Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Agra Metro: 16 KM लंबा ट्रैक ढाई साल में बनेगा; अक्टूबर से दूसरे कॉरिडोर के 14 स्टेशनों का निर्माण होगा शुरू

Agra Metro Work Update News आगरा में एलएंडटी को 16 किमी लंबे मेट्रो ट्रैक का कार्य करने का ठेका मिला है। इसकी लागत करीब 1466 करोड़ रुपये आएगी। आगरा कॉलेज मैदान के सामने पहला और दूसरा कारिडोर मिलेगा। एमजी रोड पर सात स्टेशन होंगे। एमजी रोड पर अंडरग्राउंड ट्रैक नहीं बनेगा। सभी स्टेशनों पर दोनों तरफ प्रवेश और निकास द्वार होंगे।

By Jagran News Edited By: Abhishek Saxena Updated: Wed, 14 Aug 2024 08:00 AM (IST)
Hero Image
आगरा में मेट्रो का कार्य चल रहा है। फाइल फोटो।

जागरण संवाददाता, आगरा। उप्र मेट्रो रेल कारपोरेशन (यूपीएमआरसी) अक्टूबर से आगरा कैंट रेलवे स्टेशन से कालिंदी विहार के 14 एलीवेटेड स्टेशनों का निर्माण शुरू करेगा। 16 किमी लंबा ट्रैक ढाई साल में बनकर तैयार होगा। 1466 करोड़ रुपये से बनने वाले 14 स्टेशनों में सात स्टेशन एमजी रोड पर होंगे। मंगलवार को यह कार्य एलएंडटी को मिल गया।

यूपीएमआरसी कार्यालय लखनऊ में मंगलवार को वित्तीय टेंडर खोला गया। एलएंडटी सहित पांच कंपनियों ने भाग लिया। एलएंडटी ने बाजीमार ली। यूपीएमआरसी के एक अधिकारी ने बताया कि आगरा कैंट स्टेशन से मेट्रो का कार्य चालू होगा। सबसे पहले मिट्टी के नमूने लिए जाएंगे। यह कार्य सितंबर के दूसरे सप्ताह से चालू होगा फिर सीवर, पानी, बिजली, टेलीफोन सहित अन्य लाइनों को शिफ्ट किया जाएगा। एक पिलर से दूसरे पिलर की दूरी 28 मीटर होगी। दो से तीन रिग मशीनों का प्रयोग किया जाएगा। एक साथ दो पिलर बनेंगे। 

मेट्रो के ये हैं स्टेशन

आगरा कैंट रेलवे स्टेशन, सदर बाजार, प्रतापपुरा, कलक्ट्रेट, आगरा कालेज, हरीपर्वत, संजय प्लेस, एमजी रोड, सुल्तानगंज की पुलिया, कमला नगर, रामबाग, फाउंड्री नगर, गल्ला मंडी, कालिंदी विहार।

नहीं बनेगा दूसरा डिपो 

यूपीएमआरसी को कालिंदी विहार में मेट्रो का दूसरा डिपो बनाना था लेकिन अब इस प्रस्ताव को ड्राप कर दिया गया है। अब दूसरा डिपो नहीं बनेगा।

एमजी रोड पर भूमिगत ट्रैक का नहीं होगा निर्माण 

यूपीएमआरसी ने एमजी रोड पर भूमिगत ट्रैक के निर्माण को एक सिरे से खारिज कर दिया है। एमजी रोड पर अब एलीवेटेड ट्रैक ही बनेगा। भूमिगत ट्रैक की मांग को लेकर एमजी रोड के आसपास के व्यापारी अड़े हुए थे।

आगरा कॉलेज मैदान के पास पहुंची मशीनें

यूपीएमआरसी की टीम ने आगरा कॉलेज मैदान के सामने एक रिंग मशीन खड़ी कर दी है। यह मशीन पिलर की खोदाई करती है। यह कार्य जल्द शुरू होगा। 

ये भी पढ़ेंः बरेली में चकबंदी अधिकारी का पेशकार रिश्वत लेते गिरफ्तार, एंटी करप्शन टीम की कार्रवाई; जेब से मिले 37 हजार रुपये

ये भी पढ़ेंः Mainpuri News: पांच लोगों की जिंदा जलाकर हत्या करने वाले को मृत्युदंड, केरोसिन डालकर लगाई थी कमरे के दरवाजे पर आग

हाईवे पर की बैरीकेडिंग

यूपीएमआरसी ने गुरु का ताल के पास बैरीकेडिंग की है। खंदारी के पास रोड पर खोदाई भी की गई। हालांकि भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण मथुरा खंड से अभी तक यूपीएमआरसी को अनापत्ति प्रमाण पत्र नहीं मिला है। नेशनल हाईवे-19 पर तीन एलीवेटेड स्टेशनों का निर्माण होगा।

आगरा मेट्रो प्रोजेक्ट एक नजर में

  • 8369 करोड़ रुपये आगरा मेट्रो की प्रोजेक्ट की कुल लागत
  • 30 किमी लंबा कारिडोर होगा 
  • 14 किमी सिकंदरा तिराहा नेशनल हाईवे-19 से टीडीआई माल फतेहाबाद रोड तक 
  • 16 किमी आगरा कैंट रेलवे स्टेशन से कालिंदी विहार तक
  • साढ़े 22 किमी एलीवेटेड ट्रैक का निर्माण होगा
  • साढ़े सात किमी भूमिगत ट्रैक बनेगा
  • 27 कुल स्टेशन होंगे
  • पहले कॉरिडोर में 13 और दूसरे में 14 स्टेशन होंगे
  • 20 एलीवेटेड और सात भूमिगत स्टेशन होंगे
  • 112 करोड़ रुपये से कमिश्नरी में मेट्रो डिपो बना है
  • 272 करोड़ रुपये से फतेहाबाद रोड के तीन स्टेशन बने हैं

एलएंडटी को मेट्रो के दूसरे कॉरिडोर के निर्माण का टेंडर मिल गया है। 14 स्टेशनों के निर्माण पर 1466 करोड़ रुपये की लागत आएगी। कार्य अक्टूबर से चालू होगा। पंचानन मिश्र, उप महाप्रबंधक जनसंपर्क आगरा मेट्रो 

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर