Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP Police Cop राघवेंद्र यादव की आगरा पुलिस को तलाश, अपहरण-दुष्कर्म, हत्या और एससीएसटी एक्ट की धारा में मुकदमा दर्ज

मूलरूप से झांसी का रहने वाला आरक्षी राघवेंद्र यादव बेलनगंज में किराए पर कमरा लेकर रहता है। शुक्रवार सुबह ट्रांस यमुना के एक अस्पताल में युवती का शव छोड़कर भाग गया था। युवती गुरुग्राम में एक अस्पताल में नौकरी करती थी। वह गुरुवार की शाम को आरक्षी के बुलाने पर आई थी। शुक्रवार सुबह आरक्षी राघवेंद्र के कमरे में उसकी संदिग्ध हालात में मृत्यु हो गई थी।

By Jagran News Edited By: Abhishek Saxena Updated: Sun, 31 Dec 2023 08:15 AM (IST)
Hero Image
सिपाही राघवेंद्र यादव की पुलिस तलाश कर रही है।

जागरण संवाददाता, आगरा। एसीपी छत्ता की पेशी में तैनात आरक्षी राघवेंद्र यादव के खिलाफ युवती के अपहरण दुष्कर्म और हत्या का मुकदमा दर्ज किया गया है। युवती के छोटे भाई ने मुकदमा दर्ज कराया है।

आरोप लगाया है कि आरक्षी ने फोन करके बहाने से कमरे पर बुलाया। रात भर युवती से दुष्कर्म किया और इसके बाद उसकी हत्या कर शव को फंदे पर लटका दिया। मुकदमे के बाद आरक्षी का जेल जाना तय है। पुलिस आरक्षी की तलाश कर रही है।

झांसी का रहने वाला है आरोपित

हमीरपुर की रहने वाली युवती के माता-पिता और भाई शनिवार को छत्ता थाने पहुंचे। भाई ने पुलिस को बताया, उसकी बहन और आरक्षी राघवेंद्र यादव ने एक साथ डायलिसिस का काेर्स किया था। दोनों में पांच वर्ष पुरानी मित्रता थी। वादी की बहन से आरक्षी ने शादी का वादा किया था। आरक्षी इस वर्ष रक्षाबंधन से पहले हमीरपुर आया था। तब बहन ने परिवार के लोगों को राघवेंद्र द्वारा शादी का वादा करने की जानकारी दी थी।

ये भी पढ़ेंः Agra News: दुष्कर्म में नाकाम हुआ तो बालिका की बेरहमी से हत्या, पानी में डुबोने के बाद सिर पर पत्थर से वार, काट दी अंगुली

झांसी भी रिश्ता लेकर गए थे

युवती के भाई ने एसीपी छत्ता आरके सिंह को बताया, वह छह महीने पहले बहन का रिश्ता लेकर आरक्षी के घर झांसी गए थे। वहां आरक्षी के स्वजन ने उन्हें जातिसूचक शब्द बोलकर घर से भगा दिया था। अपने घरवालों के विरोध के बाद भी आरक्षी युवती को शादी का झांसा देता रहा। उससे पीछा छुड़ाने के लिए गुरुवार को बहाने से गुरुग्राम से आगरा बुला लिया। बेलनगंज में अपने कमरे पर ले जाकर रात भर दुष्कर्म किया। इसके बाद उसकी हत्या कर दी।

ये भी पढ़ेंः UP Weather: अब पड़ेगी हाड़ कंपाने वाली ठंड, शीतलहर की चपेट में यूपी, मौसम विभाग का इन जिलों में घने कोहरे का अलर्ट

एसीपी आरके सिंह ने बताया युवती के भाई की तहरीर के आधार पर आरक्षी राघवेंद्र के विरुद्ध अपहरण, दुष्कर्म, हत्या और एससीएसटी एक्ट की धारा में मुकदमा दर्ज किया है। मुकदमे में आरक्षी का पिता भी नामजद है। पुलिस आरक्षी की गिरफ्तारी का प्रयास कर रही है।

दूसरी युवती से मित्रता के बाद शादी से कर रहा था इन्कार

युवती के स्वजन ने पुलिस को बताया कि आरक्षी पहले अपने स्वजन के खिलाफ जाकर शादी के लिए तैयार था। करीब डेढ़़ महीने से वह शादी की बात से पीछे हटने लगा था। युवती से शादी से स्पष्ट मना कर दिया था। इसका कारण आरक्ष्री की किसी दूसरी युवती से मित्रता होना थी। इसकी जानकारी युवती को होने पर उसने आरक्षी से विरोध किया था। उसके विरुद्ध कार्रवाई करने की कहा था। इस पर आरक्षी ने उसे रास्ते से हटा दिया।

चिकित्सकों के पैनल ने किया पोस्टमार्टम

युवती का पोस्टमार्टम शनिवार को चिकित्सकों के पैनल द्वारा किया गया। इसकी वीडियोग्राफी भी कराई गई। पुलिस ने चिकित्सकों से युवती की गायनिक रिपोर्ट बनवाई है। इससे युवती के साथ दुष्कर्म की बात स्पष्ट हो सकेगी।

युवती के माेबाइल जांच को जब्त

पुलिस ने युवती से मिला बैग दो मोबाइल जब्त कर लिए हैं। इन्हें जांच के लिए फोरेंसिक लैब भेजा जाएगा। मोबाइल लाक थे, उन्हें सील कर दिया गया है। स्वजन का कहना है कि मोबाइल में आरक्षी की चैटिंग और काल डिटेल के साक्ष्य हैं। जबकि बैग में युवती के कपड़े और पहचान पत्र था।