Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Agra News: तीन टीबीएम से तैयार होगी डाउन ट्रैक मेट्रो टनल, 3 KM होगी लंबी, शहर में 30 किलोमीटर बनेगा ट्रैक

Agra Metro News In Hindi मेट्रो कॉरपोरेशन की टीम प्राथमिकता वाले 6 किमी लंबे ट्रैक का निर्माण कर रही है इसमें 3 किमी भूमिगत ट्रैक और 3 किमी एलिवेटेड ट्रैक शामिल है फतेहाबाद रोड पर एलिवेटेड ट्रैक के निर्माण का कार्य पूरा हो गया है। सबसे पहले छह किलोमीटर का ट्रैक बनकर तैयार होगा और उसपर मेट्रो का संचालन होगा।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek SaxenaUpdated: Tue, 10 Oct 2023 03:34 PM (IST)
Hero Image
Agra News: तीन टीबीएम से तैयार होगी डाउन ट्रैक मेट्रो टनल

जागरण संवाददाता , आगरा। उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉरपोरेशन की टीम ने अप ट्रैक की पहली टनल का काम पूरा कर लिया है। टीम ने तीन टनल बोरिंग मशीन (टीबीएम) से काम शुरू कर रही है। यह कार्य एक से डेढ़ माह में पूरा हो जाएगा। पहली टनल की फिनिशिंग का काम आगामी तीन से चार दिनों में शुरू होगा। दोनों टनल बनने के बाद मेट्रो के ट्रायल शुरू होंगे।

30 किलोमीटर लंबा होगा ट्रैक

शहर में मेट्रो ट्रैक 30 किमी लंबा होगा । इसमें सिकंदरा चौराहे से टीडीआई मॉल तक पहले कॉरिडोर 14 किमी और आगरा कैंट रेलवे स्टेशन से कालिंदी विहार तक दूसरा कॉरिडोर 16 किमी लंबा होगा। मेट्रो ट्रैक की खुदाई के लिए तीन टीबीएम का प्रयोग किया जा रहा है, इसमें गंगा यमुना और शिवाजी शामिल हैं।

ये भी पढ़ेंः Agra News: चार दिन तक संजय प्लेस में वाहनों का प्रवेश बंद, जनकपुरी के लिए बदला ट्रैफिक, देखें नई व्यवस्था

टीम ने पहले टनल का निर्माण पूरा कर लिया है जबकि डाउन ट्रैक की दूसरी टनल का निर्माण शुरू हो गया है। डाउनट्रेक की टनल में तीनों ही टीबीएम का प्रयोग किया जाएगा।

ये भी पढ़ेंः UP Weather Update: मानसून की विदाई के बाद अब सुबह छाएगी धुंध, रात का तापमान देगा राहत, धूप करेगी परेशानी

मेट्रो के एक अधिकारी ने बताया कि फरवरी 2024 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा घूंघट ट्रैक का लोकार्पण किया जाएगा, सर्वप्रथम 6 किमी लंबे ट्रैक पर मेट्रो का संचालन होगा।