Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Agra Famous Sweet: बंगाल की रसमलाई का जबरदस्त क्रेज, आप भी घर में बनाकर लें स्वाद का मजा, ये है रेसिपी

Agra Famous Sweet मिठाइयों में रस मलाई की बात ही कुछ और है। आगरा में हलवाई की हर दुकान पर आज बंगाल की प्रसिद्ध रसमलाई मिलती है केसर रसमलाई लोगों को खूब पसंद आ रही है। दूध में डूबी रसमलाई ड्राईफ्रूट्स के साथ परोसी जाती है।

By Abhishek SaxenaEdited By: Updated: Wed, 31 Aug 2022 12:05 PM (IST)
Hero Image
Agra Famous Sweet: आगरा में रसमलाई का स्वाद लोगों को खूब भा रहा है।

आगरा, जागरण टीम। Agra Famous Sweet में बंगाल की मिठाई लाेग खूब पसंद कर रहे हैं। ताजनगरी ऐतिहासिक स्मारक ताजमहल के साथ मिठाइयों के लिए भी प्रसिद्ध है। यहां के पेठे का स्वाद देश के कोने-कोने से आने वाले पर्यटक लेकर जाते हैं। वहीं बंगाल की फेमस मिठाई रसमलाई अब आगरा की जुबां पर भी कई सालों से चढ़ चुकी है। वैसे तो ये मिठाई यूपी ही नहीं बल्कि देश में कई जगहों पर मिलती है। लेकिन अागरा की केसर रसमलाई की बात कुछ अलग है।

यहां मिलती है रसमलाई

आगरा में दयालबाग, भगवान टाकीज, सेठ गली, लोहामंडी, सिकंदरा, बोदला, शाहगंज, सदर बाजार और छावनी क्षेत्र में छोटी-बड़ी मिठाई की दुकान पर रसमलाई मिलती है। लेकिन अगर आप घर पर इसे बनाना चाहते हैं तो हम आपको बता रहे हैं इसे बनाने की आसान विधि।

रेसिपी: ऐसे तैयार करें घर पर रसमलाई

रस मलाई के लिए पहले रसगुला या छेना तैयार होता है। इसके लिए जो सामग्री इस्तेमाल होती है वो कुछ इस तरह है। घर पर आधा दर्जन लोग है तो इस तरीके से आप रसमलाई बना सकते हैं।

रसगुल्ला के लिए छेना, 1 टी.स्पून मैदा

चाशनी के लिए- 1/2 कप दूध, 4 कप चीनी।

केसर दूध के लिए- 1.5 लीटर दूध, 1/3 कप चीनी, केसर एक चुटकी, 1 टी स्पून इलायची का पाउडर

एक टी.स्पून मैदा, सजावट के लिए चांदी का वर्क लगे पिस्ता।

रसमलाई का रस गुल्ला बनाने की विधि

छेने को 16 बराबर भागों में बांटकर प्रत्येक को गोलाकार रूप दें। ध्यान रहे आकार देने में ये फटे नहीं। एक थाली लेकर उसे उल्टा कर लें और परत पर हल्का मैदा लगा उन पर इन्हें रखते रहें।

ऐसे तैयार करें

मैदा को तीन चौथाई पानी में मिलाकर घोल तैयार कर लें। तेज आंच पर गहरे बर्तन में चाशनी उबाल आने तक गर्म करें। जब उबलना शुरू हो जाए तो मैदा का आधा घोल उस पर डालें। फिर थाली पर रखे रसगुल्ले उसमें डाल दें। अब मैदा घोल डालने पर चाशनी की सतह पर एक सतह सी बन जाएगी। यदि सतह कमजोर लगे तो आधा भाग मैदा घोल और डाल दें। इसके बाद एक कप पानी चाशनी की सतह पर छिड़कते रहें।

यार रहे कि रसगुल्ला पकाते समय चाशनी पर परत जमी हो। रसगुल्ले पक गए हैं इसका पता लगाएं। फिर आंच से उतार लें। परोसने से पूर्व रसगुल्लों को एक बर्तन में पलट लें और ऊपर से दो चम्मच चाशनी व एक चम्मच पानी डालें। तीन से चार घंटे ठंडा होने दें।

रसमलाई की चाशनी के लिए

चीनी और दूध को तीन कप पानी के साथ एक बड़े बर्तन में डालकर चलाते हुए उसे पकाएं। उबलने पर चीनी सतह पर आने लगेगी, इसे न चलाएं। पांच मिनट के बाद एक कप पानी बर्तन के किनारे से लगाते हुए डालें। मध्यम आंच पर दस मिनट तक पकाएं फिर हल्के हाथों से स्लेटी सतह को हटा दें। एक बार फिर इसे उबालें और एक कप पानी और डाल लें। फिर गंदगी हटा दें। अब आंच तेज कर एक या दो मिनट उबाल एक तरफ रख लें।

त्योहार ही नहीं कभी भी तैयार करें रसमलाई

केसर दूध के लिए

एक चौड़े मुंह के बर्तन में दूध को उबालें। उबले दूध में चीनी, केसर, पिसी इलायची डालकर अच्छे तरह मिलाएं। आंच से उतारकर एक तरफ रख लें। रसगुल्लों को चाशनी से निकाल अतिरिक्त चाशनी निचोड़ दें। परोसने से पूर्व एक बर्तन में रखें और केसर दूध ऊपर से डालें। दो घंटे ठंडा होने दें फिर चांदी के वर्क में लिपटे पिस्ते से सजाकर परोसें। रसमलाई किसी त्योहार, समारोह या फिर जब आपके परिवार का मीठ खाने का मन हो, आप घर पर तैयार कर सकते हैं। 

ये भी पढ़ें...

UKSSSC Paper Leak : उत्तर प्रदेश के नकल माफिया का गुर्गा गोवा से गिरफ्तार, अब तक 30 आरोपित पकड़े

Chhattisgarh Politics News: झारखंड के सियासी संकट पर मुख्‍यमंत्री भूपेश बघेल का बड़ा बयान- हार्स ट्रेडिंग का लगाया आरोप