Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Agra News: न करें इस खबर को नजरअंदाज, रहें सतर्क, दिन में काटता है डेंगू फैलाने वाला टाइगर मच्छर

Agra News आगरा में डेंगू के दो और केस मिले। मरीजों को तेज बुखार के साथ आंखों और शरीर में दर्द। मादा एडीज एजिप्टी डेंगू वायरस से संक्रमित होने के बाद स्वस्थ्य व्यक्ति को काटता है तो वह व्यक्ति डेंगू से संक्रमित हो जाता है। संक्रमण से फैलता है डेंगू।

By Ajay DubeyEdited By: Tanu GuptaUpdated: Mon, 07 Nov 2022 12:21 PM (IST)
Hero Image
आगरा में मिले हैं डेंगू के दो और मरीज।

आगरा, जागरण संवाददाता। डेंगू का संक्रमण फैलाने वाला टाइगर मच्छर मादा एडीज एजिप्टी दिन में काटता है और स्वच्छ पानी में पनपता है। घर और कार्यालय में स्वच्छ पानी न भरने दें, इसमें एक से दो दिन में मच्छर पनपने लगते हैं। ऐसे में दो और डेंगू के केस मिले हैं, इसके बाद स्वास्थ्य विभाग ने सतर्कता बढ़ा दी है।

एसएन मेडिकल कालेज की माइक्रोबायोलाजी लैब में बुखार से पीड़ित 32 वर्ष की सौहल्ला निवासी महिला की डेंगू की जांच की गई। रिपोर्ट पाजिटिव आई है। वहीं, 38 वर्ष के खेरागढ़ निवासी युवक को बुखार आने के साथ सिर में दर्द की समस्या होने पर जांच कराई गई। डेंगू की रिपोर्ट पाजिटिव आई है। इससे पहले डेंगू के 11 केस मिल चुके हैं।

डेंगू का मच्छर साफ पानी है पनपता

जिला मलेरिया अधिकारी नीरज कुमार ने बताया कि डेंगू का मच्छर स्वच्छ पानी में पनपता है। घर में कूलर, टंकी, खाली बर्तन में एडीज एजिप्टी पनपता है, यह मच्छर ज्यादा दूर तक नहीं उठता है। एक बार मच्छर पनपने के बाद उसी घर में रहता है। मादा एडीज एजिप्टी डेंगू वायरस से संक्रमित होने के बाद स्वस्थ्य व्यक्ति को काटता है तो वह व्यक्ति डेंगू से संक्रमित हो जाता है। यह मच्छर घर के अन्य लोगों को काटेगा, इससे संक्रमण फैलने लगता है। इसलिए मच्छर न पनपने दें।

तेज बुखार के साथ आंखों में दर्द

डेंगू से पीड़ित मरीजों को तेज बुखार आने के साथ ही आंखों में दर्द की समस्या हो रही है। इन मरीजों के शरीर में असहनीय दर्द महसूस हो रहा है। इससे मरीज परेशान हैं। 

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें