Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Agra Metro Rail Project: आकार लेने लगा है आगरा मेट्रो का पहला स्टेशन, पिलर्स के आधार का अर्ध-शतक भी पूरा

Agra Metro Rail Project ताज ईस्ट गेट से जामा मस्जिद के बीच बन रहे प्रायोरिटी कॉरिडोर के ऐलिवेटिड सेक्शन में यूपी मेट्रो ने महज 5 महीने में 50 पिलर के आधार तैयार कर लिए हैं जबकि 18 पिलर व 414 पाइल बनकर तैयार हो गई है।

By Tanu GuptaEdited By: Updated: Mon, 17 May 2021 05:58 PM (IST)
Hero Image
यूपी मेट्रो ने महज 5 महीने में 50 पिलर के आधार तैयार कर लिए हैं

आगरा, जागरण संवाददाता। कोरोना संक्रमण काल जैसे कठिन समय में तमाम चुनौतियों के बाद भी आगरा मेट्रो निर्माण परियोजना का काम लगातार जारी है। ताज ईस्ट गेट से जामा मस्जिद के बीच बन रहे प्रायोरिटी कॉरिडोर के ऐलिवेटिड सेक्शन में यूपी मेट्रो ने महज 5 महीने में 50 पिलर के आधार तैयार कर लिए हैं, जबकि 18 पिलर व 414 पाइल बनकर तैयार हो गई है। इसके साथ ही ताज ईस्ट गेट स्टेशन के लिए हॉरिजोंटल बीम का निर्माण शुरू हो गया है। ऐसे में आगरा मेट्रो का पहला स्टेशन स्वरूप लेता नजर आने लगा है।

बता दें ताज ईस्ट गेट मेट्रो स्टेशन के लिए 'ए', 'बी' और 'सी' ग्रिड में पाइलिंग का काम पूरा कर लिया गया है। बी ग्रिड में 6 पीयर पहले ही बनकर तैयार हो गए थे, ऐसे में यहां अब हॉरिजोंटल बीम का निर्माण किया जा रहा है। वहीं, ए और सी ग्रिड में पाइल कैप का निर्माण किया जा रहा है, फिलहाल, इन दोनों ग्रिड में 3 पाइल कैप का निर्माण किया जा चुका है।

वहीं, ताज ईस्ट गेट मेट्रो स्टेशन से डेड एंड की ओर पिलर का काम पूरा होने पर अस्थाई बाउंड्री वॉल हटाकर मीडियन का निर्माण शुरू हो गया है, जिससे सड़क पहले की तरह चौड़ी नजर आने लगी है। बता दें कि यूपी मेट्रो द्वारा लखनऊ व कानपुर की भांति आगरा मेट्रो के दोनों कॉरिडोर के मीडियन में पौधारोपण किया जाएगा, जिससे दोनों कॉरिडोर हरे-भरे नजर आएंगे।

यूपीएमआरसी के एमडी कुमार केशव ने काम की गति को लेकर आगरा मेट्रो के अधिकारी की सराहना की और गति को ऐसे ही कायम रखने के निर्देश दिए। गौरतलब है कि 7 दिसंबर, 2020 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्चुअल माध्यम से आगरा मेट्रो निर्माण परियोजना का शुभारंभ किया था। इसके बाद यूपी मेट्रो ने महज 5 महीनें में 414 पाइल, 50 पाइलकैप, 18 पीयर (पिलर) का काम पूरा कर लिया है।

आगरा मेट्रो निर्माण परियोजना के तहत ताज ईस्ट गेट से सिकंदरा के बीच बन रहे प्रथम कॉरिडोर में ताज ईस्ट गेट से जामा मस्जिद के मध्य प्रायोरिटी सेक्शन का निर्माण किया जा रहा है। प्रायोरिटी सेक्शन में तीन ऐलीवेटिड व तीन भूमिगत स्टेशनों हैं। ऐलीवेटिड भाग में कुल 686 पाइल, 171 पाइल कैप व 171 पीयर का निर्माण किया जाना है।

कोविड-19 प्रोटोकाल का हो रहा पालन

कोविड-19 संक्रमण के इस दौर में काम की गति को बनाए रखने के लिए यूपी मेट्रो विशेष रणनीति अपना रहा है। काम की अच्छी गति के लिए सबसे अहम पहलू हैं मज़दूर और आगरा मेट्रो परियोजना के अंतर्गत मज़दूरों की सेहत और सहूलियत का पूरा ख़्याल रखा जा रहा है। इसके साथ ही कोविड-19 को लेकर सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का पूरी तरह से पालन किया जा रहा है।

ताजनगरी में 29.4 किमी लंबे दो कॉरिडोर का मेट्रो नेटवर्क बनना है, जिसमें 27 स्टेशन होंगे। ताज ईस्ट गेट से सिकंदरा के बीच 14 किमी लंबे पहले कॉरिडोर का निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है. इस कॉरिडोर में 13 स्टेशनों का निर्माण होगा. जिसमें 6 एलीवेटेड जबकि 7 भूमिगत स्टेशन होंगे. इसके साथ ही आगरा कैंट से कालिंदी विहार के बीच लगभग 16 कि.मी. लंबे दूसरे कॉरिडोर का निर्माण किया जाएगा, जिसमें 14 ऐलीवेटेड स्टेशन होंगे।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर