Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Agra Weather Update: आफत की बारिश ने मचा दी शहर में तबाही, गिरे मकान, डूबी फसलें, सड़क पर पानी ही पानी

Agra Weather Update शनिवार सुबह से शुरू हुई बारिश थमने का नाम नहीं ले रही। बारिश ने शहर से लेकर देहात तक तबाही मचा दी। गरीबों के कच्चे मकान ढह गए तो खेतों में खड़ी फसल डूब गयी। सिकंदरा हाइवे पर पानी इतना भर गया कि कार सवार तक डूबे।

By Tanu GuptaEdited By: Updated: Sun, 09 Oct 2022 02:34 PM (IST)
Hero Image
किरावली क्षेत्र के गांव सांधन में बारिश के कारण गिरे मकान के मलबे के पास परिवार सहित बैठा बबली।

आगरा, जागरण संवाददाता। शनिवार सुबह से शुरू हुई बारिश रविवार को सुबह थोड़ी देर थमने के बाद आफत के रूप में बरस रही है। तड़के करीब चार बजे पड़ी मूसलाधार बारिश ने शहर से लेकर गांव तक में तबाही मचा दी है। गरीबों के कच्चे मकान ढह गए हैं तो पुराने मकान की छत गिरने से एक महिला की मौत तक हो गई है। वहीं सिकंदरा रुनकता हाइवे पर जलभराव इतना अधिक हो गया कि लोगों की गाड़ियां डूब गईं। खेतों खड़ी फसल बारिश में डूबने के कारण किसान परेशान हैं। मौसम विभाग अभी इस मौसम से राहत की राह नहीं बता रहा। संभवतः 11 अक्टूबर तक मौसम इसी तरह रह सकता है।

मूसलाधार बारिश से सिकंदरा हाइवे बना तालाब। सिकंदरा हाइवे पर शेरजंग दरगाह के पास भरा पानी।

यह भी पढ़ेंः Agra Weather Update: झमाझम बारिश से ठंड का अहसास, तीन दिन और मौसम का रहेगा यही हाल

बारिश से गिरा गरीब का कच्चा मकान

किरावली ब्लॉक अछनेरा के गांव सांधन में बिजलीघर के पास पट्टे की जगह पर नट जाति के बबली पुत्र रौतान मिट्टी का कच्चा मकान बना हुआ था। कई दिनों से हो रही बारिश के कारण उसके घर की नींव कमजोर हो गई। रात्रि में बारिश के दौरान उसकी दीवारें जा गिरी। परिजनों ने जैसे तैसे जान बचाई। मकान गिरने पर राशन समेत घर का पूरा सामान पानी में तैरने लगा। बड़ी मुश्किल से अपनी जान बचाते हुए बबली और परिजनों ने पड़ोसी के घर में शरण ली। पीड़ित का कहना है, पहले ही वह प्रधान से पक्के मकान की मांग कर चुके हैं लेकिन अभी तक कोई सुनवाई नहीं हुई है। अब परिवार के खुले में आ जाने के बाद बबलीने प्रशासन से मांग की है कि उनका पक्का मकान बनवाया जाए। ताकि परिवार सहित गुजर बसर हो सके।

बबली के घर के पास ही बने वीरेंद्र का मिट्टी का बना कच्चा मकान भी बारिश में गिरासू स्थित में आ चुका है। वीरेंद्र ने बताया कि मकान की कच्ची दीवारें पूरी तरह से कमजोर हो चुकी हैं तथा लीपापोती करके उन दीवारों को रोक रखा है। लेकिन बारिश इसी प्रकार जारी रही तो उंसका कच्चा मकान भी गिर सकता है। एसडीएम किरावली अनिल कुमार सिंह ने बताया कि मौके पर क्षेत्रीय राजस्व निरीक्षक और लेखपाल भेजे गए हैं एवं दैवीय आपदा की मद से नियमानुसार राहत दी जाएगी। तथा खण्ड बिकास अधिकारी से पात्रता के आधार पर प्रधानमंत्री आवास योजना में मकान बनवाने का प्रयास करेंगे।

टेडी बगिया के कृष्णा बाग कॉलोनी की गलियां हुई लबालब, घर के भीतर से पानी निकालती महिला।

यह भी पढ़ेंः World Post Day 2022 : जानिए क्या है 'विश्व डाक दिवस' का इतिहास, महत्व और इस साल का थीम

धान की डूबी फसल को दिखाते किसान

किरावली क्षेत्र में धान और बाजरा की फसल नष्ट

किरावली तहसील के संपूर्ण क्षेत्र में कई दिनों से हो रही बारिश से किसानों को फसल के नष्ट होने से नुकसान पहुंचा है। जिसमें बाजरा की फसल पूरी तरह से नष्ट हो चुकी है और पशुओं का चारा पानी में डूब कर सड़ चुका है। खेतों में पक चुकी धान की फसल भी सड़ गयी है तथा धान का दाना अंकुरित होने लगा है। बारिश से गांव गढ़ीमा के किसानों के धान की फसल पानी में डूब चुकी है तथा खेतों में घुटनों से ऊपर तक पानी है।

ग्राम बास विशाल, माजरा सैमरा में एक महिला रामबतीकी तेज बारिश से मकान गिरने से मृत्यु हो गई। मौके पर विधायक डॉ धर्मपाल सिंह, तहसीलदार ब्रह्मानंद कठेरिया व नायब तहसीलदार अजय कुमार ने निरीक्षण किया।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें