Move to Jagran APP

Agra Metro: 1525 करोड़ रुपये से होगा 14 स्टेशनों के निर्माण, 16 KM लंबे एलिवेटेड मेट्रो का जल्द खुलेगा टेंडर

Agra Metro News केंद्रीय बजट में उप्र मेट्रो रेल कारपोरेशन (यूपीएमआरसी) को 550 करोड़ रुपये मिले हैं। दूसरा कॉरिडोर आगरा कैंट से कालिंदी विहार तक 16 किमी लंबा होगा। एमजी रोड से होकर गुजरने वाले इस कारिडोर में 14 स्टेशन बनेंगे। एलीवेटेड ट्रैक के निर्माण में 1560 करोड़ रुपये खर्च होंगे। शहर में 8369 करोड़ रुपये से 30 किमी लंबा मेट्रो ट्रैक बन रहा है।

By Jagran News Edited By: Abhishek Saxena Updated: Sat, 27 Jul 2024 08:29 AM (IST)
Hero Image
Agra Metro: आगरा मेट्रो ट्रेन, फाइल फोटो।

जागरण संवाददाता, आगरा। उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉरपोरेशन की टीम मेट्रो के दूसरे कॉरिडोर पर भी कार्य तेज करने जा रही है। अगले सप्ताह 16 किलोमीटर लंबे एलिवेटेड मेट्रो का टेंडर खुलने जा रहा है। 1525 करोड़ रुपए से कॉर्पोरेशन की टीम द्वारा 14 स्टेशनों का निर्माण किया जाएगा। यह सभी एलिवेटेड स्टेशन होंगे। इन स्टेशनों के दोनों तरफ प्रवेश और निकासी द्वार होगा। यह पूरा ट्रैक एमजी रोड से होकर गुजरेगा।

सिकंदरा तिराहा से टीडीआई माल फतेहाबाद रोड तक 14 किमी और आगरा कैंट से कालिंदी विहार तक 16 किमी ट्रैक शामिल है। पहले कारिडोर में अब तक छह स्टेशन बन चुके हैं। इसमें तीन एलीवेटेड और तीन भूमिगत हैं। मेट्रो का संचालन किया जा रहा है।

उप महाप्रबंधक, जनसंपर्क पंचानन मिश्र ने बताया कि दूसरे कारिडोर पर फोकस किया जा रहा है। यह एलीवेटेड होगा। एमजी रोड पर सात एलीवेटेड स्टेशन बनेंगे। आगरा कॉलेज स्टेशन में पहला कॉरिडोर दूसरे कॉरिडोर से जुड़ेगा। यहां पर चेंज ओवर बनाया जा रहा है। केंद्रीय बजट में दूसरे कारिडोर के लिए 550 करोड़ रुपये मिले हैं।

पहले कॉरिडोर पर चल रहा है काम

उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉरपोरेशन की टीम ने पहले कॉरिडोर के सभी स्टेशनों पर काम चालू कर दिया है जबकि अभी तक दूसरे कॉरिडोर पर कोई भी कार्य शुरू नहीं हुआ है। दूसरे कॉरिडोर के 14 स्टेशनों का डेढ़ माह पूर्व टेंडर जारी हुआ था। यह टेंडर इसी सप्ताह खुलना था लेकिन किसी कारणवश अब इसे अगले सप्ताह खोला जाएगा। टेंडर खुलने के एक माह के बाद काम शुरू होगा। 14 मेट्रो स्टेशनों के निर्माण में 18 से 26 माह का समय लगेगा।

ये भी पढ़ेंः Kanwar Yatra History: राेचक है यात्रा का इतिहास, पहले कांवड़िया थे रावण, प्रभु श्रीराम भी लाए थे कांवड़

ये भी पढ़ेंः Agra News: अतिक्रमण हटाने के दौरान मार्केट स्वामी से अभद्रता, तोरा पुलिस चौकी पर दारोगा ने चटवाया थूक

मेट्रो ट्रैक के 500-500 मीटर के दायरे में बन सकेंगे चार मंजिला मकान

केंद्रीय बजट में ट्रांजिट ओरिएंटेड डेवलपमेंट (टीओडी) पर भी फोकस किया गया है। 14 शहरों को शामिल किया गया है। इसमें आगरा नहीं है लेकिन जिन शहरों में मेट्रो का संचालन हो रहा है। उन सभी शहरों में टीओडी को लागू किया जा रहा है। राज्य सरकार ने दो साल पूर्व इसका प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए थे। यह प्रस्ताव एडीए द्वारा बनाया जा रहा है। इसमें मेट्रो ट्रैक के दोनों ओर 500-500 मीटर के दायरे में चार मंजिला मकान बन सकेंगे।

एडीए से लेनी होगी अनुमति

यूपीएमआरसी के उप महाप्रबंधक, जनसंपर्क पंचानन मिश्र ने बताया कि मेट्रो से अधिक से अधिक लोग सफर करें। इस पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। टीओडी इस दिशा में उठाया गया कदम शामिल है। मेट्रो ट्रैक के दोनों ओर यूपीएमआरसी और एडीए की अनुमति से भवन स्वामी एक से दो मंजिला बना सकेंगे।

इसके लिए एडीए में निर्धारित धनराशि जमा करनी होगी। नक्शा भी पास कराना होगा। एडीए में जमा धनराशि का कुछ हिस्सा मेट्रो सेस के रूप में यूपीएमआरसी को मिलेगा। इसके दायरे में तीस लाख की आबादी वाले क्षेत्र आ रहे हैं लेकिन जिन शहरों में मेट्रो का संचालन हो रहा है। उन सभी में इसे लागू करने की तैयारी चल रही है। 

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।