताल में अग्निकांड से दस लोगाें की मौत ने आगरा के अस्पतालों भी अग्निशमन इंतजामों पर सवाल खड़ा कर दिया है। शहर के 45 अस्पतालों में आग से बचाव के पर्याप्त इंतजाम नहीं हैं। इनमें एसएन और जिला अस्पताल भी शामिल हैं। अग्निशमन विभाग ने पिछले वर्ष इन अस्पतालाें का निरीक्षण के बाद नोटिस जारी किया था।

एसएन की नई सर्जरी बिल्डिंग के बेसमेंट में इस वर्ष 23 मार्च को आग लग गई थी। जिससे वहां भर्ती मरीजों में अफरातफरी मच गई थी। सर्जरी इमारत में मौजूद 315 मरीजों को कोविड अस्पताल में शिफ्ट करना पड़ा था। जिसके बाद अग्निशमन विभाग ने अस्पतालाें को निरीक्षण किया था। जिसमें एक से लेकर चार मंजिला अस्पताल शामिल थे। निरीक्षण के दौरान पाया गया कि कई में निर्धारित क्षमता का पानी का टैंक नहीं है। कुछ में अग्निशमन के उपकरण सही नहीं थे। किसी में इस दौरान 45 अस्पतालाें में कमियां मिलने पर उन्हें नोटिस जारी किया था।

अग्निशमन विभाग ने अस्पताल संचालकों को मानकों के अनुरूप अग्निशमन के इंतजाम करने की कहा था। स्वास्थ्य विभाग और प्रशासन को भी इसकी रिपोर्ट भेजी गई थी। जिसमें एसएन और जिला अस्पताल भी शामिल थे। इन सभी अस्पतालाें को दो महीने पहले दोबारा स्मारण पत्र भेजकर अग्निशमन के इंतजाम करने की कहा गया।

20 मानकों को पूरा करने के बाद दी जाती है एनओसी

अग्निशमन विभाग द्वारा अस्पतालों को 20 मानक पूरे करने के बाद ही अनापत्ति प्रमाण (एनओसी) पत्र दिया जाता है। इनमें अस्पताल के चारों ओर फायर ब्रिगेड की गाड़ियों के जाने का रास्ता, 15 मीटर या उससे अधिक ऊंची इमारतों के लिए स्प्रिंकलर सिस्टम, स्वचालित स्मोक डिटेक्टर, हीट डिटेक्टर, कंट्रोल पैनल, पंप एवं पंप रूम की व्यवस्था, आपातकाल की स्थिति में चार तरह से निकास की व्यवस्था होनी चाहिए। यदि किसी अस्पताल में यह इंतजाम नहीं है तो विभाग नोटिस देता है। अस्पतालों को निर्धारित मानकों काे पूरा करने की कहता है।

शहर के 45 से अधिक अस्पतालों को निर्धारित मानकों के अनुसार अग्निशमन सुरक्षा के इंतजाम नहीं होने पर नोटिस दिया गया है। इन अस्पतालाें से मानकों के अनुरूप अग्निशमन के इंतजाम करने की कहा गया है।

अक्षय रंजन शर्मा मुख्य अग्निशमन अधिकारी 


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.