Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

रेलवे के पास नहीं डीजल उपयोग का रिकॉर्ड

आगरा: रेलवे में डीजल के नाम पर बड़ा खेल चल रहा है। विभाग के पास राजधानी में जेनेरटर कार चलाने के बारे में जवाब नहीं है।

By JagranEdited By: Updated: Sun, 09 Sep 2018 08:00 AM (IST)
Hero Image
रेलवे के पास नहीं डीजल उपयोग का रिकॉर्ड

जागरण संवाददाता, आगरा: रेलवे में डीजल के नाम पर बड़ा खेल चल रहा है। विभाग के पास राजधानी ट्रेन में लगीं जेनरेटर कार में उपयोग किए जा रहे डीजल के बारे में कोई रिकॉर्ड नहीं है। सूचना का अधिकार में मांगी गई जानकारी आठ माह बीतने पर भी विभाग नहीं उपलब्ध करा सका है। इससे उसके रिकॉर्ड मेंटीनेंस पर सवाल खड़े हो रहे हैं।

स्वामीबाग निवासी अधिवक्ता आदित्य पारौलिया ने दिसंबर, 2017 में रेलवे मंत्रालय से सूचना का अधिकार में राजधानी एक्सप्रेस में लगीं जेनरेटर कार में उपयोग किए जा रहे डीजल की मात्रा के बारे में जानकारी मांगी थी। वर्ष 2012-13 से वर्तमान तक डीजल उपयोग की सूचना उन्होंने देने को कहा था। प्रत्येक राजधानी एक्सप्रेस में दो जेनरेटर कार होती हैं और प्रत्येक कार में दो जेनरेटर सेट होते हैं। अपील के बाद रिसर्च डिजाइन एंड स्टैंड‌र्ड्स ऑर्गेनाइजेशन (आरडीएसओ), लखनऊ के निदेशक योगेश कुमार ने अवगत कराया है कि इस बारे में उन्हें इलेक्ट्रिकल मल्टीपल यूनिट (ईएमयू) द्वारा अब तक जानकारी नहीं दी गई है। आरटीआइ को आठ माह से अधिक समय बीतने के बाद भी रेलवे द्वारा राजधानी एक्सप्रेस में डीजल उपयोग का ब्योरा उपलब्ध नहीं कराने से विभाग की नियत पर सवाल खड़े हो गए हैं। आवेदक दोबारा अपील करने की बात कर रहे हैं। चेन पुलिंग कर रोकी राजधानी, दो गिरफ्तार: राजधानी एक्सप्रेस में चेन पुलिंग करना दो यात्रियों के लिए परेशानी का सबब बन गया। आरपीएफ ने दोनों को गिरफ्तार कर लिया।

हावड़ा से दिल्ली जा रही सियालदा-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस में शनिवार को लखनऊ के हिमाशु त्रिपाठी और मथुरा के देवेंद्र कुमार शर्मा यात्रा कर रहे थे। दोनों को कानपुर सेंट्रल स्टेशन पर उतरना था। सुबह दोनों की आंख लग गई और कानपुर वह नहीं उतर सके। ट्रेन जब टूंडला जंक्शन से गुजर रही थी तब उनकी नींद टूटी। दोनों ने बोगी में तैनात स्टाफ से चेन पुलिंग कर ट्रेन रोकने के लिए कहा। स्टाफ ने कह दिया कि एक्सप्रेस का स्टापेज अब नई दिल्ली है। इसे बीच में नहीं रोका जा सकता। बरहन जंक्शन के पास युवकों ने खुद ही चेन खींच दी। इससे ट्रेन रुक गई। आरपीएफ चौकी प्रभारी ने बताया कि दोनों युवकों को गिरफ्तार कर लिया गया है। राजधानी को दो मिनट बाद रवाना कर दिया गया।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर