Move to Jagran APP

CoronaVirus: संक्रमण की चैन ब्रेक करने को नोडल अधिकारी ने मांगा आगरा के जनप्रतिनिधियों का साथ

CoronaVirus आगरा के नोडल अधिकारी एम देवराज जनप्रतिनिधियों के साथ सर्किट हाउस में कर रहे हैं बैठक।

By Tanu GuptaEdited By: Updated: Wed, 17 Jun 2020 12:48 PM (IST)
Hero Image
CoronaVirus: संक्रमण की चैन ब्रेक करने को नोडल अधिकारी ने मांगा आगरा के जनप्रतिनिधियों का साथ

आगरा, जागरण संवाददाता। सीएम योगी आदित्‍यनाथ के दूत पूरी तरह से एक्‍शन में हैं। दो दिन से लगातार बैठक और निरीक्षण का दौर चल रहा है। आगरा के नोडल अधिकारी एम देवराज ने बुधवार को सर्किट हाउस में जन प्रतिनिधियों के साथ कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के लिए मंथन किया। नोडल अधिकारी ने आगरा के विधायक और सांसदों से संक्रमण के फैलाव को कम करने के लिए सुझाव मांगे। वहीं इससे पूर्व मंगलवार को नोडल अधिकारी ने एसएन मेडिकल कॉलेज और आइसोलेशन वार्ड सहित कंटेंटमेंट जोन का निरीक्षण किया था।

एसएन के गंभीर मरीजों को मिल सकेगा लखनऊ- मेरठ में इलाज

मंगलवार को नोडल अधिकारी एम देवराज ने एसएन इमरजेंसी का निरीक्षण किया, यहां ट्राएज ओपीडी देखी। गंभीर मरीजों को भर्ती करने के लिए बनाए गए रेड और ग्रीन जोन को देखा। इमरजेंसी में सफाई रखने, नियमित सैनेटाइज कराने, टॉयलेट को साफ रखने के निर्देश दिए। इसके बाद 100 बेड के आइसोलेशन वार्ड को कंट्रोल रूम में बैठकर देखा, किस तरह मरीजों का इलाज किया जा रहा है। आइसोलेशन वार्ड में डॉक्टर और पैरामेडिकल स्टाफ की उपस्थिति, वेंटीलेटर, डायलिसिस की व्यवस्था की जानकारी ली। वहीं, लॉक बुक को चेक किया। व्यवस्थाएं सुधारने के निर्देश दिए। बाल रोग विभाग में बन रहे 100 बेड के आइसोलेशन वार्ड को भी देखा। एलटी वन में नोडल अधिकारी एम देवराज और प्रो राहुल जनक सिन्हा ने कोविड 19 के नोडल अधिकारी सहित सभी विभागाध्यक्षों के साथ बैठक की। इसमें कोरोना संक्रमित मरीजों की जान बचाने पर चर्चा की गई। इंडियन काउंसिल आफ मेडिकल रिसर्च की नई गाइड लाइन के तहत गंभीर मरीजों का इलाज करने के निर्देश दिए। वहीं, इलेक्ट्रिक कम्यूनिकेशन्स एंड साइबर सिस्टम ईसीसीएस फैसिलिटी की मदद से गंभीर मरीजों के इलाज के लिए मेरठ मे​डिकल कॉलेज और एसजीपीजीआई के चिकित्सकों से आनलाइन परामर्श पर चर्चा की गई। प्राचार्य डॉ संजय काला ने बताया कि गंभीर मरीजों के केस में ईसीसीएस फैसिलिटी से मरीजों का इलाज किया जा रहा है।

क्वारंटाइन का होटल का बिल देने के लिए नहीं मिला बजट

एसएन प्रशासन ने नोडल अधिकारी से आइसोलेशन वार्ड में इलाज करने वाले डॉक्टर और पैरामेडिकल स्टाफ को होटल में क्वारंटाइन कराया गया था। इनका बिल बजट ना होने से जमा नहीं हो सका है, यह समस्या नोडल अधिकारी को बताई, एक महीने का करीब एक करोड का बिल है। वहीं, अब डॉक्टर और पैरामेडिकल स्टाफ को एसएन में ही क्वारंटाइन करने की व्यवस्था पर चर्चा की गई। इसके लिए हॉस्टल, नर्सिंग स्कूल और गेस्ट हाउस को चिन्हित किया गया है।

तीमारदार खुद खरीदेंगे मास्क, शव देने में विशेष सतर्कता

एसएन इमरजेंसी के साथ ही वार्ड परिसर में जगह जगह पोस्टर लगाए गए हैं। मास्क के साथ ही शारीरिक दूरी का ध्यान रखा जा रहा है। मरीजों को अस्पताल से मास्क उपलब्ध कराए जा रहे हैं, तीमारदार एसएन में स्थापित किए जा रहे काउंटर से मास्क खरीद सकेंगे। वहीं, शव देने में सतर्कता बरतने के निर्देश दिए हैं। ​जिससे कोरोना संक्रमित और ग्रीन जोन में भर्ती मरीजों की मौत होने के बाद शव सौंपने में कोई समस्या ना आए।

कोविड हॉस्पिटल के लिए उपकरणों के लिए मांगा बजट

नोडल अधिकारी के साथ बैठक में एसएन प्रशासन ने 100 बेड के कोविड हॉस्पिटल के लिए बाईपेप मशीन, वेंटीलेटर सहित अन्य उपकरण के लिए बजट मांगा है। वहीं, एक ही जगह से मरीजों को परामर्श के साथ जांच की रिपोर्ट भी मिल सके, इसके लिए व्यवस्था की जा रही है। एसएन में दो ट्रू नेट मशीन लगाई जाएंगी, जिससे गंभीर मरीजों की कोरोना की जांच रिपोर्ट एक घंटे में मिल सकेगी।

नाले के पास चादर सूखने और टॉयलेट गंदे होने पर भडके नोडल अधिकारी

नोडल अधिकारी ने नए आइसोलेशन वार्ड का निरीक्षण किया, इसके पीछे नाले के बगल में धोबी घाट है। यहां नाले के बगल में गंदगी में चादरों को सूखता देख नोडल अधिका​री ने फटकार लगाई, चादरों को दूसरी जगह सुखाने के लिए कहा, इस पर एसएन प्रशासन ने लाउंड्री मशीन उपलब्ध कराने की मांग की है। वहीं, इमरजेंसी में एक टॉयलेट गंदा मिला।

एसएन की मांग

12 वेंटीलेटर

12 बाईपेप मशीन

2 डायलिसिस मशीन

एक लाउंड्री मशीन

72 नर्सिंग स्टाफ

60 वार्ड बॉय

60 सफाई कर्मचारी

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।