Move to Jagran APP

Agra University में होना है फर्स्ट क्लास पास तो करें संपर्क, खुले आम लिया जाता यहां ठेका, कॉकस कर रहा कॉपियों की अदला बदली

Ambedkar University विश्वविद्यालय का काकस कर रहा कापियों की अदला बदली। धांधली की रोकथाम के लिए बीएएमएस सहित मेडिकल और प्रोफेशनल कोर्स की कापी की स्कैनिंग की जाएगी केंद्र पर ही। कापियों की अदला बदली रोकने को कराया जाएगा डिजिटल मूल्यांकन।

By Tanu GuptaEdited By: Updated: Sun, 11 Sep 2022 09:22 AM (IST)
Hero Image
आंबेडकर विवि में प्रथम श्रेणी में पास कराने का लिया जा रहा ठेका।

आगरा, जागरण संवाददाता। डा. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय में बीएएमएस की कापियों के अदला बदली के खेल की परत दर परत खुल रही हैं। कई सालों से विश्वद्यालय का काकस कापियों की अदला बदली कर रहा है, इसमें विश्वविद्यालय के कर्मचारी और छात्र नेता शामिल हैं। छात्रों को प्रथम श्रेणी से पास कराने के लिए ठेका लिया जा रहा है।

शनिवार को कार्यवाहक कुलपति प्रो. विनय कुमार पाठक ने बीएएमएस प्रकरण की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि एक छात्र नेता ने सूचना दी थी कि बीएएमएस की कापी नोडल केंद्र से छलेसर परिसर के बीच बदली जा रही हैं। इस सूचना पर प्रति कुलपति प्रो. अजय तनेजा को नोडल केंद्र सेंट जोंस कालेज भेजा गया। मगर, उन्हें कोई गड़बड़ी नहीं मिली। इसके बाद डा. संजीव कुमार सहित शिक्षकों को लगाया गया, उन्होंने झरना नाले से आटो चालक का पीछा किया। शिक्षकों ने एक गार्ड को पकड़ा, उसने बीएएमएस की कापी की अदला बदली करने वाले छात्र नेता को फोन मिलाया, हेलो की आवाज सुनते ही छात्र नेता ने फोन बंद कर दिया। उसकी वाटस एप चौट भी मोबाइल में मिली थी जिसे पुलिस को सौंप दिया था। इसकी जानकारी तत्कालीन अपर मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी को दी, उन्होंने एसएसपी प्रभात चौधरी को निर्देश दिए। इसके बाद आटो चालक को पकड़ा गया। जो भी लोग इसमें शामिल होंगे उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। जिस छात्र नेता ने सूचना दी थी उसने बताया कि पूर्व के कुलपति और परीक्षा नियंत्रक को भी बीएएमएस की कापी बदलने की जानकारी दी थी। मगर, उन्होंने कार्रवाई नहीं की।

मेडिकल सहित प्रोफेशनल कोर्स की कापी की केंद्र पर ही स्कैनिंग

धांधली की रोकथाम के लिए बीएएमएस सहित मेडिकल और प्रोफेशनल कोर्स की कापी की स्कैनिंग केंद्र पर ही की जाएगी। डिजिटल मूल्यांकन कराया जाएगा, जिससे कापी की अदला बदली नहीं हो सकेगी। यह भी पता नहीं चलेगा कि मूल्यांकन कहां और किस शिक्षक द्वारा किया जा रहा है। 

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें