Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Agra News: आगरा के लोगों के लिए अच्छी खबर, बिजलीघर बस अड्डे पर बनेगा बिजनेस कॉम्प्लेक्स

Agra News बिजलीघर बस अड्डा पर आकर जल्द ही आप जूते से लेकर कपड़े पेठा व अन्य सामान खरीद सकेंगे। भारतीय व्यंजनों का स्वाद भी ले सकेंगे। यहां व्यावसायिक कांप्लेक्स बनाया जाएगा। इस व्यावसायिक कांप्लेक्स को बनाने का जिम्मा एजी इंटरप्राइजेज को दिया गया है। इस पर 25 करोड़ रुपये की लागत आएगी। संबंधित कंपनी द्वारा 90 साल तक रखरखाव किया जाएगा।

By Jagran NewsEdited By: Swati SinghUpdated: Fri, 23 Jun 2023 08:24 AM (IST)
Hero Image
आगरा के लोगों के लिए अच्छी खबर, बिजलीघर बस अड्डे पर बनेगा बिजनेस कॉम्प्लेक्स

आगरा, जागरण संवाददाता। आगरा में अब आप जल्द ही बिजलीघर बस अड्डे पर लोगों को सारी सुविधाएं मिलेंगी। मतलब अब लोग कपड़े, जूते से लेकर मिठाई भी यहां खरीद पाएंगे। बिजलीघर बस अड्डा पर आकर जल्द ही आप जूते से लेकर कपड़े, पेठा व अन्य सामान खरीद सकेंगे। भारतीय व्यंजनों का स्वाद भी ले सकेंगे। यहां व्यावसायिक कांप्लेक्स बनाया जाएगा।

इस व्यावसायिक कांप्लेक्स को बनाने का जिम्मा एजी इंटरप्राइजेज को दिया गया है। इस पर 25 करोड़ रुपये की लागत आएगी। संबंधित कंपनी द्वारा 90 साल तक रखरखाव किया जाएगा। शहर में आइएसबीटी, ईदगाह और बिजली घर बस अड्डा प्रमुख हैं। चार माह पूर्व प्रदेश सरकार ने शहर के तीनों, मथुरा, फिरोजाबाद सहित प्रदेश के 23 बस अड्डों को निजी हाथों में देने की घोषणा की थी।

परिवहन निगम ने टेंडर जारी किए थे। रोडवेज के एक अधिकारी ने बताया कि पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप (पीपीपी) से आईएसबीटी का 200 करोड़ रुपये से, ईदगाह बस डिपो का 56 करोड़ और बिजलीघर का 25 करोड़ रुपये को विकसित किया जाना था।

एजी इंटरप्राइजेज करेगी बस अड्डे को विकसित

इस दौड़ में बिजली घर बस अड्डा सबसे आगे रहा है। एजी इंटरप्राइजेज को बस अड्डा के रखरखाव व विकसित करने का कार्य मिल गया है। इसका क्षेत्रफल पांच हजार वर्ग गज है। बस अड्डा में दो दर्जन से अधिक दुकानें बनेंगी। आगरा मंडल का ये पहला बस अड्डा है जो निजी हाथों को सौंपा गया है। एजी इंटरप्राइजेज की टीम बस अड्डा को विकसित करेगी। सबसे पहले एक हिस्से में काम शुरू होगा। जरूरत के हिसाब से बस अड्डा को समीप ही शिफ्ट किया जा सकता है।

हर दिन 15 हजार यात्री करते हैं सफर, कई शहरों को जाती बसें

बिजलीघर बस अड्डा से हर दिन करीब 15 हजार यात्री सफर करते हैं। यहां से बाह, ग्वालियर सहित अन्य के लिए बसें चलती हैं। आईएसबीटी से हर दिन 25 हजार और ईदगाह से 21 हजार यात्री सफर करते हैं।

यह नहीं करेगी कंपनी

रोडवेज के एक अधिकारी ने बताया कि बिजलीघर बस अड्डे में बसों के संचालन का कार्य निगम प्रशासन की टीम करेगी। निगम के अधिकारी निगरानी करेंगे। बाकी कार्य कंपनी द्वारा किया जाएगा। यह होंगी सुविधाएं मेडिकल स्टोर, एटीएम, यात्रियों के लिए वातानुकूलित कक्ष, पूछताछ केंद्र, जगह-जगह डिस्प्ले बोर्ड, अड्डा से 250 मीटर की दूरी पर साइनेज लगेंगे, प्रसाधन कक्ष, आरओ प्लांट।

एजी इंटरप्राइजेज ने कही ये बात

बिजलीघर बस अड्डा का संचालन एजी इंटरप्राइजेज की टीम करेगी। यह आगरा मंडल का पहला बस अड्डा है जो निजी हाथ में चला गया है। बीपी अग्रवाल, क्षेत्रीय प्रबंधक रोडवेज 25 करोड़ रुपये से बिजलीघर बस अड्डे को विकसित किया जाएगा। कमर्शियल कॉम्प्लेक्स विकसित किया जाएगा। यह कार्य जल्द शुरू होगा। अश्वनी गर्ग, महाप्रबंधक एजी इंटरप्राइजेज

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें