Move to Jagran APP

Agra Metro: अब नेशनल हाईवे पर मेट्रो चलाने की तैयारी...अगस्त में शुरू होगा काम, 315 करोड़ रुपये से बनेंगे तीन स्टेशन

Agra Metro Train Work Project Update आगरा में मनःकामेश्वर मंदिर मेट्रो स्टेशन से ताजमहल तक मेट्रो शुरू हो चुकी है। अब अगले डेढ़ साल में मेट्रो नेशनल हाईवे पर मेट्रो दौड़ाने का प्लान है। पूरे शहर में तीस किलोमीटर मेट्रो चलेगी। जिसके लिए काम चल रहा है। हाईवे पर मिट्टी के नमूने ले लिए गए हैं और यहां पिलर का काम जल्दी शुरू कर दिया जाएगा।

By Jagran News Edited By: Abhishek Saxena Updated: Wed, 17 Jul 2024 02:58 PM (IST)
Hero Image
Agra Metro: आगरा मेट्रो ट्रेन की फाइल तस्वीर का इस्तेमाल किया गया है।

जागरण संवाददाता आगरा। उप्र मेट्रो रेल कारपोरेशन (यूपीएमआरसी) की टीम अगस्त के पहले सप्ताह से सिकंदरा तिराहा से लेकर आईएसबीटी फ्लाईओवर तक नेशनल हाईवे-19 की एक-एक लेन को बंद करने जा रही है। यह लेन डिवाइडर से सटकर होगी। लेन बंद करने के तुरंत बाद बैरीकेडिंग की जाएगी।

700 स्ट्रीट लाइट के पोल हटाए जाएंगे और विभिन्न जगहों पर हाईमास्ट लगेंगे। एलीवेटेड मेट्रो ट्रैक की खोदाई होगी। यह कार्य डेढ़ साल तक चलेगा। पिलर बनने के बाद दोनों तरफ की लेन को चालू किया जाएगा।

बनेगा एलीवेटेड मेट्रो ट्रैक

सिकंदरा तिराहा से उप निदेशक समाज कल्याण कार्यालय खंदारी चौराहा तक एलीवेटेड मेट्रो ट्रैक बन रहा है। आइएसबीटी के ठीक ट्रैक सर्विस रोड की तरफ मुड़ जाएगा। यह फुटपाथ के ऊपर से होकर गुजरेगा। वहीं हाईवे में ट्रैक डिवाइडर के ठीक ऊपर नौ मीटर की ऊंचाई से होकर गुजरेगा। तीन किमी लंबे ट्रैक में तीन स्टेशन होंगे। इसमें सिकंदरा तिराहा, गुरु का ताल और आईएसबीटी शामिल हैं।

आगरा में ताजमहल के लिए मेट्रो शुरू हो चुकी है।

315 करोड़ से बनेंगे तीन स्टेशन

यूपीएमआरसी के एक अधिकारी ने बताया कि तीनों स्टेशन 315 करोड़ रुपये से बनेंगे। ट्रैक के निर्माण के लिए हाईवे के डिवाइडर की दोनों तरफ की एक-एक लेन को बंद किया जाएगा। बैरीकेडिंग की जाएगी। दो रिग मशीनों से पिलरों की खोदाई होगी। ट्रैक बनने के बाद लेन को चालू किया जाएगा। इस कार्य में डेढ़ साल का समय लगेगा।

ये भी पढ़ेंः UP Politics: यूपी में विधानसभा उपचुनाव को लेकर तेज हुई राजनीतिक हलचल, सीएम योगी आदित्यनाथ ने बुलाई मंत्रियों की बैठक

हटाया जाएगा अतिक्रमण

नेशनल हाईवे-19 स्थित एलआईसी के मंडलीय कार्यालय के पास सिकंदरा मेट्रो स्टेशन बनेगा। वहीं तिराहा तक डेड प्वाइंट बनेगा। पिलर बनने के दौरान जाम न लगे, इसके लिए हाईवे के दोनों किनारों की तरफ से अतिक्रमण हटाया जाएगा। यह कार्य भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण की टीम करेगी। हाईवे छह लेन का है।

ये भी पढ़ेंः Bulldozer Action पर मेरठ में नगर निगम टीम से झड़प; व्यापारी बाेले- 'जो भाजपा से जुड़े उसी बाजार में सबसे पहले पहुंचे'

रिग मशीनों से चल रही खोदाई

यूपीएमआरसी की टीम खंदारी चौराहा से आइएसबीटी के मध्य रिग मशीनों से पिलरों की खोदाई कर रही है। खंदारी चौराहा से सिकंदरा तिराहा तक 225 पिलर बनाए जाएंगे। एक पिलर की गहराई 125 से 135 फीट तक होगी।

मार्शल की होगी तैनाती

हाईवे पर जाम न लगे, इसके लिए यूपीएमआरसी की टीम मार्शल की तैनाती करेगा। यह ट्रैफिक संचालन में मदद करेंगे।

यूपीएमआरसी की टीम ने लांच की दो टीबीएम

उप्र मेट्रो रेल कारपोरेशन (यूपीएमआरसी) की टीम ने आगरा कॉलेज से मन:कामेश्वर स्टेशन तक टनल की खोदाई चालू कर दी है। दो टनल बोरिंग मशीन (टीबीएम) का प्रयोग किया जा रहा है। दो किमी लंबी टनल दो से तीन माह में बनकर तैयार हो जाएगी फिर पटरी और बिजली की लाइन बिछाई जाएगी।

तीस किलोमीटर लंबा होगा ट्रैक

  • शहर में तीस किमी लंबा मेट्रो ट्रैक होगा।
  • टीडीआई माल फतेहाबाद रोड से सिकंदरा तिराहा तक 14 किमी लंबा ट्रैक बन रहा है।
  • इसमें साढ़े सात किमी भूमिगत और साढ़े छह किमी एलीवेटेड ट्रैक है।
  • सात भूमिगत और सात एलीवेटेड स्टेशन बनेंगे।
  • अब तक छह स्टेशन बन चुके हैं। इसमें तीन भूमिगत और तीन एलीवेटेड हैं।
  • आगरा कॉलेज मैदान में बन रहे स्टेशन में इंटरचेंज भी बन रहा है।
  • यहां पर पहला कॉरिडोर दूसरे से मिलेगा।

उप महाप्रबंधक, जनसंपर्क पंचानन मिश्र ने बताया कि आगरा कॉलेज मैदान से दो टीबीएम से खोदाई चालू हो गई है। यह ट्रैक मन:कामेश्वर स्टेशन तक बनेगा। यह ट्रैक पूरा होने पर मन:कामेश्वर से खंदारी चौराहा तक मेट्रो का संचालन हो सकेगा। इसमें डेढ़ साल का समय लगेगा।

ईआईबी से अनुमति का इंतजार

यूपीएमआरसी की टीम जल्द ही आगरा कैंट रेलवे स्टेशन से कालिंदी विहार तक एलीवेटेड ट्रैक का निर्माण शुरू करेगी। तकनीकी बिड खुल गई है। यूरोपियन निवेश बैंक (ईआईबी) के पास अनुमति के लिए प्रस्ताव भेजा गया है। यूपीएमआरसी के एक अधिकारी ने बताया कि 16 किमी लंबा ट्रैक 1600 करोड़ रुपये से बनेगा।

मेट्रो ट्रैक के निर्माण के लिए हाईवे के डिवाइडर से सटी एक-एक लेन को बंद किया जाएगा। ट्रैक बनने के बाद लेन को चालू किया जाएगा। इस कार्य में डेढ़ साल का समय लगेगा। पंचानन मिश्र, उप महाप्रबंधक जनसंपर्क आगरा मेट्रो प्रोजेक्ट 

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।