Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP News: आगरा की Inner Ring Road पर फ्री में नहीं चल पाएंगे आप, देना होगा टैक्‍स

Inner Ring Road फतेहाबाद रोड पर फ्लाइओवर बनने के साथ इनर रिंग रोड के दूसरे चरण का काम पूरा हो गया है। आगरा इनर रिंग रोड के दूसरे चरण में छह करोड़ की लागत से टोल प्लाजा बनेगा। छह महीने में बनकर तैयार होने वाले इस टोल प्लाजा से एडीए शमसाबाद रोड और ग्वालियर की तरफ से आने वाले वाहनों से टोल टैक्स वसूल सकेगा।

By Jagran News Edited By: Nirmala Bohra Updated: Wed, 02 Oct 2024 05:03 PM (IST)
Hero Image
Inner Ring Road: इनर रिंग रोड के द्वितीय चरण में टोल प्लाजा बनाया जाएगा। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, आगरा। Inner Ring Road: आगरा विकास प्राधिकरण (एडीए), इनर रिंग रोड के द्वितीय चरण में टोल प्लाजा बनाएगा। छह करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनाए जाने वाले टोल प्लाजा का टेंडर कर दिया गया है।

छह माह का समय इसके निर्माण में लगेगा। इससे शमसाबाद रोड और ग्वालियर की तरफ से आने वाले वाहनों से एडीए टोल टैक्स वसूल सकेगा। इससे एडीए की आय में भी वृद्धि होगी।

वर्ष 2017-18 में शुरू किया था टोल प्लाजा

एडीए ने इनर रिंग रोड व लैंड पार्सल को वर्ष 2008-09 में भूमि अधिगृहीत की थी। इनर रिंग रोड का पहला चरण पूरा होने पर एडीए ने रहनकलां में वर्ष 2017-18 में टोल प्लाजा शुरू किया था। फतेहाबाद रोड पर फ्लाइओवर बनने के साथ इनर रिंग रोड के दूसरे चरण का काम पूरा हो गया है। इसे देखते हुए एडीए ने चैनेज 11550 पर दूसरा टोल प्लाजा बनाने को कदम उठाया है।

यह भी पढ़ें- उत्तराखंड में बर्फ की मात्रा 30 सालों में 36.75 प्रतिशत घटी, गर्मी के प्रभाव से स्नो लाइन भी सरक रही ऊपर

इससे प्रथम चरण में कवर नहीं किए जा से इनर रिंग रोड के भाग को कवर किया जा सकेगा। टोल प्लाजा 12 लेन होंगी, जिससे वाहनों की लंबी कतार नहीं लगे। यहां प्रशासनिक भवन और यात्रियों की सुविधा को यूटिलिटी भी बनाया जाएगा। रहनकलां टोल प्लाजा से दूसरे चरण के टोल प्लाजा की दूरी करीब आठ किमी होगी। यहां वाहनों से दूरी के हिसाब से टोल टैक्स लिया जाएगा।

अधिशासी अभियंता राकेश प्रताप ने बताया कि इनर रिंग रोड के द्वितीय चरण में टोल प्लाजा बनने में करीब छह माह का समय लगेगा। टोल प्लाजा बनने के बाद टोल टैक्स वसूली को टेंडर किया जाएगा।

एनएचएआइ बना रहा है तृतीय चरण

इनर रिंग रोड का तृतीय चरण भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआइ) का आगरा खंड बना रहा है। देवरी से बाद गांव तक 7.7 किमी लंबी फोरलेन सड़क बनने से डायमंड सर्किल पूरा हो जाएगा। इससे आगरा-दिल्ली हाईवे से कुबेरपुर होते हुए भारी वाहन ग्वालियर हाईवे व उत्तरी बाइपास से मिल जाएंगे।

यह भी पढ़ें- Periodic Labor Force Survey: रोजगार देने में उत्तराखंड अव्वल, पीएलएफएस की रिपोर्ट में हुआ खुलासा

विरोध के चलते हटाना पड़ा था टोल

एडीए ने जुलाई में मुंबई की ईगल इंफ्रा इंडिया लिमिटेड को रहनकलां टोल प्लाजा के साथ लखनऊ एक्सप्रेसवे से इनर रिंग रोड और इनर रिंग रोड से लखनऊ एक्सप्रेसवे जाने वाले वाहनों से टोल टैक्स वसूलने की अनुमति प्रदान की थी। कंपनी ने बिना फास्टैग सुविधा और व्यवस्थाएं किए बगैर रस्सी बांधकर टोल लेना शुरू कर दिया था। विरोध के बाद एडीए ने टोल प्लाजा बंद करा दिया था।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें